जानिए मुँहासे या पिंपल्स क्या होते हैं, क्या है इनका उपचार

acne pimple

Know what are acne or pimples, what is their treatment

मुंहासे एक विकार है। त्वचा के घावों के प्रकोप को आमतौर पर पिंपल्स कहते हैं। मुँहासे के घाव ज्यादातर चेहरे, गर्दन, पीठ, छाती और कंधों पर होते हैं। यह सबसे आम त्वचा रोग है। हालांकि मुंहासे एक गंभीर स्वास्थ्य खतरा नहीं है, लेकिन गंभीर मुंहासे विघटित और स्थायी निशान पैदा कर सकते हैं। इंटरनेट पर लोग पिंपल हटाने का नुस्खा, पिंपल के दाग हटाने के उपाय, पिम्पल्स के दाग हटाने की क्रीम, चेहरे की फुंसी हटाने की क्रीम, चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय, कील मुंहासे हटाने की दवा, मुंहासे की क्रीम, Kil Muhase Hatane Ki Cream, acne ki best cream, pimple cream name Good cream for acne, muhase ki best cream, chehre ke keel muhase ki dawa, कील मुंहासे का घरेलू उपाय, पिम्पल्स क्यों होते हैं, मुँहासे क्यों होते हैं, संबंधित सवाल पूछते हैं। तो पहले जानिए कि मुँहासे या पिंपल्स क्या होते हैं।

मुंहासे एक विकार है जो त्वचा में घाव कर देते हैं इन्हें आम तौर पर पिंपल्स कहा जाता है। यह त्वचा के तेल ग्रंथियों द्वारा बहुत अधिक सीबम, एक तैलीय पदार्थ (जो प्लग छिद्रों की ओर जाता है) बनाने के कारण होता है। यह एक बैक्टीरिया पी एक्ने (bacteria P. acnes) के तेजी से उत्पादन के कारण भी हो सकता है।

U.S. Department of Health and Human Services. से संबद्ध महिला स्वास्थ्य के कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध दस्तावेज में बताया गया है कि मुंह पर पिंपल होने पर क्या करें? मुंह पर पिंपल होने का उपाय तथा बेस्ट फेस वाश फॉर एक्ने प्रोन स्किन, (pimples ka dawa, pimples ke nishan kaise mitaye, Nodular acne: Treatment and home remedies, Laser treatment for acne scars side effects in Hindi) आदि। अपने पाठकों को यह जानकारी Office on Women’s Health की वेबसाइट से हम सरल हिंदी में बता रहे हैं कि मुँहासे क्या होते हैं, मुँहासे कितने प्रकार के होते हैं, मुँहासों का साधारण उपचार क्या है, महिलाओं में मुँहासे कैसे बढ़ते हैं, आदि –

मुँहासे महिलाओं को कैसे प्रभावित करते हैं? How does acne affect women?

अधिकांश युवा महिलाओं और पुरुषों के जीवन के दौरान कम से कम कुछ पिंपल्स जरूर होंगे। लेकिन मुँहासे अलग-अलग तरीकों से पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित करते हैं। युवा पुरुषों में मुँहासे के अधिक गंभीर रूप होने की संभावना होती है। युवा महिलाओं में मुँहासे अधिक यादृच्छिक हो जाते हैं और युवा महिलाओं में मुँहासे का संबंध हार्मोन परिवर्तन, जैसे कि मासिक धर्म से बी होता है।

जैसे-जैसे महिलाएं बड़ी होती जाती हैं, मुंहासे अक्सर ठीक होते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं को कई सालों तक मुंहासे होते हैं। कुछ महिलाओं को 30 या 40 साल की उम्र में भी पहली बार मुंहासे होते हैं।

कई महिलाओं के लिए, मुँहासे एक परेशान करने वाली बीमारी हो सकती है। महिलाओं में अवसाद, खराब शरीर की छवि या कम आत्मसम्मान की भावनाएं पैदा हो सकती हैं। लेकिन आपको मुंहासों को फैलने या इसके कोर्स को करने की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए। आज, मुँहासे के लगभग हर मामले को उपचार द्वारा हल किया जा सकता है। मुँहासे भी, कभी-कभी, रोका जा सकता है। अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ (एक डॉक्टर जो त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में माहिर हैं) के साथ बात करें कि आप मुँहासे को रोकने में कैसे मदद कर सकते हैं और क्या उपचार आपकी मदद करेगा।

मुँहासे कितने प्रकार के होते हैं?

कोमेडो (व्हाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स) या पपल्स (Comedo (whiteheads or blackheads) or papules) – कोमेडो एक बुनियादी मुँहासे घाव है, जो एक प्लग युक्त छिद्र है। यदि प्लग किया हुआ छिद्र त्वचा के नीचे रहता है, तो इसे एक बंद कोमेडो कहा जाता है और एक सफेद टक्कर या व्हाइटहेड बनता है। ब्लैकहेड्स कॉमेडोस हैं जो त्वचा की सतह पर खुलते हैं और काले दिखाई देते हैं। यह काला रंग गंदगी के कारण नहीं है, लेकिन क्योंकि हवा अतिरिक्त तेल के साथ प्रतिक्रिया करती है।

फुंसी – Pustules या pimples मुँहासे के घाव हैं, जिनमें मवाद होता है और यह आधार पर लाल होते हैं।

पिंड (Nodules) – ये अधिक गंभीर मुँहासे घाव हैं। वे त्वचा में गहराई से घूमते हैं, दर्दनाक होते हैं, और झुलसने का कारण बन सकते हैं।

सिस्ट्स (Cysts) – नोड्यूल्स की तरह, ये घाव त्वचा के भीतर गहरे होते हैं, दर्दनाक होते हैं, और मवाद से भरे होते हैं, और निशान पैदा कर सकते हैं।

महिलाओं में मुँहासे कैसे बढ़ते हैं? | What triggers acne in women? Causes of Pimples in Hindi

कई चीजें महिलाओं में मुंहासे पैदा कर सकती हैं :

यौवन के दौरान हार्मोन बदल जाता है। यौवन के दौरान, लड़कियों में एण्ड्रोजन नामक पुरुष सेक्स हार्मोन (male sex hormones called androgens) में वृद्धि होती है। यह वृद्धि ग्रंथियों को बड़ा होने और अधिक सीबम बनाने का कारण बनती है।

जैसे-जैसे वयस्क होते जाते हैं, हार्मोन बदलता है।

मासिक धर्म चक्र, मुँहासे ट्रिगर करने वाले सबसे आम कारकों में से एक है। चक्र शुरू होने से कुछ दिन पहले मुँहासे के घाव बनते हैं और चक्र पूरा होने के बाद चले जाते हैं। अन्य हार्मोन परिवर्तन, जैसे गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति, कुछ महिलाओं में मुँहासे में सुधार करते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं को इन समय के दौरान बदतर मुँहासे होते हैं। गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग को रोकना एक भूमिका निभा सकता है।

त्वचा पर दबाव या घर्षण (Pressure or friction on the skin) – बाइक के हेलमेट या बैकपैक्स के कारण होने वाला घर्षण मुँहासे को बदतर बना सकता है।

परिवार का इतिहास (Family history) – यदि आपके परिवार के अन्य लोगों को मुँहासे हैं, तो अधिक संभावना है कि आपको भी मुहाँसे होंगे।

क्या स्वच्छता के प्रति लापरवाही मुँहासे का कारण बनती है? | Does poor hygiene cause acne?

यह एक मिथक है कि महिलाओं को मुँहासे होते हैं क्योंकि वे चेहरे की पर्याप्त सफाई नहीं करती हैं। चेहरे रो बहुत अधिक धोने या त्वचा को कठोर रूप से रगड़ने से मुँहासे बदतर हो सकते हैं। और खास बात यह है के चेहरे के तेल को धोने से मुँहासे को रोकने या ठीक करने के लिए बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है, क्योंकि मुहाँसे त्वचा के नीचे बनते हैं। चेहरे को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका (The best way to clean the face) यह है कि आप इसे हल्के साबुन या क्लींजर से दिन में दो बार धोएं। मेकअप को हटाते समय सावधान रहें और कठोर स्क्रबिंग के बिना मेकअप हटाएं।

क्या तनाव के कारण मुँहासे हो सकते हैं?Can stress cause acne?

तनाव से मुंहासे नहीं होते। लेकिन, मुंहासे तनाव या अवसाद के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। और कुछ मामलों में, मुँहासे के घावों का सामाजिक और भावनात्मक प्रभाव तनाव का कारण बनता है। चिंता होने पर अपने डॉक्टर से बात करें।

क्या चॉकलेट या चिकना भोजन खाने से मुंहासे हो सकते हैं? Can eating chocolate or greasy foods cause acne?

कई महिलाओं को लगता है कि चॉकलेट या चिकना भोजन खाने से मुंहासे होते हैं, लेकिन विशेषज्ञों ने आहार और मुहांसों के बीच कोई संबंध नहीं पाया है। अधिकांश लोगों में मुंहासों पर खाद्य पदार्थों का कम प्रभाव पड़ता है। लेकिन, अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

हल्के मुँहासे का इलाज कैसे किया जाता है? How is mild acne treated?

हल्के मुँहासे के लिए कई उपचार हैं। हल्के मुँहासे में व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स और छोटे pustules शामिल हो सकते हैं। घर पर, आप अपने चेहरे को प्रतिदिन दो बार गर्म पानी और एक सॉफ्ट क्लीन्ज़र या साबुन से धो सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको एक ओवर-द-काउंटर लोशन या क्रीम लगाने की सिफारिश कर सकता है। यदि आप इनका बहुत अधिक उपयोग करते हैं तो ये दवाएं आपकी त्वचा को शुष्क बना सकती हैं। इसलिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

यदि ये दवाएं काम नहीं करती हैं, तो आपका डॉक्टर बेंज़ोयल पेरोक्साइड, रेसोरेसिनॉल, सैलिसिलिक एसिड या सल्फर (benzoyl peroxide, resorcinol, salicylic acid, or sulfur) के साथ एक क्रीम या लोशन लिख सकता है।

बेंज़ोयल पेरोक्साइड ग्रंथियों द्वारा बनाए गए तेल को कम करने का काम करता है।

रेसोरिसिनॉल, सैलिसिलिक एसिड और सल्फर व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को तोड़ने में मदद करते हैं।

यदि आपके मुँहासे छह से आठ सप्ताह के बाद ठीक नहीं होते हैं, तो अपने उपचार को बदलने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

क्या अधिक गंभीर मुँहासों का इलाज किया जा सकता है? Can more serious forms of acne be treated?

जी हाँ। अधिक गंभीर मुँहासों का इलाज भी किया जा सकता है। आपके लिए गंभीर मुँहासों का सबसे अच्छा इलाज खोजने के लिए अपने डॉक्टर के साथ परामर्श करें।

मध्यम से गंभीर मुँहासे – (Moderate to moderately severe acne) – इस तरह के मुंहासों में कई व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स, पपल्स और पुस्ट्यूल शामिल होते हैं जो चेहरे के ¼ से ¾ और शरीर के अन्य हिस्सों को कवर करते हैं। इनका एंटीबायोटिक लोशन या जैल के साथ-साथ रेटिनोइक एसिड के साथ इलाज किया जा सकता है। रेटिनोइक एसिड विटामिन ए का परिवर्तित रूप है। यह व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद करता है। आपका डॉक्टर एक एंटीबायोटिक गोली भी लिख सकता है।

यदि आप गर्भधारण को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं, तो एंटीबायोटिक्स इसको प्रभावित कर सकती हैं कि वे कितनी अच्छी तरह काम करती हैं। गोली के साथ जन्म नियंत्रण के अतिरिक्त दूसरी विधि का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जैसे कि कंडोम।

रेटिनोइक एसिड और एंटीबायोटिक गोलियां त्वचा को धूप के प्रति संवेदनशील बना सकती हैं। इसलिए, सनस्क्रीन पहनें और उनका उपयोग करते समय छाया में रहें।

गंभीर मुँहासे (Severe acne) – गंभीर मुँहासे में गहरे अल्सर (deep cysts), लालिमा (redness), सूजन (swelling), त्वचा को अत्यधिक नुकसान (extreme damage to the skin) और झुलसा (scarring) होता है। इस प्रकार के मुंहासों की देखभाल के लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। स्कारिंग को उचित उपचार के साथ रोका जा सकता है।

आपका त्वचा विशेषज्ञ मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं और मौखिक गर्भ निरोधकों को लिख सकता है। बड़ी सूजन वाले सिस्ट का इलाज एक दवा के इंजेक्शन से किया जा सकता है, जो लालिमा, सूजन और जलन को कम करता है और हीलिंग को बढ़ावा देता है।

किसी भी निर्धारित दवा का उपयोग ठीक उसी तरह करें जैसे आपको आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है। अधिक दवा लेने से आप अपने मुँहासे या आपके सामान्य स्वास्थ्य को खराब कर सकते हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श करें अगर आप दवा की एक खुराक लेना भूल जाती हैं, तो क्या करें।

कुछ बड़े अल्सर दवा की प्रतिक्रिया नहीं देते हैं और उन्हें निकालने की आवश्यकता हो सकती है। याद रखें आपका डर्मेटोलॉजिस्ट ही एकमात्र व्यक्ति है, जिसे इनको निकालना चाहिए। ध्यान रहे आपको कभी भी निचोड़ने या अपने मुँहासे को हटाने या हटाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इससे संक्रमण हो सकता है, आपके मुंहासे बिगड़ सकते हैं और झाइयां हो सकती हैं।

कुल मिलाकर, यदि आपको छह से आठ सप्ताह में अपनी त्वचा में कोई बदलाव नहीं दिखता है, तो अपनी उपचार योजना के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

मैं मुँहासे और मुँहासे के निशान को कैसे रोक सकती हूं? How can I help prevent acne and acne scars?

आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करके मुँहासे के फैलने और इसके निशान को रोकने में मदद कर सकते हैं :

अपनी त्वचा को हल्के साबुन या क्लीन्ज़र से दिन में दो बार साफ़ करें – एक बार सुबह और एक बार रात में। आपको भारी व्यायाम के बाद त्वचा को धीरे से साफ करना चाहिए। मजबूत साबुन और रफ स्क्रब पैड से बचें। त्वचा के हर्ष स्क्रबिंग से मुंहासे और भी बदतर हो सकते हैं। अपने पूरे चेहरे को जबड़े के नीचे से लेकर हेयरलाइन तक धोएं और अच्छी तरह से रगड़ें। हल्के साबुन और पानी से मेकअप को धीरे से हटाएं। किसी एस्ट्रिंजेंट का उपयोग (astringent) करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य पूछें।

अपने बालों को नियमित रूप से धोएं। यदि आपके बाल तैलीय हैं, तो आप इसे अधिक बार धोना चाह सकती हैं।

मुँहासे के घावों को न तो निचोड़ें न नोंचें। इससे मुंहासे के निशान हो सकते हैं।

सनबर्न होने से बचें (Avoid getting sunburned) – मुँहासे का इलाज करने के लिए उपयोग की जाने वाली कई दवाएं आपको धूप की कालिमा से ग्रस्त कर सकती हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि सूरज मुँहासे में मदद करता है, क्योंकि धूप की कालिमा से होने वाली लाली मुँहासे के घावों को कम दिखाई देती है। लेकिन, बहुत अधिक सूरज आपकी त्वचा कैंसर और त्वचा की शुरुआती उम्र बढ़ने के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। जब आप बाहर होने जा रहे हों, तो कम से कम एसपीएफ 15 का सनस्क्रीन का उपयोग करें। इसके अलावा, जितना हो सके छाया में रहने की कोशिश करें।

मेकअप और बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद चुनें जो “गैर-कॉमेडोजेनिक” या “गैर-मुँहासेजन्य” (“non-comedogenic” or “non-acnegenic”) हैं। इन उत्पादों को इस तरह से बनाया जाता है कि वे मुँहासे पैदा नहीं करते हैं। आप उन उत्पादों का भी उपयोग करना चाह सकते हैं जो तेल मुक्त हैं।

और सबसे महत्वपूर्ण बात अपने चिकित्सक से खुलकर बात करें कि उपचार के कौन से तरीके आपके मुँहासे के उपचार में मदद कर सकते हैं। अपनी दवाएं निर्धारित अनुसार लें। अपने चिकित्सक को यह बताना सुनिश्चित करें कि क्या आपको लगता है कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए आपके द्वारा ली जाने वाली दवाएं आपके मुँहासे को बदतर बनाती हैं।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

जानकारी का स्रोत – The Office on Women’s Health

Related topics – best pimple treatment, best acne treatment for adults, acne scars treatment at home, home remedies for pimples.

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply