Home » समाचार » दुनिया » अपने नमक को कम करें, अपने जोखिम को कम करें
Health news

अपने नमक को कम करें, अपने जोखिम को कम करें

अपने नमक को कम करें, अपने जोखिम को कम करें

Lower Your Salt, Lower Your Risk

सभी को कार्य करने के लिए कुछ नमक या सोडियम क्लोराइड की आवश्यकता होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए थोड़ी मात्रा में ही नमक की आवश्यकता होती है?

नमक दो खनिजों का एक संयोजन है – सोडियम और क्लोराइड

भोजन की पैकेजिंग पर दिखाई देने वाले पोषण तथ्यों के लेबल पर भोजन में नमक की मात्रा (amount of salt in a food) को “सोडियम” के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है। आहार संबंधी दिशानिर्देश यह सलाह देते हैं कि अधिकांश वयस्क प्रति दिन 2300 मिलीग्राम से कम सोडियम खाना चाहिए। यह एक दिन में लगभग एक चम्मच टेबल सॉल्ट के बराबर होता है।

आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए कुछ सोडियम की आवश्यकता होती है।

सोडियम तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के कार्य में मदद करता है। यह आपके शरीर में तरल पदार्थों के सही संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है। आपके गुर्दे नियंत्रित करते हैं कि आपके शरीर में सोडियम कितना है।

यदि आपने बहुत अधिक नमक का सेवन किया है तो आपके गुर्दे इसे छुटकारा नहीं दे सकते हैं, ऐसी स्थिति में सोडियम आपके रक्त में बनता है। इससे उच्च रक्तचाप हो सकता है। उच्च रक्तचाप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

उच्च रक्तचाप हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। खाद्य लेबल पढ़ने से आपको हर दिन खाने वाले सोडियम की मात्रा को मॉनिटर करने और कम करने में मदद मिल सकती है।

“Source: MedlinePlus, National Library of Medicine.” (Affiliated with  U.S. Department of Health and Human Services)

About hastakshep

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *