खेल जगत : टीम इंडिया के सफल और भरोसेमंद बल्लेबाज हैं रोहित शर्मा

Rohit Sharma

रोहित शर्मा | ब्रेकिंग स्टोरीज़ एंड ओपिनियन आर्टिकल्स

Rohit sharma | Breaking Stories and Opinion Articles

रिकॉर्डों के बेताज बादशाह रोहित शर्मा

पिछले दिनों राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा क्रिकेटर रोहित शर्मा को भारतीय खेल जगत का सर्वोच्च सम्मान ‘खेल रत्न(National Sports Awards 2020: India’s ODI vice-captain Rohit Sharma,) प्रदान किया गया। रोहित से पहले अब तक के इतिहास में केवल तीन क्रिकेटरों सचिन तेंदुलकर, महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली को ही इस सम्मान से नवाजा गया है।

रोहित शर्मा का टेस्ट कैरियर | Test career of Rohit Sharma

बतौर ओपनर टेस्ट कैरियर की शुरूआत करने वाले रोहित का टेस्ट कैरियर भले ही बहुत शानदार नहीं रहा हो लेकिन वनडे और टी-20 में उनका कोई सानी नहीं है। हालांकि अक्तूबर 2019 में पुणे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार सात पारियों में उन्होंने 82, 51, 102, 65, 50, 176 तथा 127 रन बनाकर और पहले ही टेस्ट में बैक टू बैक शतक लगाकर क्रिकेट प्रेमियों की टेस्ट में भी उम्मीदें काफी बढ़ा दी। उन्होंने साबित कर दिखाया कि वे सिर्फ टी-20 या वनडे ही नहीं बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने की काबिलियत रखते हैं।

टेस्ट मैचों में रोहित के बेहतरीन प्रदर्शन से प्रभावित होकर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर कह चुके हैं कि उन्हें बांग्लादेश में 2013 में ही रोहित की असली क्षमता का अहसास हो गया था और तभी उन्होंने रोहित को कहा था कि वह अपने नाम के आगे ‘जी’ लगाकर अपना नाम ‘ग्रेट रोहित शर्मा’ कर लें क्योंकि भारत में उनसे बड़ा कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं है।

शोएब कहते हैं कि रोहित जिस प्रकार क्रीज पर उतरते ही अपने स्वाभाविक खेल पर आ जाते हैं और गेंदबाजों की धुलाई शुरू कर देते हैं, उससे साफ है कि उन्हें यह समझ आ गया है कि उन्हें टेस्ट मैचों को भी वनडे की तरह खेलना है। विभिन्न पारियों में अपना दमखम दिखाते हुए वह कई बार साबित कर चुके हैं कि वे इस दौर के बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक हैं और उन्हें यूं ही ‘टीम इंडिया का हिटमैन’ नहीं कहा जाता।

रोहित शर्मा के नाम दर्ज रिकॉर्ड | Record recorded in Rohit Sharma’s name,

रोहित शर्मा रिकॉर्डों के बेताज बादशाह हैं, उनके नाम अब तक अनेकों रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं। विश्व कप में जहां सचिन तेंदुलकर ने 1992 से 2011 के बीच की 19 वर्षों की अवधि में कुल 45 मैचों में 6 शतक लगाए थे, वहीं रोहित ने यह कारनामा केवल पांच वर्षों में ही कुल 17 मैचों में कर दिखाया। श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 2003 से 2015 के बीच कुल 37 मैचों में 5 और आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने 1996 से 2011 के बीच 46 मैचों में 5 शतक लगाए। गत वर्ष इंग्लैंड में हुए विश्व कप में रोहित ने 9 मैचों में पांच शतक लगाकर कुल 648 रन बनाए थे और एक विश्व कप में सर्वाधिक पांच शतक लगाने वाले दुनिया के पहले इकलौते बल्लेबाज बने थे। उनसे पहले श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम एक विश्व कप में चार शतकों का रिकॉर्ड दर्ज था। महाराष्ट्र के नागपुर में 30 अप्रैल 1987 को जन्मे रोहित गुरूनाथ शर्मा ने कभी स्पिन गेंदबाजी से क्रिकेट कैरियर की शुरूआत की थी और वे कब मध्यम क्रम बल्लेबाजी से टीम इंडिया के एक सफल और भरोसेमंद ओपनर और टेस्ट मैचों के सलामी बल्लेबाज बन गए, पता ही नहीं चला।

रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की विशेषता | Rohit Sharma’s batting specialty,

रोहित की बल्लेबाजी की विशेषता यह है कि वे अपनी बल्लेबाजी की शुरूआत धीमी गति से करते हैं और अर्धशतक पूरा होने के बाद विरोधी टीम के खिलाफ आक्रामक हो जाते हैं। 2007 में वनडे में पदार्पण के बाद 2010 में रोहित ने अपने वनडे कैरियर का पहला शतक जड़ा था। वह एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं और क्रिकेट के इतिहास में पहले ऐसे बल्लेबाज भी हैं, जो वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक और अंतर्राष्ट्रीय 20-20 में चार शतक लगा चुके हैं।

Yogesh Kumar Goyal योगेश कुमार गोयल वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं
योगेश कुमार गोयल

एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक मैच में सर्वाधिक 33 चौके लगाने वाले भी वह पहले खिलाड़ी हैं। इसके अलावा 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच में अपनी 209 रनों की पारी के दौरान सर्वाधिक 16 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। टी-20 अतंर्राष्ट्रीय मैच में भी वे सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में 118 रनों की शानदार शतकीय पारी के दौरान उन्होंने 10 छक्के जड़े थे। वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगा चुके रोहित आईपीएल के सफलतम खिलाड़ी भी माने जाते हैं। 2019-20 में रोहित ने 28 वनडे में 7 शतक और 6 अर्धशतक के साथ 1490 रन बनाए।

भारत में टेस्ट क्रिकेट में रोहित ने पांच शतक लगाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 177 रनों का है, जो उन्होंने 2013 में अपने डेब्यू टेस्ट मैच के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ जड़ा था। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा तीन शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम दर्ज है। 2013 के आईपीएल सीजन के बीच में मुम्बई इंडियंस के कप्तान बने रोहित आईपीएल) के सबसे सफल कप्तान हैं। अपनी कप्तानी में ही वे अपनी टीम को 2013, 2015, 2017 और 2019 में चार आईपीएल जितवा चुके हैं। अब तक वे 10 वनडे और 20 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भारत के लिए कप्तान रहे हैं, जिनमें से 8 वनडे और 16 टी-20 में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। बहरहाल, रोहित को सर्वोच्च खेल सम्मान से नवाजे जाने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को उम्मीद है कि आने वाले समय में रोहित के बल्ले से रनों के अंबार के साथ नए-नए रिकॉर्ड भी निकलेंगे और वे वनडे, टी-20 तथा टेस्ट, क्रिकेट के इन तीनों ही प्रारूपों में इतिहास रचेंगे।

योगेश कुमार गोयल

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं)

Sports news in Hindi.

पाठकों सेअपील - “हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें
 

Leave a Reply