जेईई मेन की तैयारी - भविष्य के टॉपर्स के लिए एक टॉपर्स गाइड!

जेईई मेन 2021 टॉपर्स बनने के लिए जेईई मेन परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? जेईई मेन टॉपर्स की किताब के सुझाव और जेईई मेन टॉपर्स द्वारा टिप्स व जेईई मेन परीक्षा की तैयारी रणनीति
 | 
जेईई मेन की तैयारी - भविष्य के टॉपर्स के लिए एक टॉपर्स गाइड!

हर साल, भारत विश्व स्तर पर सबसे अधिक इंजीनियरों का उत्पादन करता है, और जेईई मेन इंजीनियर बनने की दिशा में पहला कदम है। बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण अपनी पसंद के शीर्ष इंजीनियरिंग बीटेक विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है।

नतीजतन, जेईई मेन परीक्षा पास करना आवश्यक है। पहले ही परीक्षा पास कर चुके टॉपर्स के नक्शेकदम पर चलना जेईई मेन परीक्षा की तैयारी का सबसे नवीन तरीका है। आइए परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए IIT टॉपर्स की कुछ परीक्षा-क्रैकिंग युक्तियों और रणनीतियों पर ध्यान दें।

जेईई मेन 2021 टॉपर्स - तैयारी की रणनीतियां और टिप्स

जेईई मेन के मार्च 2021 सत्र में, कुल 13 आवेदकों ने पूर्ण अंक प्राप्त किया। मार्च 2021 सत्र के शीर्ष स्कोरर ने अपनी जेईई मेन परीक्षा की तैयारी रणनीतियों और अंतर्दृष्टि को नीचे दिए गए अनुभाग में साझा किया है। आइए जेईई मेन टॉपर्स के इंटरव्यू में बताए गए कुछ सुझावों और तरीकों पर नजर डालते हैं।

जेईई मेन 2021: टॉपर्स का नाम

जेईई मेन 2021 एनटीए स्कोर

तैयारी युक्तियाँ और रणनीति

रोहित कुमार

100 Percentile

अपनी तैयारी और परीक्षा का सामना करने की अपनी क्षमता पर भरोसा रखें। अपने उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए लगन से काम करें।

जेनिथ मल्होत्रा

100 Percentile

अपनी ऊर्जा को उचित चीजों पर केंद्रित करें। रसायन विज्ञान के लिए एनसीईआरटी और अन्य संदर्भ पुस्तकों का उपयोग किया जाना चाहिए, जबकि भौतिकी और गणित के लिए एनसीईआरटी और अन्य संदर्भ पुस्तकों का उपयोग किया जाना चाहिए। परीक्षा हॉल की स्थिति के लिए तैयार रहने के लिए पढ़ाई करते समय घर पर गंभीर माहौल बनाए रखें।

ब्राटिन मोंडल

100 Percentile

ध्यान भंग करने के स्रोत के रूप में YouTube या अन्य सोशल मीडिया ऐप्स का उपयोग करने से बचें। अपनी तैयारी को प्राथमिकता दें और अपने खाली समय को उन गतिविधियों के लिए समर्पित करें जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करें।

मृदुल अग्रवाल

100 Percentile

जेईई मेन में सफल होने के लिए नियमित रिवीजन महत्वपूर्ण है। परीक्षा पैटर्न से खुद को परिचित करने के लिए, अधिक मॉक परीक्षा और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें।

काव्या चोपड़ा

100 Percentile

वह एनसीईआरटी की किताबों में ट्यूटरिंग द्वारा प्रदान की गई अध्ययन सामग्री और विषयों की महारत की बदौलत यह स्कोर हासिल करने में सक्षम थी। एक अच्छा ग्रेड हासिल करने के लिए, उसने आवेदकों को अपनी खामियों को पहचानने और उन पर सुधार करने की सलाह दी।

जेईई मेन टॉपर्स की किताब के सुझाव:

जेईई मेन पेपर 1 की तैयारी के लिए जेईई मेन टॉपर्स द्वारा अनुशंसित बेहतरीन किताबें आपकी तैयारी बढ़ाने में आपकी सहायता करने के लिए यहां सूचीबद्ध हैं। सुझाव पेपर 1 (भौतिकी, गणित और रसायन विज्ञान) के लिए हैं, जिसमें तीन भाग शामिल हैं। ये पुस्तकें छात्रों को प्रत्येक विषय में अंतर्निहित तर्क की अधिक गहन परीक्षा में सहायता करेंगी। निम्नलिखित सूची की जांच करें:

भौतिक विज्ञान:

  • भौतिकी खंड I और II की अवधारणाएं - एच.सी.वर्मा
  • भौतिकी के मूल सिद्धांत - हॉलिडे, रेसनिक और वॉकर
  • सामान्य भौतिकी में समस्याएं - I.E.Irodov

गणित:

  • त्रिकोणमिति - S.L.Loney
  • उच्च बीजगणित - हॉल और नाइट
  • गणित XI और XII - एनसीईआरटी
  • निर्देशांक ज्यामिति - S.L.Loney
  • एक चर के कलन में समस्याएँ - I.A.Maron

रसायन शास्त्र:

  • न्यूमेरिकल केमिस्ट्री - पी.बहादुर
  • कार्बनिक रसायन विज्ञान - मॉरिसन और बॉयड
  • कार्बनिक रसायन - पाउला ब्राइस
  • अकार्बनिक रसायन विज्ञान - जे.डी.ली

जेईई मेन टॉपर्स द्वारा टिप्स

अधिक प्रश्न हल करें:

सिद्धांत मुखर्जी, फरवरी सत्र (२०२१) के लिए परीक्षा में सर्वोच्च स्कोरर, छात्रों को पिछले वर्ष के जेईई मेन प्रश्न पत्रों को हल करने की सलाह देते हैं। निर्धारित करें कि किन विषयों का महत्व अधिक है या अधिक व्यापक तैयारी की आवश्यकता है। अगर आप कुछ दिनों के बाद चीजों को भूलने लगें तो घबराएं नहीं; यह बहुत सामान्य है। अन्य विद्यार्थियों से अपनी तुलना करने से बचें क्योंकि यह आपकी ऊर्जा और आत्मविश्वास को नष्ट कर देगा।

अपने शिक्षकों पर ध्यान दें:

क्योंकि शिक्षकों के पास बहुत विशेषज्ञता है, गुरमीत सिंह (फरवरी सत्र के लिए जेईई मेन 2021 टॉपर) एनटीए जेईई मेन के छात्रों को अपने प्रोफेसरों पर ध्यान देने और "डायरेक्टेड के रूप में" करने की सलाह देते हैं।

एनसीईआरटी पर ध्यान दें:

जेईई मेन 2020 में शीर्ष स्कोरर अखिल जैन, उम्मीदवारों से बार-बार अध्ययन करने और एनसीईआरटी की पुस्तकों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह करते हैं, जो सफलता में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं।

अपना समय व्यवस्थित करें:

"भविष्य के सभी आशावानों को मेरी सलाह है कि ध्यान केंद्रित रहें और सबसे ऊपर, समय प्रबंधन को प्राथमिकता दें। मेरे व्याख्याता कहते थे कि यदि आप अपने समय का प्रबंधन नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने जीवन का प्रबंधन नहीं कर पाएंगे। इसलिए ध्यान केंद्रित करें और समय मत गंवाओ," रंजीम प्रबल दास सलाह देते हैं (फरवरी सत्र के जेईई मेन 2021 टॉपर)।

असफलताएं हमें बहुत कुछ सिखाती हैं:

जेईई मेन 2020 टॉपर पार्थ द्विवेदी कहते हैं, "मैं घोषणा करना चाहूंगा कि मैं कड़ी मेहनत करता रहूंगा।" उन्होंने आगे कहा कि - "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सफल हुए या नहीं। झटके होंगे। महत्वपूर्ण यह है कि आप असफलताओं से कैसे निपटते हैं। बाहरी कारक अधिकांश समस्याओं का कारण नहीं बनते हैं, बल्कि यह हमारा दिमाग है जो उन्हें बड़ा करता है। "

जेईई मेन टॉपर्स पर विशेषज्ञ विश्लेषण

अपने प्रश्न पत्र से परिचित हों:

  • अधिक से अधिक अभ्यास पत्रों को पूरा करने का प्रयास करें।
  • यह उन विषयों को प्रकट करेगा जिनमें आप उत्कृष्ट हैं और जिन पर आपको सुधार करने की आवश्यकता है।
  • आप इस तरह से अपनी अकिलीज़ हील को कवच के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जेईई मेन मॉक टेस्ट सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक उपलब्ध हैं।

सफलता का रहस्य है दोहराव :

आप पिछले वर्ष के जितने अधिक प्रश्न पत्र हल करेंगे, परीक्षा देने के बारे में आप उतना ही अधिक आश्वस्त होंगे।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने छात्रों को उनकी तैयारी में सहायता करने के लिए परीक्षण अभ्यास केंद्र स्थापित किए हैं।

पुन: जांच और पुनर्मूल्यांकन करें:

  • एक छात्र जानकारी डालने के महत्व पर जोर देता है। वे जो नहीं समझते हैं वह यह है कि जानकारी को याद रखना और पुन: प्रस्तुत करना महत्वपूर्ण है।
  • सप्ताह भर में कवर किए गए विषयों की समीक्षा करने के लिए सप्ताहांत को अलग रखें।
  • जांचें कि आपने महीने के बाद कितनी अच्छी तरह से अध्ययन किया और विषयों को समझ लिया।

एक महीने की तैयारी के लिए जेईई मेन टॉपर्स से टिप्स

अपने समय का सदुपयोग करें:

  • परीक्षा के साथ भारी पाठों को कवर करना समय में कम हाथ के साथ थोड़ा थकाऊ है। नतीजतन, चर्चा की गई सभी की समीक्षा करने के लिए फ्लैशकार्ड और लघु नोट्स आवश्यक हैं।
  • छात्र ठीक से संशोधित करेंगे और सूत्रों और अन्य महत्वपूर्ण तत्वों को कवर करेंगे यदि वे संक्षेप में अवधारणाओं को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं। तैयारी के अंतिम चरणों में परीक्षा संशोधन के लिए यह सहायक उपकरण एक बुद्धिमान विकल्प होगा।

एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें:

  • किसी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। योजना बनाते समय स्वास्थ्य पीछे छूट जाता है।
  • छात्र अक्सर इस तथ्य को नजरअंदाज कर देते हैं कि स्वस्थ शरीर से ही स्वस्थ दिमाग बनता है।
  • मस्तिष्क को अच्छे ईंधन की आवश्यकता होती है, जो सही खाद्य पदार्थ खाने और हाइड्रेटेड रहने से आता है।
  • नकारात्मक तनाव कभी फायदेमंद नहीं रहा है और न ही कभी मददगार होगा।
  • एक सहज और सुखद यात्रा के लिए, ध्यान करें और अपने गंतव्य की कल्पना करें।

अपनी पाठ्यक्रम सामग्री को जानें:

  • जेईई मेन 2021 सिलेबस से खुद को परिचित करें।
  • अध्ययन के पाठ्यक्रम के आधार पर अपनी ताकत और कमियों को वर्गीकृत करें।
  • यह निर्धारित करना आसान होगा कि किसी विशिष्ट विषय पर कितना समय व्यतीत किया जाना चाहिए।

ऊपर बताए गए टिप्स आजमाए और परखे हुए हैं। टॉपर्स द्वारा परीक्षा में सफल होने के लिए उन्हीं तरकीबों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जो सबसे ज्यादा मायने रखता है वह है निष्पादन। हमें यकीन है कि जो छात्र इन ट्रिक्स को लागू करेंगे वे जेईई मेन में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription