Home » Latest » गर्भावस्था के दौरान दें मुंह की सफाई पर ध्यान

गर्भावस्था के दौरान दें मुंह की सफाई पर ध्यान

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाएं,गर्भावस्था के दौरान दें मुंह की सफाई,Women's health,गर्भवती महिलाओं की समस्या,महिलाओं की सेहत,cleanliness of the mouth during pregnancy,गिन्गिवितिस- मसूड़ाशोथ,gingivitis,गर्भवती महिला के मुंह संक्रमण का बच्चे के जीवन पर प्रभाव,गर्भावस्था के दौरान मुंह में होने वाले संक्रमण

Pay attention to the cleanliness of the mouth during pregnancy

Women’s health | महिलाओं की सेहत

नई दिल्ली, 20 अगस्त 2021: गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाएं अगर अपने दांत और मुंह की सफाई पर ध्यान दे तो बच्चों को कई तरह के संक्रमण से बचा सकती हैं।

इतना ही नहीं डॉक्टर आजकल समय से पहले बच्चों के जन्म के लिए बहुत हद तक गर्भावस्था के दौरान मुंह में होने वाले संक्रमण (oral infections during pregnancy) को ही जिम्मेदार मानते हैं।

मुंह में होने वाले किसी भी तरह के संक्रमण से प्रभावित होता है बच्चे का जन्म के समय वजन

देशबन्धु की एक पुरानी खबर के मुताबिक डॉ. करिश्मा जरदारी का कहना है कि मां के मुंह में होने वाले किसी भी तरह के संक्रमण से जन्म के समय बच्चे का वजन भी प्रभावित होता है।

गर्भवती महिला के मुंह संक्रमण का बच्चे के जीवन पर प्रभाव

उनके मुताबिक गर्भवती महिला के मुंह संक्रमण के कारण बच्चा उम्रभर कई रोगों से पीड़ित रह सकता है। मुंह के संक्रमण की शिकार गर्भवती महिलाओं को सामान्य महिलाओं की अपेक्षा छह गुना अधिक लेबर पेन से गुजरना पड़ता है। अक्सर ऐसी महिलाएं गिन्गिवितिस- मसूड़ाशोथ (gingivitis) बीमारी की शिकार होती है।

डॉक्टर की सलाह अवश्य लें

डॉक्टर के अनुसार आजकल कई दवा कंपनियां गर्भवती महिलाओं की समस्या (problem of pregnant women) को ध्यान में रखकर दवाइयां बना रही हैं। इन दवाईयों के सेवन से अजन्मे बच्चे पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन इनके सेवन से पहले डॉक्टर से सही सलाह लेना जरूरी होता है। क्योंकि डॉक्टर की सलाह के बगैर दवाईयों का सेवन मां और बच्चो दोनों के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

badal saroj

कृषि कानूनों का निरस्तीकरण : गाँव बसने से पहले ही आ पहुँचे उठाईगीरे

क़ानून वापसी के साथ-साथ कानूनों की पुनर्वापसी की जाहिर उजागर मंशा किसानों ने हठ, अहंकार …

Leave a Reply