Home » Latest » 20 सितंबर से जेएनयू की प्रवेश परीक्षा, प्रवेश पत्र जारी

20 सितंबर से जेएनयू की प्रवेश परीक्षा, प्रवेश पत्र जारी

Jawaharlal Nehru University News in Hindi. JNU news in Hindi. जेएनयू में एडमिशन कैसे लें? जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम 2021 : संपूर्ण जानकारी. जेएनयू 2021 एंट्रेंस एग्जाम एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? … Read More

Jawaharlal Nehru University News in Hindi | JNU news in Hindi

नई दिल्ली, 16 सितम्बर 2021| जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) की प्रवेश परीक्षा { Jawaharlal Nehru University (JNU) Entrance Exam } इसी माह 20, 21, 22 और 23 सितंबर को आयोजित की जा रही है। यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) यानी एनटीए द्वारा आयोजित करवाई जाएंगी। एनटीए ने जेएनयू की इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं।

जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार कह चुके हैं कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 20-23 सितंबर, 2021 के दौरान आयोजित की जाएंगी। वाइवा की आवश्यकता वाले कार्यक्रमों के लिए इसे ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

जेएनयू 2021 एंट्रेंस एग्जाम एडमिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? | How to get JNU 2021 Entrance Exam Admit Card?

जेएनयू 2021 एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए छात्रों को ऑनलाइन जाकर संबंधित वेबसाईट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

छात्रों के एडमिट कार्ड इस वर्ष डाक से नहीं भेजे जा रहे हैं

दरअसल एनटीए का कहना है कि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष डाक से छात्रों के एडमिट कार्ड नहीं भेजे जा रहे हैं। इसलिए छात्रों को एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही डाउनलोड करने होंगे।

Last date to register for JNU 2021 entrance exam

जेएनयू की इन परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तारीख 31 अगस्त थी। जेएनयू में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। यह प्रवेश परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक और दूसरी शिफ्ट 2 बजकर 30 मिनट से साढ़े पांच बजे तक है।

परीक्षा अंग्रेजी भाषा में ऑनलाइन मोड के माध्यम से एमसीक्यू पैटर्न में आयोजित की जाएगी।

जेएनयू देशभर में दूसरा सबसे बेहतर विश्वविद्यालय | JNU second best university in the country

गौरतलब है कि विश्वविद्यालयों की एनआईआरएफ राष्ट्रीय रैंकिंग (NIRF National Ranking of Universities) में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ने शानदार प्रदर्शन किया है। विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु देशभर में अव्वल है। जेएनयू को देशभर में दूसरा सबसे बेहतर विश्वविद्यालय चुना गया है। जेएनयू लगातार इस रैंकिंग में अपना स्थान बरकरार रखे हुए है। वहीं जामिया विश्वविद्यालय, देश के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों में छठा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय घोषित किया गया है। पिछले साल जामिया टॉप 10 विश्वविद्यालयों की सूची में 10वें स्थान पर था।

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय ने पीएचडी और लैब की आवश्यकता वाले अन्य छात्रों को कैंपस में आने की अनुमति दे दी है। सीमित तरीके जेएनयू परिसर को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला गया है। जेएनयू प्रशासन का कहना है कि पहले चरण में पीएचडी अंतिम वर्ष (PhD final year) के छात्रों के लिए कैंपस 6 सितंबर से खोल दिया गया है।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

entertainment

कोरोना ने बड़े पर्दे को किया किक आउट, ओटीटी की बल्ले-बल्ले

Corona kicked out the big screen, OTT benefited सिनेमाघर बनाम ओटीटी प्लेटफॉर्म : क्या बड़े …

Leave a Reply