Advertisment

यूट्यूबर्स सावधान : आ गई है यूट्यूब की नई कम्यूनिटी गाइडलाइन

इस गड़बड़ी पर हमेशा के लिए हटाया जा सकता है आपका चैनल। यूट्यूब सामुदायिक दिशानिर्देश प्रणाली को समझें। जानिए कम्यूनिटी दिशा-निर्देश की स्ट्राइक मिलने पर क्या होता है। जानिए क्या यू ट्यूब के कम्यूनिटी दिशा-निर्देश सभी क्रिएटर्स पर लागू होते हैं?

author-image
hastakshep
30 Aug 2023
Understand YouTube Community Guidelines System

Understand the YouTube Community Guidelines System

Understand YouTube Community Guidelines System

Advertisment

इस गड़बड़ी पर हमेशा के लिए हटाया जा सकता है आपका चैनल 

यूट्यूब सामुदायिक दिशानिर्देश प्रणाली को समझें। जानिए कम्यूनिटी दिशा-निर्देश की स्ट्राइक मिलने पर क्या होता है। जानिए क्या यू ट्यूब के कम्यूनिटी दिशा-निर्देश सभी क्रिएटर्स पर लागू होते हैं?

यूट्यूब सामुदायिक दिशानिर्देश प्रणाली को समझें

Advertisment

यूट्यूब की नई कम्यूनिटी गाइडलाइन आ गई है। अब क्रिएटर्स को अधिक सावधान रहने की जरूरत है, लेकिन यूट्यूब कुछ अच्छी सहूलियतें भी लेकर आया है।

यू ट्यूब क्रिएटर्स ने YouTube Community Guidelines System को अच्छी तरह समझाया है। आइए आप भी समझें।

यू ट्यूब ने कहा है कि हम समझते हैं कि यू ट्यूब के कम्यूनिटी दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की स्ट्राइक से क्रिएटर्स निराश और परेशान हो सकते हैं।

Advertisment

यू ट्यूब ने कहा है कि हम जानते हैं कि क्रिएटर्स अक्सर जानबूझकर नियम नहीं तोड़ते और बस बेहतरीन कॉन्टेंट बनाना जारी रखना चाहते हैं। इसलिए यू ट्यूब ने विकल्प बनाए हैं, ताकि आप यू ट्यूब के दिशा-निर्देशों के बारे में जानें और उल्लंघन पर मिलने वाली चेतावनियों से जुड़ी समस्या को हल कर सकें।

आइए, इन विकल्पों के बारे में जानें। साथ ही, यह भी जानें कि आप और आपके चैनल के लिए इनके क्या मायने हैं।

सबसे पहले, कम्यूनिटी दिशा-निर्देशों के बारे में क्विक रिमाइंडर।

Advertisment

यू ट्यूब के कम्यूनिटी दिशा-निर्देश बताते हैं कि यू ट्यूब पर कैसे कॉन्टेंट की अनुमति है और कैसे कॉन्टेंट की नहीं है। कई तरह के कम्यूनिटी दिशा-निर्देश हैं। जैसे: झूठी पहचान, बच्चों की सुरक्षा और उत्पीड़न से जुड़ी नीति वगैरह।

अब सवाल है कि क्या यू ट्यूब के कम्यूनिटी दिशा-निर्देश सभी क्रिएटर्स पर लागू होते हैं?

तो इसका उत्तर है जी हां ये नीतियाँ यू ट्यूब पर हर तरह के कॉन्टेंट पर लागू होती हैं और यू ट्यूब की कम्यूनिटी की सुरक्षा में मदद करती हैं।

Advertisment

आइए जानें कि यू ट्यूब की कम्यूनिटी गाइड लाइन्स का उल्लंघन करने पर क्या होगा और यू ट्यूब की कम्यूनिटी गाइड लाइन्स का उल्लंघन होने पर आपके पास कौन से विकल्प होते हैं।

दरअसल यूट्यूब ने सुरक्षा से लैस सिस्टम डिज़ाइन किया है जो पक्का करता है कि क्रिएटर्स के पास ग़लतियों से सीखने के लिए कई मौक़ै हों और जुर्माने के डर के बिना, वे कॉन्टेंट को लेकर ज़्यादा बेहतर फ़ैसले ले पाएँ। किसी कम्यूनिटी दिशा-निर्देश का उल्लंघन करने पर पहले चेतावनी दी जाएगी।

चेतावनी की सूचना मिलने पर यह देखा जा सकता है कि आपसे किस नीति का उल्लंघन हुआ है और आगे कौन से क़दम उठाए जा सकते हैं।

Advertisment

आपके पास तीन विकल्प होंगे।

पहला विकल्प, नीति से जुड़ी ट्रेनिंग ली जा सकती है।

इसके 90 दिनों के बाद चेतावनी की समय सीमा ख़त्म हो जाएगी, बशर्ते इन 90 दिनों में उसी नीति का उल्लंघन फिर से न किया जाए।

Advertisment

दूसरा विकल्प, अगर आपको लगता है कि चेतावनी ग़लती से दी गई है, तो अपील करें।

तीसरा विकल्प, कोई भी क़दम न उठाएँ और चेतावनी को हमेशा के लिए चैनल पर रहने दें।

ध्यान दें, यू ट्यूब ने कहा है कि ये विकल्प अपने हिसाब से इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

ट्रेनिंग लेने के साथ-साथ अपील भी की जा सकती है।

इसके अलावा, अगर अपील अस्वीकार हो जाती है, तब भी ट्रेनिंग ली जा सकती है।

जिन मामलों में आप अपील न करें या अपील अस्वीकार हो जाए, वहाँ यू ट्यूब क्रिएटर्स से ट्रेनिंग लेने की पुरज़ोर सिफ़ारिश करता है, क्योंकि इसके और भी फ़ायदे हैं।

इससे चैनल से मौजूदा चेतावनी को हटाने में मदद मिलती है।

हालाँकि, कम्यूनिटी दिशा-निर्देशों के किसी और नियम का उल्लंघन करने पर अतिरिक्त चेतावनी भी मिलती है। इससे आने वाले समय में खाते से जुड़ी पाबंदियों को जाना जा सकेगा और उनसे बचा जा सकेगा।

आइए, एक उदाहरण के ज़रिए समझते हैं।

मान लीजिए कि आपने पहली बार किसी कम्यूनिटी दिशा-निर्देश का उल्लंघन किया। ऐसे में यूट्यूब द्वारा आपको चेतावनी दी जाएगी औरतीन विकल्प दिए जाएँगे।

ट्रेनिंग पूरी करने के बाद अगर 90 दिनों के अंदर आपसे किसी कम्यूनिटी दिशा-निर्देश का उल्लंघन नहीं होता है तो चेतावनी की समय सीमा ख़त्म हो जाएगी और चैनल अच्छी स्थिति में आ जाएगा।

ट्रेनिंग पूरी करने पर 90 दिनों के भीतर अगर कम्यूनिटी दिशा-निर्देशों की दूसरी नीति का उल्लंघन मिलता है, तो आपको एक और चेतावनी दी जाएगी और आपको उस नीति के लिए नई ट्रेनिंग पूरी करने का मौक़ा दिया जाएगा।

ट्रेनिंग न लेने और कोई क़दम न उठाने पर किसी भी नीति के उल्लंघन पर कम्यूनिटी दिशा-निर्देश की स्ट्राइक मिलेगी।

ध्यान दें कि चेतावनी के बाद, 90 दिनों के भीतर उसी नीति का उल्लंघन करने पर कम्यूनिटी दिशा-निर्देशों की स्ट्राइक मिलेगी भले ही ट्रेनिंग पूरी की गई हो।

ध्यान दें, अगर आपने कोई क़दम नहीं उठाया, लेकिन बाद में आपका मन बदल गया है तो आपके पास अपील करने या ट्रेनिंग पूरी करने का विकल्प हमेशा रहेगा।

अब समझते हैं कि कम्यूनिटी दिशा-निर्देश की स्ट्राइक मिलने पर क्या होता है।

पहली स्ट्राइक के बाद, अपलोड, स्ट्रीम करने पर पाबंदी लग जाएगी या स्ट्राइक को रिव्यू करने के एक हफ़्ते तक चैनल पर कोई बदलाव नहीं किया जा सकता।

एक हफ़्ते के बाद यूट्यूब खुद-ब-खुद ख़ास राइट्स को बहाल करता है लेकिन स्ट्राइक 90 दिनों तक चैनल पर रहती है।

अगर उन 90 दिनों में, पहले की तरह ही दूसरी स्ट्राइक मिलती है, तो दो हफ़्ते तक आपके पास कॉन्टेंट पोस्ट करने की सुविधा नहीं रहेगी।

अगर दो हफ़्ते के बाद कोई और समस्या नहीं आती है, तो यू ट्यूब खुद-ब-खुद सभी ख़ास अधिकार बहाल कर देगा। कोई भी स्ट्राइक, उसे जारी करने के 90 दिनों से पहले नहीं ख़त्म होगी।

स्ट्राइक की 90 दिनों की अवधि में ही तीन स्ट्राइक मिलने पर चैनल को यूट्यूब से हमेशा के लिए हटा दिया जाता है।

हालांकि ये ग़लतियाँ होती हैं और जाहिर है कि गलती भूलवश होती है या गाइडलाइन्स न जानने के कारण होती है और अधिकांश क्रिएटर्स जानबूझकर यूट्यूब की नीति का उल्लंघन नहीं करते हैं।

यूट्यूब ने उम्मीद जताई है कि इस सिस्टम से क्रिएटर्स उसके कम्यूनिटी दिशा-निर्देशों के बारे में ज़्यादा जान पाएँगे और आगे चलकर उन्हें उल्लंघन से बचने और उसकी YT कम्यूनिटी को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

धन्यवाद।

नोट: यह जनहित में एक सामान्य जानकारी है, इसे किसी भी प्रकार की सलाह न समझा जाए। अपने विवेक का प्रयोग करें।

Advertisment
सदस्यता लें