म्यूजिक थेरेपी से हृदय की देखभाल

वसुंधरा फाउंडेशन द्वारा आयोजित हृदय की देखभाल विषय पर ऑनलाइन संगोष्ठी (Online Seminar on Heart Care) में म्यूजिक थेरेपिस्ट घनश्याम तिवारी का व्याख्यान (Lecture by music therapist Ghanshyam Tiwari)

Heart care with music therapy

वसुंधरा फाउंडेशन द्वारा आयोजित हृदय की देखभाल विषय पर ऑनलाइन संगोष्ठी में म्यूजिक थेरेपिस्ट घनश्याम तिवारी का व्याख्यान

लखनऊ, 30 सितंबर 2021. विश्व हृदय दिवस (world heart day) पर वसुंधरा फाउंडेशन द्वारा हृदय की देखभाल विषय पर एक ऑनलाइन विचार गोष्ठी (An online seminar on heart care) का आयोजन किया गया। श्रीमती संगीता श्रीवास्तव द्वारा सरस्वती वंदना से कार्यक्रम का प्रारंभ हुआ।

कोरबा (छत्तीसगढ़) के म्यूजिक थेरेपिस्ट घनश्याम तिवारी ने कोरबा से जुडकर म्युजिक थेरेपी से उपचार के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि शास्त्रीय संगीत के सुर एवं शरीर के पंचभूत तत्वों मे अद्भुत सामंजस्य है। उन्होंने कहा कि संगीत के माध्यम से उपचार में आयुर्वेद के तीन प्रमुख दोषों कफ, वायु और पित्त के निराकरण के लिए इलाज किया जाता है।

श्री तिवारी ने कहा कि यह सहयोगी पद्धति है और दवाओं के साथ चलती है। मनुष्य जब तक पूर्णतः स्वस्थ न हो जाए दवाई बन्द नहीं करनी चाहिए।

डा ममता श्रीवास्तव (सरूनाथ) ने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए लिए शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से सक्रिय रहने के लिए कहा।

बृजेश शुक्ला ने नियमित दिनचर्या और संतुलित आहार की आवश्यकता रेखांकित की।

गोष्ठी में अवधेश शुक्ला, आर बी चौधरी, कमलेश पांडे, सूर्य प्रकाश सिंह, उमेश कुमार सिंह, चंद्र भाल तिवारी आदि की सक्रिय भागीदारी रही। वसुंधरा फाउंडेशन की सचिव श्रीमती मीनू श्रीवास्तव ने सभी का आभार प्रकट किया।

संयोजक राकेश श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि वसुंधरा फाउंडेशन लखनऊ द्वारा आजादी की 75वी वर्षगांठ के महोत्सव पर साल भर होने वाले कार्यक्रमों की श्रंखला में भगत सिंह की जयंती २८ सितम्बर से दि 11 अक्टूबर को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती तक पूरे पखवाड़े, समाज को दिशा देने वाले कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner