Best Glory Casino in Bangladesh and India! 在進行性生活之前服用,不受進食的影響,犀利士持續時間是36小時,如果服用10mg效果不顯著,可以服用20mg。
समझें जबड़े के दर्द को

समझें जबड़े के दर्द को

More Than Jaw Pain: TMJ Disorders Explained

आपका जबड़ा हर दिन कड़ी मेहनत करता है ताकि आप हंस सकें, बात कर सकें, मुस्कुरा सकें और खा सकें। जब यह ठीक से काम कर रहा होता है, तो आप इस पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन अगर आपके जबड़े में दर्द होने लगे, तो यह आपकी दिनचर्या से आनंद को निकाल सकता है।

न्यूज इन हेल्थ में प्रकाशित एक समाचार में जबड़े का दर्द पर विस्तार से बताया गया है।

 जबड़े का जोड़ मानव शरीर के सबसे जटिल जोड़ों में से एक है। ज्यादातर लोगों में जबड़ा आसानी से ऊपर और नीचे की तरफ, एक साइड से दूसरी साइड, अंदर और बाहर आता जाता है। लेकिन, अमेरिका में 10 मिलियन से अधिक लोग जबड़े के दर्द (jaw pain) और जबड़े की शिथिलता से परेशान रहते हैं।

डॉक्टर इन स्थितियों को टेम्पोरो-मैंडीबुलर विकार ( temporo-mandibular disorders) कहते हैं। उन्हें सामान्यतः टेम्पोमैंडिबुलर संयुक्त (टीएमजे) विकार {temporomandibular joint (TMJ) disorders} कहा जाता है।

NIH के एक दंत स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. डेना फिशर बताते हैं, ” टेम्पोरोमैंडिबुलर डिसऑर्डर- और लोगों में किस तरह से इसका असर होता है- व्यापक रूप से भिन्न हैं।“ मसलन कुछ लोगों में इसे लेकर बेचैनी हो सकती है, कुछ तनाव महसूस कर सकते हैं और कुछ गंभीर दर्द महसूस कर सकते हैं।

कुछ लोगों में जबड़े को हिलाने वाली मांसपेशियों में इसके लक्षण मिलते हैं। जबकि अन्य में यह जबड़े के जोड़ में एक डिस्क, जो क्षतिग्रस्त हो जाती है, में लक्षण मिलते हैं।

टीएमजे विकार क्यों होता है और टीएमजे विकार के लक्षण क्या हैं

टीएमजे विकार कभी-कभी एक चोट के बाद शुरू होता है। लेकिन ज्यादातर लोगों में इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं होता है। दर्द के अलावा, इसके अन्य लक्षणों में कठोरता, सीमित जबड़े का हिलना, जोड़ में दर्दनाक क्लिक या पॉपिंग या दांतों को एक साथ फिट करने के तरीके में बदलाव शामिल हो सकते हैं।

टीएमजे विकार का निदान

यदि आपको ऊपर बताए गए में से कोई भी लक्षण हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें। TMJ विकार के निदान के लिए, वे आपसे आपके लक्षणों के बारे में सवाल पूछेंगे और आपके सिर, गर्दन, चेहरे और जबड़े की जांच करेंगे। वे आपके डेंटल और मेडिकल इतिहास की जाँच भी करेंगे। वे एक्स-रे जैसे इमेजिंग परीक्षणों का भी उपयोग कर सकते हैं।

विशेषज्ञ जबड़े के दर्द के लिए सरल, स्व-देखभाल प्रथाओं के साथ शुरुआत करने की सलाह देते हैं।

फिशर बताती हैं कि अधिकाँश लोगों में जबड़े का दर्द समय के साथ समाप्त हो जाता है। वह बताते हैं कि आपका डॉक्टर आपको एक बाइट गार्ड का प्रयोग करने की सलाह दे सकता है। ये बाइट गार्ड प्लास्टिक के छींटें होते हैं जो दाँतों के ऊपर फिट होते हैं।

कभी-कभी, टीएमजे विकार क्रोनिक बन सकता है – इसमें दर्द या बेचैनी तीन महीने से अधिक समय तक रहता है। इसके आक्रामक उपचार में सर्जरी, स्प्लिंट्स जो बाइट को बदलते हैं, और यहां तक कि दाँतों को हटाना या समायोजित करना भी शामिल होता है। फिशर बताते हैं कि ये उपचार कुछ मदद भी करते हैं या नहीं, इसका कोई वैज्ञानिक रूप से अध्ययन नहीं हुआ है।

कुछ लोगों के लिए, ये आक्रामक उपचार चीजों को बदतर बना सकते हैं। वह कहती हैं, “और एक बार सर्जरी कराने के बाद आप चीजों को वापस नहीं ला सकते हैं।”

यदि आपके ऐसे लक्षण तीन महीने से अधिक समय तक रहते हैं, तो आपका दंत चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको ऐसे विशेषज्ञ डॉक्टर के पास भेज सकता है, जो मांसपेशियों और हड्डियों, गठिया, दर्द और तंत्रिका तंत्र के विशेषज्ञ हैं, वे मदद करने में सक्षम हो सकते हैं।

लेकिन बेहतर इलाज की जरूरत है। NIH- वित्त पोषित शोधकर्ता कुछ जीन की भूमिका का अध्ययन कर रहे हैं जो एक TMJ विकार विकसित करता है और यह कितने समय तक चलता है।

एक बड़े अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कई जीनों की पहचान की जो उन लोगों में अधिक आम हैं जिन्हें गंभीर जबड़े का दर्द है। अब वे परीक्षण कर रहे हैं कि क्या प्रारंभिक उपचार कुछ जीन वाले लोगों को पुरानी बीमारी विकसित करने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

फिशर कहती हैं, “हम आशा करते हैं कि टेम्पोरोमैंडिबुलर विकारों के विकास की बेहतर समझ होने के कारण आखिरकार हमें उन्हें रोकने और नए उपचार खोजने में मदद मिलेगी”।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.