जानिए क्या ट्विटर सरकार के खिलाफ जाएगा?

जानिए क्या ट्विटर सरकार के खिलाफ जाएगा?

क्या ट्विटर विश्व का सबसे बड़ा समाचार माध्यम है?

ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय में बड़े पैमाने पर छँटनी चल रही है। ट्विटर को विश्व का सबसे बड़ा समाचार माध्यम माना जा सकता है। पूरी दुनिया के नेता ट्विटर पर चलते हैं। जनता लिहो लिहो करती है। परंपरागत समाचार माध्यम अखबार, चैनलों को ट्विटर से वैश्विक दिग्गजों की खबर मिलती है।

एलन मस्क ने ट्विटर को कितने में खरीदा?

ट्विटर को 44 अरब डॉलर में एलन मस्क ने खरीद लिया। ट्विटर में कुल करीब 7,500 कर्मचारी हैं। ब्लूमबर्ग ने खबर दी कि आधे कर्मचारियों करीब 3,700 की छंटनी होगी। कंपनी का कहना है कि लागत घटाने के लिए छंटनी होगी।

ट्विटर में भारत में करीब 200 कर्मचारी पॉलिसी, कम्युनिकेशन, इंजीनियरिंग, डेवलपमेंट में काम करते हैं। सभी को मैसेज आया कि जो लोग अपने सिस्टम में लॉग इन नहीं कर पा रहे हैं, वह खुद को निकाल दिए गए माने जाएं।

ट्विटर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि भारत के बहुसंख्य कर्मचारी नौकरी से निकाल दिए गए हैं।

ट्विटर का धंधा किसने चमकाया?

Twitter

ट्विटर शुरू से स्टेट्स सिंबल रहा है। ट्विटर का ब्लू टिक मिल जाने का मतलब वह व्यक्ति इलीट क्लास में आ गया। इस इलिटिज्म के पीछे लिहो-लिहो करने वालों ने ट्विटर का धंधा चमकाया।

मुझे नहीं लगता कि रेवेन्यू की वजह से छंटनी हो रही है। ट्विटर के 7500 कर्मचारी  या उसके भारत में 200 कर्मचारी कोई इतने ज्यादा नहीं हैं कि कंपनी पर आर्थिक बोझ हों।

तकनीक संचालित कंपनियों में कंपनी के कुल खर्च में कर्मचारियों पर किया गय खर्च संभवतः 2-3 प्रतिशत होगा। 200 कर्मचारी का खर्च तो भाजपा का आईटीओ, दिल्ली मुख्यालय संभालता होगा, या हो सकता है कि इससे ज्यादा कर्मचारी भाजपा के मुख्यालय में हों।

क्या बदल रही है ट्विटर की पॉलिसी ?

ट्विटर की पॉलिसी बदल रही है। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर नेता थे। वह लद गए। उसके बाद मुझे लगता है कि भारत ही एकमात्र ट्विटर पर निर्भर देश है, जहां सरकारें और प्रशासन से लेकर साहित्य ट्विटर पर चलता है। बिजनेस दिग्गजों के बीच बहिनिया महतरिया तक ट्विटर पर चलता है।

क्या सरकार के खिलाफ जाएगा ट्विटर?

आगे देखते हैं कि ट्विटर की क्या पॉलिसी रहती है…. मेरा अनुमान यह नहीं है कि ट्विटर सरकार के खिलाफ जाएगा, क्योंकि ऐसा होने पर टिकटॉक की तरह भारत में ट्विटर ब्लॉक कर देना सरकार के हाथ में है।

#भवतु_सब्ब_मंगलम

(सत्येंद्र पीएस की टिप्पणी किंचित् संपादन के साथ साभार)

Know whether Twitter will go against the government?

भाजपा का फर्जीवाड़ा ! | संबित पात्रा | पीएम Modi | Twitter | टूलकिट | BJP का फर्जीवाड़ा | hastakshep

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner