सर्दियों में प्रवासी पक्षियों का घर है भारत

Know Your Nature

India is home to migratory birds in winter | Birds of India | Bird World |Migratory birds in India

भारत साइबेरियाई पक्षियों जैसे साइबेरियन क्रेन, ग्रेटर फ्लेमिंगो और डेमॉस्सेल क्रेन के लिए सर्दियों का घर (Winter house for siberian birds in india) है, जो दुनिया के अन्य क्षेत्रों के पक्षियों की कई प्रजातियां हैं … ये सुंदर प्रवासी पक्षी (Pravasi Pakshi) हर साल सर्दियों और गर्मी के मौसम में भोजन, प्रजनन और घोंसले के शिकार के लिए भारत आते हैं। भारतीय उपमहाद्वीप (Indian subcontinent) में सर्दियों के मौसम में, ज्यादातर अंतर्देशीय तनाव, झीलों और आर्द्रभूमि या बैकवाटर जैसे जल-निकायों का निवास होता है।

Black-tailed godwit (ब्लैक-टेल्ड गोडविट)

ब्लैक टेल्ड गॉडविट, सैंडपाइपर हैं जैसे कि शोरबर्ड, भारतीय उपमहाद्वीप के आर्द्रभूमि में सर्दियों का समय बिताते हैं।

रूडी शेल्डक | Ruddy shelduck in Hindi

रूडी शेल्डक जिसे ब्राह्मणी बतख के रूप में भी जाना जाता है, एक मजबूत प्रवासी पक्षी है, जो भारतीय उपमहाद्वीप के बैकवाटर और वेटलैंड्स (Backwaters and Wetlands of the Indian Subcontinent) में सर्दियों के लिए, दक्षिण-पूर्व यूरोप से भारत की यात्रा करता है।

ओस्प्रे | Osprey bird

ऑस्प्रे (The osprey or more specifically the western osprey — also called sea hawk, river hawk, and fish hawk) एक बड़ा रैप्टर पक्षी (raptor bird) है, जो सर्दियों के मौसम में भारतीय प्रवास करता है। ओस्प्रे में प्रवासन की एक बड़ी श्रृंखला है, भारत में ओस्प्रे (osprey bird in india) को देखने के लिए भीगवान पक्षी अभयारण्य सबसे अच्छी जगह है।

पलिड हैरियर | Pallid harrier

पैलिड हैरियर शिकार का एक पक्षी है, मुख्य रूप से भारत में सर्दियों में खर्च करते हैं। यह मध्यम आकार का रैप्टर पक्षी प्रजाति का घोंसला जमीन पर है, लिटिल रण ऑफ कच्छ देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है भारत में पलिड हैरियर (Pallid Harrier in India)

यूरेशियन स्पैरोहॉक

यूरेशियन स्पैरोहॉक सबसे व्यापक रैप्टर प्रजातियां हैं (The Eurasian Sparrowhawk is the most widespread raptor species), जो सर्दियों के दौरान भारत में आती हैं। शिकार का यह छोटा पक्षी वुडलैंड छोटे पक्षियों का प्रमुख शिकारी है।

आम अभिनीत

कॉमन स्टार्लिंग एक मध्यम आकार की पसरी चिड़िया है, जो सर्दियों के लिए भारत आती है। इस प्रजाति का शिकार विभिन्न स्तनधारियों और शिकारियों के पक्षियों द्वारा किया जाता है।

सफेद वैगेट

भारत में सर्दियों के मैदान में व्हाइट वैगेट की नस्लें हैं। पश्चिमी पीले वैगेट और ग्रे वैगेटल के साथ यह प्रवासी पक्षी पिपिट्स और लॉन्गक्लाव के साथ मोटाकिलिडे का परिवार है।

साइबेरियन क्रेन

साइबेरियन क्रेन बर्फ के सफेद रंग के पक्षी हैं और सर्दियों के दौरान भारत आते हैं। ये क्रेन सर्वभक्षी हैं और रूस और साइबेरिया के आर्कटिक टुंड्रा में प्रजनन करते हैं। साइबेरियन क्रेन या स्नो क्रेन 2002 तक भरतपुर केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में विस्थापित प्रवासी पक्षियों की गंभीर रूप से संकटग्रस्त प्रजातियाँ हैं।

अमूर फाल्कन

अमूर फाल्कन्स छोटे रैप्टर हैं (The Amur falcon is a small raptor of the falcon family) जो साइबेरिया में प्रजनन करते हैं और दक्षिणी अफ्रीका में पलायन करते हैं। पूरे उत्तर पूर्व भारत और अरब सागर में बड़े झुंडों में प्रवास के दौरान, वे शाम के समय या सर्दियों के मौसम में सुबह-सुबह नागालैंड में डोयांग झील के आसपास भोजन करते हैं।

ग्रेटर फ्लेमिंगो | Greater flamingo migration to india

ग्रिम फ्लेमिंगो भारतीय उपमहाद्वीप में पाए जाने वाले राजहंस परिवार की सभी प्रजातियों में सबसे बड़ा है। प्रवासी पक्षी नाल सरोवर पक्षी अभयारण्य, खेजडिया पक्षी अभयारण्य, फ्लेमिंगो शहर और गुजरात के थोल पक्षी अभयारण्य में सर्दियों के पूरे मौसम के दौरान पाए जाते हैं।

डेमॉसेले क्रेन

डेमॉसेल क्रेन प्रवासी पक्षी (migratory Bird) हैं और भारतीय उपमहाद्वीप में सर्दियों में बिताते हैं। ये क्रेन राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों सहित विभिन्न प्रकार के वातावरण में क्रेन की सबसे छोटी प्रजातियां हैं। राजस्थान का खिचन गाँव बड़ी संख्या में डेमोसिसले क्रेन के लिए जाना जाता है जहाँ स्थानीय लोग पक्षियों को खाना खिलाते हैं।

ब्लूथ्रोट

ब्लूथ्रोट (bluethroat migration to india) उत्तरी अफ्रीका और भारतीय उपमहाद्वीप में थ्रश परिवार और सर्दियों से एक छोटे से चमकीले रंग का पासेरिन पक्षी है। राजस्थान के भरतपुर का केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान सर्दियों के मौसम में भारत आने वाले प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

ब्लैक विंग्ड स्टिल्ट | Black winged stilt meaning in hindi

ब्लैक विंग्ड स्टिल्ट एक बहुत लंबा पैर वाला बगुला पक्षी है और भारत में एक नियमित प्रवासी बन जाता है, जो आमतौर पर वेटलैंड के आसपास पाया जाता है। पक्षी की 5 उप-प्रजातियां हैं जिन्हें ब्लैक नेक्ड स्टिल्ट, ब्लैक विंग्ड स्टिल्ट, व्हाइट बैकल्ड स्टिल्ट और व्हाइट हेडेड स्टिल्ट नाम दिया गया है। स्टिल्ट्स की इन सभी प्रजातियों के प्रजनन निवास दलदल, उथले झीलें और तालाब हैं, बसई वेटलैंड, पुणे उथले झीलें और गुजरात के पानी के तालाब ब्लैक विंग्ड स्टिल्ट की जगह हैं।

ब्लू टेल्ड बी ईटर | Blue tailed bee eater in hindi

ब्लू टेल्ड बी ईटर एक दृढ़ता से प्रवासी पक्षी है जो प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसमी रूप से पाया जाता है। यह प्रजाति खेत में पसरी चिड़िया की नस्लों के पास एक समृद्ध रंग की नस्ल है और अक्सर बड़े जल जीवों के पास देखी जाती है। रेतीले बैंकों में जमीन के नीचे ब्लू टेल्ड बी ईटर घोंसला या वॉटरबॉडी के पास खुले फ्लैट क्षेत्र और मुख्य रूप से भारतीय मधुमक्खियों, हनी मधुमक्खियों, ततैया और सींग पर फीड।

बार हेडेड गूज | Bar-headed goose in Hindi

बार हेडेड गूज दुनिया का सबसे ऊंचा उड़ने वाला पक्षी है और सर्दियों के मौसम में भारत में प्रवास करता है। यह बार हिमालय पर चला जाता है और भारत के तमिलनाडु राज्यों में असम में अपना सर्दियों का समय बिताता है। यह पक्षी भारत के बड़े वेटलैंड्स में पाए जाने वाले सबसे आम सर्दियों के मौसम में से एक है। केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान या भरतपुर पक्षी अभयारण्य (Bharatpur Bird Sanctuary) भारत में बार हेडेड हंस के लिए सबसे प्रसिद्ध एविफ़ुना अभयारण्य (Avifuna Sanctuary most famous for bar-headed goose in India) है।

रोजी स्टार्लिंग | Rosy starling in Hindi

रोजी स्टार्लिंग एक ब्लैक हेड, चेस्ट और टेल है जो कि स्टर्लिंग परिवार से व्हाइट बॉडी पैसराइन बर्ड है। यह एक मजबूत प्रवासी पक्षी है और कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सहित भारत में सर्दियां बिताता है।

ग्रेट व्हाइट पेलिकन | Great white pelican migration to India | भारत में पेलिकन पक्षी (Pelican birds in India)

महान श्वेत श्रोणि जिसे रोसी पेलिकन भी कहा जाता है, लंबी चोंच वाला एक बड़ा पक्षी और गले का एक बड़ा थैला है, जिसे पूर्वी यूरोप, अफ्रीका और उत्तर पश्चिम भारत में वितरित किया जाता है। यह प्रजाति बड़ी संख्या में सर्दियों के दौरान भारत में आती है और मुख्य रूप से असम, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात राज्यों में बसती है।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

Leave a Reply