कोरोना की तीसरी लहर के कारण अफ्रीका के कोविड मामलों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी : डब्ल्यूएचओ

दक्षिणी अफ्रीकी क्षेत्र में ठंड के मौसम के साथ संयुक्त रूप से कोविड -19 उपायों में ढील और नए वेरिएंट महाद्वीप में नए उछाल का कारण हैं। 14 अफ्रीकी देशों में डेल्टा संस्करण की सूचना मिली है, जबकि महाद्वीप के 25 देशों में अल्फा और बीटा वैरिएंट का पता चला है।

 | 
Covid-19 news

 COVID-19 cases surge in Africa, near first wave peak.

The Delta variant has been reported in 14 African countries and the Alpha and Beta variants have been found in over 25 African countries. 

WHO is supporting countries to review and implement resurgence plans down to the district level and is pre-positioning supplies to be ready to deploy to countries that need them.

COVID-19 cases surge in Africa, near first wave peak

ब्रेज़ाविल, 17 जून 2021. अफ्रीका में कोविड-19 के मामले साप्ताहिक आधार पर 20 प्रतिशत तक बढ़ रहे हैं, क्योंकि महाद्वीप के अधिकांश देश इस महामारी की तीसरी लहर से गुजर रहे हैं। इसकी जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अधिकारी ने दी।

The Democratic Republic of the Congo, Namibia and Uganda have reported their highest number of new weekly cases since the pandemic began.

डब्ल्यूएचओ अफ्रीका के क्षेत्रीय निदेशक, मात्शिदिसो मोइती (Dr Matshidiso Moeti, WHO Regional Director for Africa) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि महाद्वीप पहले से ही तीसरी लहर से जूझ रहा है, जो पहले से ही नाजुक सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों का सामना कर रहा है।

मोइती ने बयान में कहा,

"अफ्रीका एक पूर्ण विकसित तीसरी लहर के बीच में है। बढ़ते मामलों की गंभीरता को देखते हुए तत्काल कार्रवाई की आवश्यता है।"

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि अफ्रीका के नए कोविड -19 मामले 13 जून को समाप्त सप्ताह में बढ़कर 116,500 से ज्यादा हो गए, जो पिछले सप्ताह के 91,000 था।

मोइती ने कहा कि 22 अफ्रीकी देशों ने 13 जून को समाप्त सप्ताह में कोरोनोवायरस संक्रमण में 20 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी का अनुभव किया, जबकि एक ही सप्ताह में 36 देशों में मृत्यु दर में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

उन्होंने कहा कि कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी), नामीबिया और युगांडा ने महाद्वीप में महामारी की सूचना के बाद से सबसे अधिक नए साप्ताहिक मामले दर्ज किए हैं।

मोइती के अनुसार, दक्षिणी अफ्रीकी क्षेत्र में ठंड के मौसम के साथ संयुक्त रूप से कोविड -19 उपायों में ढील और नए वेरिएंट महाद्वीप में नए उछाल का कारण हैं।

14 अफ्रीकी देशों में डेल्टा संस्करण की सूचना मिली है, जबकि महाद्वीप के 25 देशों में अल्फा और बीटा वैरिएंट का पता चला है।

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription