Home » Latest » हिल्सा : इससे स्वादिष्ट दुनिया में कोई मछली नहीं

हिल्सा : इससे स्वादिष्ट दुनिया में कोई मछली नहीं

बांग्लादेश की राष्ट्रीय मछली,नदी की धारा के विपरीत चलने वाली मछली,Ilish (हिल्सा),हिलसा फिश इन हिंदी

 बांग्लादेश की राष्ट्रीय मछली है हिल्सा

नदी की धारा के विपरीत चलने वाली मछली हिल्सा

Ilish (हिल्सा)

हिलसा फिश इन हिंदी

हिल्सा. बांग्ला में बोलते हैं, “इलिस”. इससे स्वादिष्ट दुनिया में कोई मछली नहीं !

बंगाली लोगों में “माछेर राजा” से लोकप्रिय मछली है। यह बांग्लादेश की राष्ट्रीय मछली है, और पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा में सबके स्वाद पर बसी हुई.

इलिश भापा के अलावा फ्राई, इलिश पतोरि, इलिश बैगन, दही-सरसों में भी इलिश बनाते हैं. अंतहीन पाकविद्या प्रयोग.

जर्मनी में इलिस मछली मिल जाती थी, 10-15 दिन पर डॉयचे वेले में. हमारे वरिष्ठ साथी उज्जवल भट्टाचार्य के सौजन्य से इसका स्वाद हम लेते थे. पोस्त दाना, सरसों-लहसुन-हरीमिर्च के मसाले से भरपूर केवल भाप में पकाने की अद्भुत कला.

उज्जवल दा हिल्सा मछली घर से पकाकर ले आते. इशारा हो जाता कि आज कैंटीन नहीं जाना. सादा भात और माइक्रोवेव में मछली गरम की जाती, टेम्टेशन इतना कि हम भूखा बंगाली बन जाते. मेरी नज़र पेटी वाले हिस्से पर होती, उज्जवल दा मुडा खाते. यक़ीन मानिये, सरसों, हरी मिर्च और एलिस का स्वाद दिमाग़ के चारों दरवाज़े खोल देता.

हिलसा की खूबियों में से एक यह है कि यह धारा के विपरीत चलती है.

हिलसा क्लुपैडेपरिवार की मछली है. इसी फेमिली की हेररिंग्स, शाद,सार्डिन्स और मेन्हदेंस मछलियां स्वभावतः धारा के विपरीत चलती हैं. इनके अलावा सैल्मनप्रजाति की मछलियां भी नदी से सागर तक धारा के विरुद्ध चलती है।

बांग्लादेश के चांदपुर ज़िले की हिलसा पूरे भारतीय उपमद्वीप में स्वाद के मामले में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है. दक्षिण-मध्य बांग्लादेश के भोला द्वीप में सर्वाधिक एलिस मछलियों का शिकार होता है. उत्तरी अमेरिका में शाद मछली स्वाद में इससे मुक़ाबिल बताई जाती है, अमेरिकन्स ने शाद मछली को हिलसा का विकल्प बना लिया है.

हिलसा मछली गंगा डेल्टा, रूपनारायण, हुगली, महानदी ,नर्मदा, गोदावरी, सिंध नदियों में भी पाई जाती है.

जुलाई में कोलकाता के मछली मार्किट में “इलिस की बाढ़” आ जाती हैं. आज सुबह कोलकाता के एक मित्र ने बताया, 500  से 700 ग्राम वाली इलिस 400 से 600 रूपये किलो, और डेढ़ किलो वज़न वाली इलिस 1500 रुपये किलो इस समय मिल रही हैं. यदि आप मछली के शौक़ीन हैं, और कांटे की परवाह नहीं करते, तो एलिस से स्वादिष्ट दुनिया में कोई मछली नहीं !

If there is will, there is Hilsa.

Most delicious fish in the world. mouthwatering flavour and superb mouthfeel. The fish is locally called “Macher Raja” means the king of fish.

(वरिष्ठ पत्रकार पुष्परंजन की संपादित फेसबुक टिप्पणी साभार)

पाठकों से अपील

“हस्तक्षेप” जन सुनवाई का मंच है जहां मेहनतकश अवाम की हर चीख दर्ज करनी है। जहां मानवाधिकार और नागरिक अधिकार के मुद्दे हैं तो प्रकृति, पर्यावरण, मौसम और जलवायु के मुद्दे भी हैं। ये यात्रा जारी रहे इसके लिए मदद करें। 9312873760 नंबर पर पेटीएम करें या नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भुगतान करें

 

हमारे बारे में उपाध्याय अमलेन्दु

Check Also

covid 19

दक्षिण अफ़्रीका से रिपोर्ट हुए ‘ओमिक्रोन’ कोरोना वायरस के ज़िम्मेदार हैं अमीर देश

Rich countries are responsible for ‘Omicron’ corona virus reported from South Africa जब तक दुनिया …

Leave a Reply