जानिए सेक्स क्या है? यौन स्वास्थ्य और यौन अधिकार क्या है?

जानिए सेक्स क्या है? यौन स्वास्थ्य और यौन अधिकार क्या है?

अक्सर सवाल होता है कि सेक्स क्या है? आज इस खबर में विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक दस्तावेज के हवाले से चर्चा की गई है कि सेक्सुयल हेल्थ क्या है? यौन स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे क्या हैं? कामुकता की कार्य परिभाषा क्या है? Human sexuality (मानव कामुकता)/ लैंगिकता का अर्थ परिभाषा क्या है? Reproductive justice/ यौन अधिकार या यौन प्रजनन स्वास्थ्य अधिकार क्या हैं? यौन स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण अधिकार क्या हैं?

Sexual health Definition in Hindi

यौन स्वास्थ्य (Sexual health in Hindi) व्यक्तियों, जोड़ों और परिवारों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण और समुदायों और देशों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए आधारभूत है। यौन स्वास्थ्य, जब सकारात्मक रूप से देखा जाता है, तो कामुकता और यौन संबंधों के लिए सकारात्मक और सम्मानजनक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ आनंददायक और सुरक्षित यौन अनुभव होने की संभावना, जबरदस्ती, भेदभाव और हिंसा से मुक्त होती है। यौन स्वास्थ्य और कल्याण प्राप्त करने के लिए पुरुषों और महिलाओं की क्षमता निम्न पर निर्भर करती है :

सेक्स और कामुकता के बारे में व्यापक, अच्छी गुणवत्ता वाली जानकारी तक पहुंच;

असुरक्षित यौन क्रियाकलापों के प्रतिकूल परिणामों के प्रति उनकी संवेदनशीलता और उनके सामने आने वाले जोखिमों के बारे में ज्ञान;

यौन स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंचने की क्षमता;

ऐसे वातावरण में रहना जो यौन स्वास्थ्य की पुष्टि करता है और उसे बढ़ावा देता है।

यौन स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे व्यापक हैं, और इसमें यौन अभिविन्यास और लिंग पहचान, यौन अभिव्यक्ति, रिश्ते और आनंद शामिल हैं। उनमें नकारात्मक परिणाम या शर्तें भी शामिल हैं जैसे :

मानव इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस ( human immunodeficiency virus एचआईवी), यौन संचारित संक्रमण (sexually transmitted infections एसटीआई) और प्रजनन पथ के संक्रमण (eproductive tract infections आरटीआई) और उनके प्रतिकूल परिणामों (जैसे कैंसर और बांझपन) के साथ संक्रमण;

अनपेक्षित गर्भावस्था और गर्भपात;

यौन रोग;

यौन हिंसा; तथा

हानिकारक प्रथाएं (जैसे महिला जननांग विकृति, एफजीएम)।

सेक्स क्या है? | Sex Definition in Hindi

सेक्स उन जैविक विशेषताओं को संदर्भित करता है जो मनुष्य को महिला या पुरुष के रूप में परिभाषित करती हैं। जबकि जैविक विशेषताओं के ये सेट परस्पर अनन्य नहीं हैं, क्योंकि ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास दोनों हैं, वे मनुष्यों को नर और मादा के रूप में अलग करते हैं। कई भाषाओं में सामान्य रूप से, सेक्स शब्द का प्रयोग अक्सर “यौन गतिविधि” के लिए किया जाता है, लेकिन तकनीकी उद्देश्यों के लिए कामुकता और यौन स्वास्थ्य चर्चाओं के संदर्भ में, उपरोक्त परिभाषा को प्राथमिकता दी जाती है।

यौन स्वास्थ्य क्या है? | Sexual and reproductive health definition in Hindi

वर्तमान कार्य परिभाषा के अनुसार, यौन स्वास्थ्य है:

“… कामुकता के संबंध में शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति; यह केवल बीमारी, शिथिलता या दुर्बलता की अनुपस्थिति नहीं है। यौन स्वास्थ्य के लिए कामुकता और यौन संबंधों के लिए एक सकारात्मक और सम्मानजनक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ आनंददायक और सुरक्षित यौन अनुभव, जबरदस्ती, भेदभाव और हिंसा से मुक्त होने की संभावना होती है। यौन स्वास्थ्य प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए, सभी व्यक्तियों के यौन अधिकारों का सम्मान, संरक्षण और पूरा किया जाना चाहिए।” (डब्ल्यूएचओ, 2006ए)

लैंगिकता क्या है (Sexuality definition in Hindi)

यौन स्वास्थ्य को व्यापक रूप से कामुकता (जो यौन स्वास्थ्य से संबंधित महत्वपूर्ण व्यवहारों और परिणामों को रेखांकित करता है) पर विचार किए बिना परिभाषित, समझा या चालू नहीं किया जा सकता है। कामुकता की कार्य परिभाषा है :

“… जीवन भर मानव होने का एक केंद्रीय पहलू सेक्स, लिंग पहचान और भूमिकाएं, यौन अभिविन्यास, कामुकता, आनंद, अंतरंगता और प्रजनन शामिल है। कामुकता का अनुभव और विचारों, कल्पनाओं, इच्छाओं, विश्वासों, दृष्टिकोणों, मूल्यों, व्यवहारों, प्रथाओं, भूमिकाओं और संबंधों में व्यक्त किया जाता है। जबकि कामुकता में ये सभी आयाम शामिल हो सकते हैं, उनमें से सभी हमेशा अनुभव या व्यक्त नहीं होते हैं। लैंगिकता जैविक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, कानूनी, ऐतिहासिक, धार्मिक और आध्यात्मिक कारकों की परस्पर क्रिया से प्रभावित होती है।” (डब्ल्यूएचओ, 2006ए)

यौन अधिकार (Sexual rights in Hindi)

एक आम सहमति है कि कुछ मानवाधिकारों के सम्मान और संरक्षण के बिना यौन स्वास्थ्य प्राप्त और बनाए नहीं रखा जा सकता है। नीचे दी गई यौन अधिकारों की कार्य परिभाषा यौन स्वास्थ्य से संबंधित मानव अधिकारों पर जारी संवाद में एक योगदान है। कामुकता और यौन स्वास्थ्य के लिए मौजूदा मानवाधिकारों का अनुप्रयोग यौन अधिकार का गठन करता है। यौन अधिकार दूसरों के अधिकारों के लिए और भेदभाव के खिलाफ सुरक्षा के ढांचे के भीतर, उनकी कामुकता को पूरा करने और व्यक्त करने और यौन स्वास्थ्य का आनंद लेने के सभी अधिकारों की रक्षा करते हैं।” (डब्ल्यूएचओ, 2006 ए, अद्यतन 2010)

“यौन स्वास्थ्य की पूर्ति इस हद तक बंधी है कि मानवाधिकारों का सम्मान, संरक्षित और पूरा किया जाता है। यौन अधिकार कुछ ऐसे मानवाधिकारों को शामिल करते हैं जो पहले से ही अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मानवाधिकार दस्तावेजों और अन्य आम सहमति दस्तावेजों और राष्ट्रीय कानूनों में मान्यता प्राप्त हैं।

यौन स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण अधिकारों में शामिल हैं :

समानता और गैर-भेदभाव के अधिकार

यातना या क्रूर, अमानवीय या अपमानजनक व्यवहार या दंड से मुक्त होने का अधिकार

निजता का अधिकार

स्वास्थ्य के उच्चतम प्राप्य मानक (यौन स्वास्थ्य सहित) और सामाजिक सुरक्षा के अधिकार

विवाह करने और एक परिवार प्राप्त करने और इच्छुक पत्नियों की स्वतंत्र और पूर्ण सहमति से विवाह करने का अधिकार, और विवाह में और उसके विघटन पर समानता का अधिकार

अपने बच्चों की संख्या और दूरी तय करने का अधिकार

सूचना के अधिकार, साथ ही शिक्षा

राय और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार, और

मौलिक अधिकारों के उल्लंघन के लिए एक प्रभावी उपाय का अधिकार।

मानवाधिकारों के उत्तरदायित्वपूर्ण प्रयोग के लिए आवश्यक है कि सभी व्यक्ति दूसरों के अधिकारों का सम्मान करें।

Know what is sex? What is sexual health and sexual rights?

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner