Advertisment

आज की दस बड़ी खबरें | 22 जुलाई 2023 आज की बड़ी खबरें

Today's big news 22 July 2023. 22 July 2023 आज की अन्य बड़ी खबरें | breaking news Hindi. Today's top ten news. आज की ताजा खबर 22July 2023, Latest News in Hindi 22 July 2023, Trending news in Hindi. 22 जुलाई 2023 आज की ताजा खबरें और समाचार हिंदी में

author-image
hastakshep
22 Jul 2023
Morning Breaking news

आज की दस बड़ी खबरें | 22 जुलाई 2023 आज की बड़ी खबरें

Aaj Ki Taza Khabar: आज की टॉप टेन न्यूज़ क्या है? | today's top 10 news 📰

Advertisment

आज सुबह की टॉप 10 खबरें | Top 10 news of this morning | आज की दस बड़ी खबरें | आज की अन्य बड़ी खबरें

'मोदी सरनेम' मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने से इनकार करने के गुजरात उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की याचिका पर विचार करने के लिए कल सुप्रीम कोर्ट सहमत हो गया। न्यायमूर्ति बी.आर. गवई और प्रशांत कुमार मिश्रा की पीठ ने इस सवाल पर नोटिस जारी किया कि क्या गांधी की दोषसिद्धि को निलंबित किया जाना चाहिए या नहीं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 70,000 से अधिक नवनियुक्त व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री इन नियुक्त व्यक्तियों को संबोधित भी करेंगे। रोजगार मेला देश भर में 44 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा।

Advertisment

भारतीय वायु सेना आगामी 08 अक्टूबर 2023 को अपनी 91वीं वर्षगांठ मनाएगी। देश के विभिन्न भागों में वायु सेना दिवस समारोह की मेजबानी की नई परंपरा को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष की वायु सेना दिवस परेड और वायु प्रदर्शन का आयोजन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में किया जाएगा।

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु आगामी 24 जुलाई, 2023 को कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और खान, कोयला और रेलवे राज्य मंत्री श्री रावसाहेब पाटिल दानवे की उपस्थिति में राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केन्द्र में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार-2022 प्रदान करेंगी। खान मंत्रालय हर वर्ष तीन श्रेणियों में राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार प्रदान करता है:

लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार

Advertisment

राष्ट्रीय युवा भूवैज्ञानिक पुरस्कार

भूविज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय भूविज्ञान पुरस्कार।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल राजधानी नई दिल्ली में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की। बैठक के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछला एक वर्ष श्रीलंका के लोगों के लिए चुनौतियों से भरा रहा है और इस संकट के दौरान भारत ने घनिष्ठ मित्र के नाते श्रीलंका के लोगों की हर संभव सहायता की है।

Advertisment

एक लिखित उत्‍तर में कल लोकसभा में स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍यमंत्री प्रोफेसर एस पी सिंह बघेल ने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम को मिली सफलता के बाद सरकार का अब कोई नया परिवार नियोजन कार्यक्रम लागू करने का प्रस्‍ताव नहीं है

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही लगातार दूसरे दिन मणिपुर हिंसा और अन्य मुद्दों पर हंगामे के कारण कल 24 जुलाई तक स्थगित कर दी गई।

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में रविवार तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है। बीते हफ्ते की मूसलाधार बारिश और भूस्खलन के बाद राज्य के अंदरूनी हिस्सों में अधिकांश सड़कें ट्रैफिक के लिए बंद हैं।

Advertisment

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी जारी की है कि अनेक देशों में मच्छरों का फैलाव होने, व्यक्तियों व सामान की आवाजाही बढ़ने, शहरीकरण, जल व साफ़-सफ़ाई से जुड़ी समस्याएँ उभरने और वैश्विक तापमान में वृद्धि समेत अन्य कारणों से डेंगू बीमारी के मामलों में उछाल दर्ज किए जाने की आशंका है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने पिछले कुछ दिनों में ओडेसा समेत काला सागर में स्थित यूक्रेन के अन्य बन्दरगाह केन्द्रों पर रूसी हमलों की कठोर शब्दों में निन्दा की है। इससे पहले इसी सप्ताह, रूसी महासंघ ने संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में हुए काला सागर अनाज निर्यात पहल में अपनी भागेदारी समाप्त करने की घोषणा की थी।

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी

 

Advertisment
सदस्यता लें