Home » Latest » तलाक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है : अध्ययन
depression meaning in hindi,खिन्नता depression, fretfulness, poor or low spirits, sorrowfulness, glumness, ruefulness,अवसाद, depression, decay, fading, faintness, fecula, sadness,deep depression meaning in hindi depression meaning in hindi wikipedia, economic depression meaning in hindi, anxiety depression meaning in hindi, clinical depression meaning in hindi, depression meaning in english, angle of depression meaning in hindi, depression in hindi,

तलाक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है : अध्ययन

Divorce negatively impacts physical and mental health: study

नई दिल्ली, 01 दिसंबर 2020. तलाक से गुजरना बेहद चुनौतीपूर्ण है। अब एक पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन (स्टडी) से पता चलता है कि यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों का हाल ही में तलाक हुआ है वह अन्य लोगों की तुलना में कहीं अधिक मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे हैं।

Mental and physical effects of divorce

शोधकर्ता तलाक के मानसिक और शारीरिक प्रभावों की जांच तो कर रहे हैं, लेकिन वह अभी तक इन प्रभावों को सटीक रूप से चित्रित करने के अवसर को नहीं भुना पाए हैं।

तलाक अक्सर एक लंबी प्रक्रिया होती है, जिसमें कई देशों में यह प्रावधान है कि तलाक के लिए आवेदन करने से पहले पति-पत्नी को कुछ समय दिया जाता है, जिसकी विभिन्न देशों में अलग-अलग अवधि होती है। हालांकि पत्नी-पत्नी के बीच एक लंबी जुदाई मनोवैज्ञानिक तौर पर उन्हें सोचने-समझने का वक्त भी देती है।

यह शोध Anxiety, depression and associated factors among recently divorced individuals पिछले दिनों Journal of Mental Health में प्रकाशित हुआ था।

शोध के लेखक डेनमार्क में कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के गर्ट मार्टिन हाल्ड, एना सिप्रीक, सोरेन सैंडर, जेना मैरी स्ट्राइजी (Gert Martin Hald,Ana Ciprić, Søren Sander, Jenna Marie Strizzi of the Department of Public Health in University of Copenhagen in Denmark) हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक

“पिछले अध्ययनों ने तलाक से पहले होने वाली व्यापक अलगाव अवधि के बिना तलाक के प्रभावों की जांच नहीं की है।”

उनके मुताबिक,

“हम उन तलाक का अध्ययन करने में भी सक्षम रहे हैं, जिन्हें डेनमार्क में एक तथाकथित ‘तत्काल’ तलाक दिया गया था और औसतन इन तलाक की अर्जी दाखिल करने के पांच दिनों के भीतर ही इनका तलाक हो गया था।”

अध्ययन के लिए, रिसर्ट टीम ने 1,856 बहुत हालिया तलाक पर ‘वास्तविक समय’ डेटा प्राप्त किया, जिसमें तलाक लेने वालों की पृष्ठभूमि, स्वास्थ्य और उनके तलाक से संबंधी विभिन्न महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे गए।

अप्रत्याशित रूप से अध्ययन से पता चला है कि हालिया तलाक से एक भावनात्मक और शारीरिक प्रभाव पड़ता है।

तलाक के तुरंत बाद इसी तरह की पृष्ठभूमि के अन्य लोगों की तुलना में तलाक का लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

Divorce negatively affects physical and mental health, study finds

Topics – Divorce, marital dissolution, anxiety, depression, norm data,

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

political prisoner

“जय भीम” : जनसंघर्षों से ध्यान भटकाने का एक प्रयास

“जय भीम” फ़िल्म देख कर कम्युनिस्ट लोट-पोट क्यों हो रहे हैं? “जय भीम” फ़िल्म आजकल …

Leave a Reply