जानिए दुनिया के 10 सबसे जहरीले पौधे कौन से हैं

इस लेख में दुनिया के सबसे जहरीले फूल और पौधों के बारे में जानकारी दी गई है। जानिए दुनिया के सबसे खतरनाक व जहरीले पौधों के बारे में।
 | 
Nature प्रकृति

Top 10 most poisonous plants in the world. दुनिया के सबसे जहरीले फूल और पौधे कौन से हैं?

1.विस्टेरिया Wisteria in Hindi

Wisteria is a genus of flowering plants in the legume family.

यह बैंगनी फूल हैं जो जापान से, संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों (parts of the United States) के साथ-साथ चीन से उत्पन्न होते हैं, लेकिन आज दुनिया भर में सभी जगह पाये जाते हैं। विस्टिरिया एक रेंगने वाली बेल है और यह संयंत्र मोटी ट्रंक और बेल की शाखाओं के साथ काफी बड़ा हो सकता है जो कि 60 फीट तक बढ़ा सकते हैं। जबकि उस पर फूल काफी सुंदर दिखते हैं।

Is wisteria toxic to humans?

यह माना जाता है कि यह पौधा हानिकारक है। इस पौधे के किसी भी हिस्से को खाने से बीमारियाँ हो सकती हैं।

2. गुलाबी मटर

यह एक बारहमासी/ बहुऋतुजीवी पौधा (perennial plant) होता है जो आमतौर पर 20 फीट की ऊंचाई तक पेड़ों के आसपास लगा होता है। पौधे 1.5 इंच लंबे फली से परिभाषित होते हैं जो मटर के आकार के होते हैं और साथ ही सामान्य रूप से लाल बीज प्रकट करने के लिए खुले होते हैं।

Sweet Pea Toxicity: Are Sweet Pea Blossoms Or Pods Edible?

पौधे के बीज अत्यंत जहरीले होते हैं। वास्तव में, एक एकान्त बीज एक मानव को खत्म करने के लिए पर्याप्त विष पैदा कर सकता है। बीज अबरिन उत्पन्न करते हैं, जो मनुष्य के लिए मान्यता प्राप्त सबसे प्रभावी जहरीले पदार्थों में से एक है। विषाक्तता के लक्षणों में शामिल हैं।

3. Oleander ओलियंडर

 Oleander in Hindi: a poisonous evergreen Old World shrub that is widely grown in warm countries for its clusters of white, pink, or red flowers.

यह एक फाणरोफाईट झाड़ी है जो 13 फीट के परिपक्व होने वाले स्टेम के साथ पौधे के फूलों में बड़े पैमाने पर ग्रंथियों के अंदर कैलिक्स होते हैं और फली लाल-भूरे रंग के होते हैं। पौधे को स्थानों के पालन में रेगिस्तान के साथ-साथ गंभीर रेगिस्तान, अर्द्ध-स्टेपेव झुव्वा-भूमि, वृक्ष-भूमि और भूमध्य जंगलों छितराया गया है।

How dangerous is oleander? Is oleander poisonous to touch? ओलियंडर कितना खतरनाक है? क्या ओलियंडर छूने में जहरीला होता है?

ओलियंडर के फूल, बीज, पत्ते, लेटेक्स, छाल और जड़ सभी खतरनाक होते हैं। बताए गए भागों में से किसी एक का उपयोग करने से  बीमारियाँ हो सकती हैं।

4.यूरोपीय यू

यह यूरोप में सबसे पुराने पेड़ों में से एक है। यह संयंत्र आम तौर पर धीमी गति से बढ़ रहा है और यह भी 132 फीट लंबा हो सकता है। पौधे की पत्तियों गहरे-हरे रंग की होती हैं, साथ ही साथ वे स्तर भी संकीर्ण होते हैं। पौधे के सभी वर्ग विशेषकर खतरनाक हैं।

5. लकी नट Cascabela thevetia (कनेर)

Cascabela Thevetia is a poisonous plant native throughout Mexico and in Central America and cultivated widely as an ornamental. It is a relative of Nerium oleander, giving it a common name yellow oleander, and is also called lucky nut in the West Indies.

यह एक आकर्षक सदाबहार पौधे है जो उष्णकटिबंधीय अमेरिका से निकला है। पौधा 23 फीट तक बढ़ता है और इसमें 12 महीने फूल लगते है। वृक्ष के सभी हिस्से हृदय ग्लूकोसाइड के अस्तित्व के परिणामस्वरूप हानिकारक होते हैं, जो शरीर हृदय की मांसपेशियों में चुनिंदा ध्यान केंद्रित करता है। सभी घटकों में, बीज केर्नल्स को मान्यता दी जाती है कि वे जहरीले उच्चतम संभव एकाग्रता को शामिल करते हैं। इस पौधे के प्रयोग करने से  बीमारियाँ हो सकती हैं।

6. एकोनाईट - Wolf's bane (बच्छनाभ)

Aconitum, also known as aconite, monkshood, wolf's-bane, leopard's bane, mousebane, women's bane, devil's helmet, queen of poisons, or blue rocket.

ये सीधे और उच्च उपजी के साथ काले-नीले फूल हैं। यह पौधे  यूरोप के पहाड़ी इलाकों से उत्पन्न होता है, जैसे स्विटजरलैंड। पौधे विशाल घास के मैदानों के गीले परिवेश का समर्थन करता है। पौधे के सबसे खतरनाक वर्ग मूल हैं, विशेष रूप से यूरोपीय एकोनेटम नैपेलस की जड़ें (Roots of the European Aconitum napellus)। इस पौधे के जहर के शिकार गैस्ट्रो-आंत्र, हृदय और न्यूरोलॉजिकल प्रभावों के संयोजन पेश करते हैं।

7. कैस्टर बीन- castor beans in Hindi

कैस्टर बीन प्लांट- अरंडी का पौधा, पूर्व और पूर्वोत्तर अफ़्रीका से मध्य पूर्व तक उभरा है। पौधा 3 से 30 फीट लंबा है। संयंत्र में अलग-अलग पत्तियां होती हैं, जो आमतौर पर 4 से 30 इंच बड़े होते हैं। गोल फलों को नरम ब्रशले के साथ कवर किया जाता है जिसमें टिक के आकार के बीज होते हैं जिन्हें बीन्स कहा जाता है।

Are castor beans harmful? क्या कैस्टर बीन्स हानिकारक हैं?

बीज की परतों में घातक संदूषक होता है जिसे रिसीन कहा जाता है, जो कि सबसे खतरनाक यौगिकों में से एक है।

8.चेस्ट्रम Is Cestrum Nocturnum poisonous?

Cestrum or Jessamines छोटे वृक्ष हैं जो मध्य और साथ ही दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं। यह पौधे हरे सफेद फूल और सफेद जामुन को जन्म देते है। अपरिपक्व होने पर, पौधे के जामुन सोलनिन बनाते हैं। ऊपर बताई गई चेतावनी पाचन तंत्र पथ की परत को नुकसान पहुंचाती है और खपत होने पर भी मुख्य तंत्रिका तंत्र को नष्ट कर देता है।

9. चिनबेरी का पेड़ Melia azedarach, commonly known as the chinaberry tree

चिनबेरी उष्णकटिबंधीय एशिया में पैदा होती है। विशाल फैलाव वाले शाखाओं के साथ संयंत्र 60 फीट ऊंचा हो जाता है। फल सोने के जैसे और 1/2 इंच बड़े होते हैं, जो पूरे शरद ऋतु के दौरान पौधे से लटके रहते हैं और सर्दियों के समय भी पेड़ पर लगे रहते है। बीज आमतौर पर खट्टा स्वाद लेते हैं।

Is a chinaberry tree poisonous?

पौधे के सभी भाग अल्कलॉइड संयंत्र में अज्ञात विषाक्त पदार्थ शामिल हैं जो मानव जठरांत्र संबंधी प्रणाली को नुकसान पहुंचाते हैं।

10. हेमलोक

हेमलोक ट्री मीनिंग इन हिंदी (hemlock tree meaning in hindi)

यह संयंत्र अजमोद परिवार के अंतर्गत आता है और यह भी 2 से 6 फीट की ऊंचाई तक फैलता है। पौधे ज्यादातर नम अपशिष्ट क्षेत्रों में बढ़ता है। स्टेम खोखला होता है और साथ ही लाल घूमते हुए लाल फैलाव के साथ मिल जाता है। पत्तियां बड़ी और बड़ी फैलती हैं। खपत होने पर, विष हेमलोक बना सकते हैं।

Topics - दुनिया के सबसे खतरनाक पौधे, जहरीले पौधों के नाम, रोजरी पी, जहरीले फूल, खुजली करने वाला पौधा, दुनिया के सबसे जहरीले फूल और पौधे कौन से हैं?

(जानकारी का स्रोत-देशबन्धु व अन्य)

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription