Advertisment

आज की दस बड़ी खबरें | 29 अगस्त 2023 आज की बड़ी खबरें

Aaj Ki Taza Khabar: आज की टॉप टेन न्यूज़ क्या है? | today's top 10 news 📰 आज सुबह की टॉप 10 खबरें | Top 10 news of this morning | आज की दस बड़ी खबरें | आज की अन्य बड़ी खबरें

author-image
hastakshep
29 Aug 2023
Morning Breaking news

आज की दस बड़ी खबरें | 28 अगस्त 2023 आज की बड़ी खबरें | Daily School Assembly News Headlines in Hindi

Aaj Ki Taza Khabar: आज की टॉप टेन न्यूज़ क्या है? | today's top 10 news 📰

Advertisment

आज सुबह की टॉप 10 खबरें | Top 10 news of this morning | आज की दस बड़ी खबरें | आज की अन्य बड़ी खबरें

खबर है कि विश्‍व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा आयोजित शोभायात्रा के मद्देनजर कल गुरुग्राम पुलिस ने कुलभूषण भारद्वाज और अभिषेक गौड़ समेत कई विहिप नेताओं को नजरबंद किया।

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान 'लेट्स मूव फॉरवर्ड' नामक एक अभिनव कॉमिक बुक लॉन्च करेंगे, जिसे एनसीईआरटी और यूनेस्को द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की, जिन्होंने 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता जताई।

पाकिस्तान की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ हत्या के लिए उकसाने के आरोप वाली एक प्राथमिकी को खारिज कर दिया है।

केन्या के रक्षा मामलों के कैबिनेट सचिव अदन बेयर डुले भारत की तीन दिन की यात्रा पर कल नई दिल्ली पहुंचे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज केन्या के अपने समकक्ष अदन बेयर डुले के साथ वार्ता करेंगे। अपने प्रवास के दौरान श्री डुले के गोवा और बेंगलुरु में भारतीय शिपयार्ड और रक्षा उद्योगों का दौरा करने की उम्मीद है।

Advertisment

‘प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई)’ - वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन के कथित सफल कार्यान्वयन के नौ साल कल पूरे हो गए। ‘पीएमजेडीवाई’ की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में की थी। 28 अगस्त 2014 को इस योजना की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने इस अवसर को दरअसल गरीबों को एक दुष्चक्र से मुक्ति दिलाने का जश्न मनाने का त्योहार बताया था।

सूर्य का अध्‍ययन करने के लिए पहली अंतरिक्ष आधारित भारतीय वेधशाला आदित्‍य एल1 को आगामी 2 सितंबर को प्रक्षेपित किया जायेगा। एक ट्वीट संदेश में इसरो ने बताया कि इसे आन्ध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से दिन के 11 बजकर 50 मिनट पर छोड़ा जायेगा। यह उपग्रह सूर्य और धरती के बीच लैग्रेंज बिंदु एल1 के आस-पास हेलो कक्षा में स्थापित किया जायेगा।

ब्रिटेन के हवाई यातायात नियंत्रण व्‍यवस्‍था के नेटवर्क में आई तकनीकी खराबी को अब ठीक कर लेने का दावा किया गया है। तकनीकी खराबी के कारण ब्रिटेन आने और जाने वाली उड़ानों पर असर पड़ा था। मीडिया की खबरों में बताया गया है कि कई उड़ानें देरी से चल रही थी और कई रद्द हो गई थी। ब्रिटेन की राष्ट्रीय हवाई यातायात सेवा-एनएटीएस ने कहा है कि तकनीकी समस्‍या के कारण स्‍वत: उड़ान संचालन की प्रक्रिया की क्षमता प्रभावित हो रही है।

Advertisment

अफगानिस्‍तान की तालिबान सरकार ने बामियान प्रांत में बांद-ए-अमीर राष्‍ट्रीय पार्क में महिलाओं के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्‍थानीय मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि अफगानिस्तान के नैतिकता कार्यवाहक मंत्री मोहम्‍मद खालिद हनाफी ने कहा है कि महिलाएं पार्क के भीतर हिजाब नहीं पहन रही हैं। उन्‍होंने मौलवियों और सुरक्षा एजेंसियों से इसका समाधान निकाले जाने तक महिलाओं को पार्क में जाने से रोकने को कहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने कल पेइचिंग में आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कल यानी 30 अगस्त से चीन आने वाले लोगों को प्रवेश-पूर्व कोविड-19 न्यूक्लिक एसिड या एंटीजन परीक्षण की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

चीन इंटरनेट नेटवर्क सूचना केंद्र ने कल 52वीं "चीन में इंटरनेट विकास पर सांख्यिकीय रिपोर्ट" जारी की। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि जून 2023 तक, चीन में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 1 अरब 79 लाख तक पहुंच गई, जो दिसंबर 2022 की तुलना में 1 करोड़ 10 लाख 90 हज़ार अधिक थी। पूरे देश में इंटरनेट प्रवेश दर 76.4 प्रतिशत तक पहुंच गई।

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी | Daily School Assembly News Headlines in Hindi

Advertisment
सदस्यता लें