Home » Latest » क्या दस्ताने, कंडोम और रबर बैंड से भी एलर्जी हो सकती है ?
latex allergy in hindi

क्या दस्ताने, कंडोम और रबर बैंड से भी एलर्जी हो सकती है ?

लेटेक्स क्या है ? Latex in Hindi

क्या आप जानते हैं कि लेटेक्स एक दूधिया तरल पदार्थ है जो उष्णकटिबंधीय रबर के पेड़ (tropical rubber tree,) से आता है? कुछ लोगों को लेटेक्स में प्राकृतिक प्रोटीन से एलर्जी (allergic to the natural protein in latex) है और उन्हें दस्ताने, कंडोम और रबर बैंड जैसे आम लेटेक्स उत्पादों के विकल्प की तलाश करनी चाहिए।

लेटेक्स एलर्जी क्या है ? | Latex Allergy in Hindi

लेटेक्स एक दूधिया तरल पदार्थ है जो उष्णकटिबंधीय रबर के पेड़ से आता है। रोजमर्रा के सैकड़ों उत्पादों में लेटेक्स होता है। प्राकृतिक लेटेक्स में प्रोटीन के लिए बार-बार संपर्क करने से आपको लेटेक्स एलर्जी विकसित होने की अधिक आशंका हो सकती है।

यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन का पता लगाती है, तो मिनटों में प्रतिक्रिया शुरू हो सकती है। आपको दाने या दमा/अस्थमा हो सकता है। दुर्लभ मामलों में आपको तीव्र प्रतिक्रिया हो सकती है जिसे एनाफिलेक्सिस anaphylaxis कहा जाता है।

लेटेक्स एलर्जी का निदान | Diagnosis of latex allergy

आपका डॉक्टर इसका निदान करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा और त्वचा और रक्त परीक्षण का उपयोग कर सकता है। एक प्रतिक्रिया का इलाज करने के लिए दवाएं हैं, लेकिन लेटेक्स से बचने की कोशिश करना सबसे अच्छा है। आम लेटेक्स उत्पादों में शामिल हैं –

दस्ताने

कंडोम

गुब्बारे

रबर बैंड

जूतों के तले

चुसनी (निप्पल)

आप इन उत्पादों के लेटेक्स-मुक्त संस्करण पा सकते हैं।

क्या यह ख़बर आपको पसंद आई ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

(जानकारी का स्रोत – medlineplus)

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

two way communal play in uttar pradesh

उप्र में भाजपा की हंफनी छूट रही है, पर ओवैसी भाईजान हैं न

उप्र : दुतरफा सांप्रदायिक खेला उत्तर प्रदेश में भाजपा की हंफनी छूट रही लगती है। …

Leave a Reply