Advertisment

#breaking: अब तक की बड़ी ख़बरें | लेटेस्ट अपडेट 1 अगस्त 2023

1 अगस्त 2023 की बड़ी ख़बरें और ताज़ा अपडेट | ताजा समाचार जानें 1 अगस्त 2023 के ताज़ा समाचार और बड़ी ख़बरें। इस अपडेट में शामिल हैं विश्व घटनाएं, राजनीतिक मोर्चे, व्यापार और अर्थव्यवस्था।

author-image
hastakshep
01 Aug 2023
New Update
एक क्लिक में आज की बड़ी खबरें । आज की ताजा खबर (Latest News in Hindi) | 15 मार्च 2023 ब्रेकिंग न्यूज़

#breaking: अब तक की बड़ी ख़बरें | लेटेस्ट अपडेट 1 अगस्त 2023

1 अगस्त 2023 की अब तक की बड़ी खबरें

Advertisment

मोदी और योगी से प्रेरित होकर युवाओं का हत्यारा बनना राष्ट्रीय शर्म का विषय है- शाहनवाज़ आलम 

उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष शाहनवाज़ आलम ने आरपीएफ जवान चेतन सिंह द्वारा जयपुर-मुंबई ट्रेन में एक सब इंस्पेक्टर समेत तीन मुस्लिम यात्रियों की हत्या और मोदी और योगी के पक्ष में नारे लगाने की घटना को भाजपा और संघ द्वारा बहुसंख्यक समाज को हिंसक और साप्रदायिक बनाने का परिणाम बताया है।

इसरो को बड़ी सफलता

Advertisment

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (इसरो) ने उस समय एक बड़ी उपलब्धि हासिल की जब उसने सोमवार आधी रात को चंद्रयान-3 को ट्रांसलूनर कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया। इसरो ने ट्वीट किया, “इस्ट्रैक में एक सफल पेरिगी-फायरिंग की गई, इसरो ने अंतरिक्ष यान को ट्रांसलूनर कक्षा में स्थापित कर दिया है।”

बिहार में जारी रहेगी जाति आधारित गणना, पटना उच्च न्यायालय के फैसले का कई दलों ने किया स्वागत

पटना उच्च न्यायालय ने आज जाति आधारित गणना को रोकने संबंधित सारी याचिकाओं को खारिज कर दिया। इसके बाद बिहार में जाति आधारित गणना का कार्य अब जारी रहेगा। पटना उच्च न्यायालय के इस फैसले का कई दलों ने स्वागत किया है। राजद नेता और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा कि "हमारी सरकार के जाति आधारित सर्वे से प्रामाणिक, विश्वसनीय और वैज्ञानिक आंकड़े प्राप्त होंगे। इससे अति-पिछड़े, पिछड़े तथा सभी वर्गों के गरीबों को सर्वाधिक लाभ प्राप्त होगा। जातीय गणना आर्थिक न्याय की दिशा में बहुत बड़ा क्रांतिकारी कदम होगा।"

Advertisment

ब्रिगेडियर और ब्रिगेडियर रैंक से ऊपर के अधिकारियों की यूनिफार्म एक समान हुई

एक नए आदेश के तहत भारतीय सेना के अधिकारियों की यूनिफार्म में नए बदलावों को मंजूरी दी गई है। इस मंजूरी के अंतर्गत आज 1 अगस्त से सेना में ब्रिगेडियर और ब्रिगेडियर से ऊपर के रैंक के सभी अधिकारी के लिए एक समान यूनिफॉर्म लागू की गई है। अभी तक विभिन्न सैन्य अधिकारी अपनी संबंधित रेजिमेंट को दर्शाने वाली अलग-अलग यूनिफॉर्म पहनते हैं।

दिल्ली सरकार के अधिकारों और सेवा से जुड़ा विधेयक लोकसभा में पेश हुआ

Advertisment

दिल्ली सरकार के अधिकारों और सेवा से जुड़ा विधेयक- 'राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 ' मंगलवार को लोकसभा में पेश हो गया। गृह मंत्री अमित शाह की ओर से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में यह विधेयक पेश किया कांग्रेस, डीएमके और टीएमसी सहित कई विपक्षी दलों ने इस बिल को संघवाद की भावना और संविधान के खिलाफ बताते हुए इसे सदन में पेश करने का विरोध किया।

पीएम मोदी लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महाराष्ट्र के पुणे में लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Advertisment

एक सप्ताह-एक प्रयोगशाला

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर, भारत) के महानिदेशक डॉ. एन कलाईसेल्वी ने सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) हैदराबाद में पहली "एक सप्ताह-एक प्रयोगशाला" पहल का उद्घाटन किया।डॉ. कलैसेल्वी ने देश में स्टार्टअप्स के लिए स्थायी समर्थन सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर टेक्नोलॉजी स्केल अप कॉरिडोर स्थापित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

इंडिया ने बीएसी की बैठक का बहिष्कार किया

Advertisment

देश के प्रमुख विपक्षी भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) के नेताओं ने सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करने के लिए आधिकारिक तौर पर किसी तारीख की पुष्टि नहीं करने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा बुलाई गई व्यापार सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक का बहिष्कार किया।

शिवसेना चुनाव चिह्न विवाद में सुप्रीम कोर्ट का उद्धव ठाकरे की याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने एकनाथ शिंदे गुट को पार्टी का नाम 'शिवसेना' और उसका चुनाव चिह्न 'धनुष और तीर' आवंटित करने के चुनाव आयोग के आदेश के खिलाफ उद्धव ठाकरे की याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने से इनकार कर दिया है।

Advertisment

News headlines in Hindi for school assembly | ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी | आज की बड़ी खबरें

 

Advertisment
सदस्यता लें