भोजन विकार से जुड़ी खतरनाक बीमारी है एनोरेक्सिया नर्वोसा

What is Anorexia Nervosa - Eating Disorder in Hindi
जानिए एनोरेक्सिया नर्वोसा की जानकारी in Hindi, निदान और उपचार, एनोरेक्सिया नर्वोसा के क्या कारण हैं, लक्षण क्या हैं, घरेलू उपचार, जोखिम फ़ेक्टर, Anorexia Nervosa का खतरा
 | 
Health News in Hindi

What is Anorexia Nervosa - Eating Disorder in Hindi

एनोरेक्सिया नर्वोसा के लक्षण और संकेत | Signs and Symptoms of Anorexia nervosa in Hindi

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग से संबद्ध राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य सूचना संसाधन केंद्र संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध एक जानकारी के मुताबिक एनोरेक्सिया नर्वोसा वाले लोग खुद को अधिक वजन वाले व्यक्ति के रूप में देख सकते हैं, भले ही वे खतरनाक रूप से कम वजन के हों। एनोरेक्सिया नर्वोसा वाले लोग आमतौर पर खुद का बार-बार वजन तौलते हैं, अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को गंभीर रूप से सीमित करते हैं, अक्सर अत्यधिक व्यायाम करते हैं, और / या वजन कम करने के लिए खुद को उल्टी करने या जुलाब का उपयोग करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

एनोरेक्सिया नर्वोसा में किसी भी मानसिक विकार की मृत्यु दर सबसे अधिक है। जबकि इस विकार वाले कई लोग भुखमरी से जुड़ी जटिलताओं से मर जाते हैं, अन्य लोग आत्महत्या से मर जाते हैं।

एनोरेक्सिया नर्वोसा के लक्षणों में शामिल हैं (Symptoms of Anorexia nervosa include):

अत्यधिक प्रतिबंधित भोजन

अत्यधिक पतलापन (क्षमता)

सामान्य या स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए दुबलेपन और अनिच्छा की अथक खोज

वजन बढ़ने का गहरा डर

विकृत शरीर की छवि, एक आत्म-सम्मान जो शरीर के वजन और आकार की धारणाओं से काफी प्रभावित होता है, या कम शरीर के वजन की गंभीरता से इनकार करता है

अन्य लक्षण समय के साथ विकसित हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं :

हड्डियों का पतला होना (ऑस्टियोपीनिया या ऑस्टियोपोरोसिस)

हल्का एनीमिया और मांसपेशियों की बर्बादी और कमजोरी

भंगुर बाल और नाखून

सूखी और पीली त्वचा

पूरे शरीर पर महीन बालों का बढ़ना (लानुगो)

गंभीर कब्ज

निम्न रक्तचाप ने श्वास और नाड़ी को धीमा कर दिया

दिल की संरचना और कार्य को नुकसान

मस्तिष्क क्षति

बहु-अंग विफलता

शरीर के आंतरिक तापमान में गिरावट, जिससे व्यक्ति को हर समय ठंड लगती है

सुस्ती, सुस्ती या हर समय थकान महसूस होना tired

बांझपन

अधिक जानकारी के लिए पढ़ें - क्या आपको भी है खाने की सनक, तो सावधान यह भोजन विकार है

Eating disorder behaviours alter reward response in the brain: Study

नोट - यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।) 

Topics - जानिए एनोरेक्सिया नर्वोसा की जानकारी in Hindi​, एनोरेक्सिया नर्वोसा के निदान और उपचार, एनोरेक्सिया नर्वोसा के क्या कारण हैं, एनोरेक्सिया नर्वोसा के लक्षण क्या हैं, एनोरेक्सिया नर्वोसा के घरेलू उपचार, एनोरेक्सिया नर्वोसा के जोखिम फ़ेक्टर, Anorexia Nervosa का खतरा.

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription