Home » Latest » जानिए कैंसर के बारे मेंसब कुछ, कैसे कम करें कैंसर का जोखिम
Cancer

जानिए कैंसर के बारे मेंसब कुछ, कैसे कम करें कैंसर का जोखिम

अपने कैंसर के जोखिम को कम करना : कैंसर की रोकथाम के लिए स्वस्थ जीवन

Lowering Your Cancer Risk: Healthy Living for Cancer Prevention

नई दिल्ली, 13 फरवरी 2021. अधिकांश लोग किसी ऐसे व्यक्ति, जो एक परिवार का सदस्य, एक दोस्त, एक प्रियजन हो सकता है, को जानते हैं, जिसे कैंसर था। जिसे कैंसर हो जाता है कभी-कभी यादृच्छिक लग सकता है। लेकिन ऐसी कई चीजें हैं जो आप अपने कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं।

एनआई न्यूज इन हेल्थ के ताजा अंक में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक कैंसर शरीर में कहीं भी शुरू हो सकता है। आम तौर पर, आपकी कोशिकाएं बढ़ती हैं और नई कोशिकाओं को बनाने के लिए विभाजित होती हैं, क्योंकि शरीर को उनकी आवश्यकता होती है। जब कोई कोशिका पुरानी हो जाती है या क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो वह मर जाती है। फिर एक नया सेल उसकी जगह लेता है।

लेकिन जब कैंसर विकसित होता है, तो यह क्रमबद्ध प्रक्रिया टूट जाती है। कैंसर कोशिकाएं बिना रुके विभाजित हो जाती हैं। वे फिर आसपास के ऊतकों या शरीर के अन्य भागों में फैल सकते हैं।

कैंसर के कारण | Causes of Cancer in Hindi

कैंसर उन जीनों को नुकसान के साथ शुरू होता है जो कोशिकाओं के कार्य करने के तरीके को नियंत्रित करते हैं। आपके जीवनकाल में आपके द्वारा उजागर की गई कई चीजें जीन को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इनमें रसायन, विकिरण, तंबाकू, शराब और अन्य शामिल हैं। आपके शरीर में क्षति को ठीक करने के तरीके हैं, लेकिन वे हमेशा पूरी तरह से काम नहीं करते हैं।

जैसे-जैसे आपकी उम्र होती है, आपके शरीर को नुकसान का निर्माण करने में अधिक समय लगता है। और सामान्य उम्र बढ़ने की प्रक्रिया कोशिकाओं में अन्य परिवर्तनों का कारण बनती है जो कैंसर को विकसित करने में मदद करती हैं। ये कारक आपकी उम्र के अनुसार कैंसर होने की अधिक आशंका रखते हैं।

एनआईएच की शोधकर्ता डॉ एरिकका लॉफ्टफील्ड (NIH researcher Dr. Erikka Loftfield, who studies cancer prevention) बताती हैं,

”सौभाग्य से, ज्यादातर कैंसर एकल जोखिम के परिणामस्वरूप विकसित नहीं होते हैं। आमतौर पर, आपके पास दिए गए कैंसर का सिर्फ एक कारण नहीं है। और कुछ संभावित जोखिम कारक, जैसे सिगरेट धूम्रपान और आहार, परिवर्तनशील हैं।”

क्योंकि आपके जीन को नुकसान समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ता है, इसलिए कैंसर रोकथाम के लिए कई अवसर हैं।

लॉफ्टफील्ड कहती हैं,

“धूम्रपान नहीं करना, एक स्वस्थ वजन बनाए रखना, पर्याप्त शारीरिक गतिविधि प्राप्त करना, शराब को सीमित करना, और पौष्टिक आहार खाने से कैंसर की रोकथाम में सभी हस्तक्षेप होते हैं,”। “ये सभी चीजें हैं जो हमें स्वस्थ जीवन जीने में मदद करती हैं।”

तंबाकू छोड़ो | Quit Tobacco

यू.एस. में तम्बाकू का उपयोग कैंसर का प्रमुख कारण है। इसमें धूम्रपान और अन्य तंबाकू उत्पादों का उपयोग शामिल है, जैसे चबाने वाला तम्बाकू। तंबाकू उत्पादों में कई रसायन आपके जीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Smoking is one of the the most dangerous health behaviors

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के एक तंबाकू शोधकर्ता डॉ. जोहान्स थरूल (Dr. Johannes Thrul, a tobacco researcher at Johns Hopkins University.) कहते हैं, “धूम्रपान सबसे खतरनाक स्वास्थ्य व्यवहारों में से एक है।”

तंबाकू का सेवन करने से आपके दिल का दौरा, स्ट्रोक, फेफड़ों की बीमारी, और कई अन्य स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप जोखिम जानते हैं तो भी इसे रोकना बहुत मुश्किल हो सकता है।

stylish young woman smoking on street
Photo by Maria Orlova on Pexels.com

तंबाकू उत्पादों में निकोटीन (nicotine) नामक एक नशीला पदार्थ होता है। लेकिन ऐसी दवाएं हैं जो आपको छोड़ने में मदद कर सकती हैं। वे निकोटीन की निकासी और क्रेविंग को कम कर सकते हैं। कुछ पर्चे द्वारा उपलब्ध हैं। दूसरों को ओवर-द-काउंटर मिल सकता है, जैसे निकोटीन प्रतिस्थापन मसूड़ों या पैच (nicotine replacement gums or patches)। परामर्श के साथ दवाओं का उपयोग करना और भी अधिक प्रभावी हो सकता है।

थरूल और अन्य लोग धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं। वे स्मार्टफोन ऐप विकसित कर रहे हैं जो धूम्रपान करने वालों को निकोटीन क्रेविंग को ट्रिगर करने वाले स्थानों के करीब होते हैं, तो ट्रैक करता है और एप्लिकेशन तब व्यक्तिगत समर्थन संदेश भेजते हैं।

वे कहते हैं

“हम इन महत्वपूर्ण परिस्थितियों में धूम्रपान करने वालों को रियल टाइम में सहायता देने की कोशिश कर रहे हैं”।

थरूल कहते हैं कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने समय के लिए धूम्रपान करते हैं, चाहे आप कितने भी पुराने स्मोकर हों, धूम्रपान छोड़ने से आपके स्वास्थ्य को हमेशा लाभ होगा।

अच्छा खाओ, चलते रहो | Eat Smart, Keep Moving

एनआईएच की शोधकर्ता डॉ. जिल रेयडी (Dr. Jill Reedy, who studies diet and cancer) कहती हैं कि जब आप कैंसर से बचाव की बात करते हैं, तो “आप जो खाते हैं, वही खाते हैं” लागू होता है। लेकिन यह सिर्फ आहार नहीं है। वजन और शारीरिक गतिविधि सहित आपकी समग्र जीवनशैली- भी मायने रखती है।

रेयडी कहती हैं कि बहुत सारे सबूत हैं जो साबित करते हैं कि एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने में कैंसर के जोखिम को कम करने की क्षमता होती है।

मोटापा और कैंसर का संबंध | Obesity and Cancer Relations

रेयडी बताती हैं कि आहार और संबंधित कारक आपके जोखिम को कई तरह से बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अतिरिक्त वजन शरीर में सूजन बढ़ा सकता है, लंबे समय तक सूजन को कैंसर के खतरे को बढ़ाने के लिए माना जाता है।

अतिरिक्त वजन भी कुछ हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकता है। इन हार्मोनों के उच्च स्तर से कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, जैसे स्तन कैंसर

woman holding a pink ribbon
Photo by Klaus Nielsen on Pexels.com

रेयडी बताती हैं कि यह बताना थोड़ा जटिल है कि आहार खुद को कैंसर के जोखिम से कैसे प्रभावित करता है। हम जो खाते हैं वह टूट जाता है और हमारी कोशिकाओं द्वारा शरीर को चालू रखने के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ खाद्य पदार्थों में रसायन – जैसे उच्च प्रसंस्कृत मांस – कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। लेकिन कुल मिलाकर, इससे बचने के लिए कई खाद्य पदार्थ नहीं हैं।

रेयडी कहती हैं कि भोजन में अन्य रसायन आपके जोखिम को कम कर सकते हैं। लेकिन कोई अकेला भोजन, पोषक तत्व या विटामिन आपको कैंसर से बचा नहीं सकता है। वह कहते हैं कि यह अच्छा होता अगर कैंसर से बचाने की कोई जादुई गोली होती, लेकिन वह नहीं है।

वह कहती हैं “यह वास्तव में आपके आहार की समग्र गुणवत्ता के बारे में है। फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ तेल चुनें। शराब, शक्कर, संतृप्त वसा और सोडियम को सीमित करें।

आप अमेरिकियों के लिए आहार दिशानिर्देश से स्वस्थ खाने के पैटर्न के बारे में अधिक जान सकते हैं।

लोफ्टफील्ड बताती हैं कि यदि आपको वजन कम करने में परेशानी हो रही है, तब भी स्वस्थ भोजन कैंसर के खतरे को कम करता है। और यह बात शारीरिक गतिविधि पर भी सही लागू होती है।

वह कहती हैं,

“हमने देखा है कि शारीरिक गतिविधि कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करती है, जो वजन पर इसके प्रभाव से स्वतंत्र है।”

यह इसलिए हो सकता है क्योंकि व्यायाम आपकी सूजन, तनाव और अन्य चीजों को कम कर सकता है, जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आहार कैंसर के जोखिम को कैसे प्रभावित करता है ? | How diet impacts cancer risk?

hands holding breast cancer pink paper ribbon
Photo by Ave Calvar Martinez on Pexels.com

विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के बाद शरीर में क्या होता है, इसे मापने के लिए लॉफ्टफील्ड और रेयडी नए तरीकों का अध्ययन कर रही हैं। इससे उन्हें यह जानने में मदद मिलेगी कि आहार कैंसर के जोखिम को कैसे प्रभावित करता है

कैंसर रोकथाम के उपाय | Cancer Prevention Tips in Hindi

बहुत से साधारण क्रियाएं हैं, जो आप विशिष्ट कैंसर के अपने जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं। स्किन कैंसर की आशंका कम करने के लिए सनस्क्रीन और सन प्रोटेक्टिव कपड़े पहनें, धूप में अपना समय सीमित रखें और टैनिंग बेड से बचें।

कुछ टीके आपके गर्भाशय ग्रीवा कैंसर (cervical cancer), यकृत कैंसर (Liver cancer) और अन्य कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी- human papillomavirus) जैसे कुछ वायरस आपके जीन को कैंसर के लिए नुकसान पहुंचाने वाले तरीकों से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

लॉफ्टफील्ड कहती हैं कि

“एचपीवी और अन्य कैंसर से संबंधित वायरस के खिलाफ टीकाकरण प्राप्त करना आपके कैंसर के जोखिम को संशोधित करने का एक बहुत ही व्यावहारिक तरीका है।”

आम स्क्रीनिंग टेस्ट भी आपके जोखिम को कम कर सकते हैं। ये डॉक्टरों को छोटे विकास (जो कैंसर में बदल सकते हैं) को खोजने और हटाने की अनुमति देते हैं। एक उदाहरण है कोलोनोस्कोपी, जो बृहदान्त्र और मलाशय में वृद्धि की तलाश करता है। सर्वाइकल कैंसर की जांच दूसरी है।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

salman khurshid

बुनकरों का आर्थिक और सामाजिक विकास कांग्रेस के साथ ही संभव – सलमान खुर्शीद

प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस लड़ेगी बुनकरों की लड़ाई – शाहनवाज़ आलम कांग्रेस घोषणापत्र …

Leave a Reply