ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 24 अप्रैल 2022

ब्रेकिंग : आज भारत की टॉप हेडलाइंस। आज की बड़ी खबरें | 24 अप्रैल 2022

स्वतंत्र व निडर प्रेस के बिना एक मजबूत व जीवंत लोकतंत्र बचा नहीं रह सकता : उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने इस बात पर जोर दिया है कि एक स्वतंत्र, बंधनमुक्त व निडर प्रेस के बिना कोई मजबूत और जीवंत लोकतंत्र बचा हुआ नहीं रह सकता है। श्री नायडू ने बेंगलुरू प्रेस क्लब की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक सभा को संबोधित करते हुए सुझाव दिया कि भारत के लिए अपने लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करने को लेकर एक मजबूत, स्वतंत्र और जीवंत मीडिया की जरूरत है। इसके अलावा श्री नायडू ने मीडिया में मूल्यों के पतन को लेकर सावधान भी किया। उन्होंने निष्पक्ष और वस्तुनिष्ठ रिपोर्टिंग का आह्वान किया। श्री नायडू ने आगे इस बात पर जोर दिया कि समाचारों को विचारों के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि जब कानून के संवैधानिक शासन को मजबूत करने की बात आती है तो एक स्वतंत्र व निष्पक्ष प्रेस, एक स्वतंत्र न्यायपालिका का पूरक होता है।

गांवों में हमारे सुशासन प्रयासों के मूल में लोगों के कल्याण के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का लाभ उठाना : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत के गांवों में हमारे सुशासन प्रयासों के मूल में लोगों के कल्याण के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का लाभ उठाना है। इसके लिए पीएण मोदी ने स्वामित्व योजना का उदाहरण दिया, जिसके परिणाम बहुत अच्छे रहे हैं।

MyGovIndia के एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा;

“भारत के गांवों में हमारे सुशासन प्रयासों के मूल में लोगों के कल्याण के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का लाभ उठाना है। इसका एक उदाहरण स्वामित्व योजना है, जिसके परिणाम बहुत अच्छे रहे हैं।”

राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण : अब तक लगाए जा चुके 187.67 करोड़ से अधिक टीके

भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज आज सुबह 7 बजे तक अंतिम रिपोर्ट के अनुसार 187.67 करोड़ (1,87,67,20,318) से अधिक हो गया। इस उपलब्धि को 2,30,29,745 टीकाकरण सत्रों के जरिये प्राप्त किया गया है।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) की कार्यान्वयन एजेंसी फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेस ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीआई) ने प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र (पीएमबीजेके) खोलने के लिए व्यक्तियों, बेरोजगार फार्मासिस्टों, सरकार द्वारा नामित संस्थाओं, गैर सरकारी संगठनों, ट्रस्ट, सोसायटी आदि से आवेदन मांगे गए हैं। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार एक ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ये आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक आवेदक पीएमबीआई की वेबसाइट janaushadhi.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पात्र आवेदकों को “पहले आओ पहले आओ” के आधार पर पीएमबीजेपी के नाम पर ड्रग लाइसेंस लेने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी जाएगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने जारी किया स्वास्थ्य डाटा प्रबंधन (एचडीएम) नीति का संशोधित मसौदा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने दिसंबर 2020 में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के लिए स्वास्थ्य डाटा प्रबंधन (एचडीएम) नीति को अंतिम रूप दे दिया था और इसका प्रकाशन कर दिया था। तब से, एनएचए को विभिन्न हितधारकों से प्रतिक्रिया मिल चुकी है और एबीडीएम के पायलट और राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने से कई सीख मिल चुकी हैं। इनके आधार पर, एचडीएम नीति में कुछ संशोधन पर विचार किया गया है। संशोधनों के बाद 23 अप्रैल 2022 को वेबसाइट https://abdm.gov.in/home/Publications पर “परामर्श पत्र” शीर्षक के साथ मसौदा जारी किया गया है।

एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक सभी हितधारकों से 21 मार्च, 2022 तक वेबसाइट पर टिप्पणियां देने का अनुरोध किया गया है। ऑनलाइन माध्यम से प्रविष्टि जमा करने के अलावा, पंजीकृत डाक/ कोरियर से भी फीडबैक स्वीकार किया जाएगा। प्रस्तुतीकरण भेजने के लिए पता इस प्रकार है :

मुख्य कार्यकारी अधिकारी,

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण,

9वीं मंजिर, टावर-1,

जीवन भारती बिल्डिंग,

कनॉट प्लेस,

नई दिल्ली-110001

डीडी स्पोर्ट्स पर खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का सीधा प्रसारण

भारत, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2021 का इंतजार कर रहे लोगों के लिए यह अच्छी खबर है कि डीडी स्पोर्ट्स 24 अप्रैल, 2022 से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम को सभी टीवी और मोबाइल पर लाइव दिखाएगा।

भारत में खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए खेलो इंडिया गेम्स के हिस्से के रूप में 2020 में शुरू किया गया, खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का दूसरा आयोजन 24 अप्रैल से 3 मई, 2022 तक किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन समारोह 24 अप्रैल को हुआ और समापन समारोह 3 मई को होगा।

सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर आशीष मिश्रा ने कोर्ट में किया सरेंडर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा टेनी के बेटे और किसान आंदोलन के दौरान लखीमपुर खीरी हिंसा के मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा ने रविवार को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट लखीमपुर खीरी की अदालत में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के अनुपालन करते हुए आत्मसमर्पण कर दिया। यह सर्वोच्च न्यायालय द्वारा उसकी जमानत रद्द करने और उसे आत्मसमर्पण करने के लिए एक सप्ताह का समय दिए जाने के ठीक बाद उसने सरेंडर कर दिया है।

आशीष ने जमानत की अवधि समाप्त होने से एक दिन पहले अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया।

छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 23 गाड़ियां बंद करने पर भूपेश बघेल ने एतराज जताया

छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली 23 लोकल रेलों का परिचालन आज 24 अप्रैल से बंद करने का रेलवे ने फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे के इस फैसले पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कड़ी आपत्ति जताई है।

अमित शाह से नहीं संभलती पुलिस- शरद पवार

एनसीपी नेता शरद पवार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर कटाक्ष किया है।

नाइजीरिया की अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका, सौ से ज्यादा की मौत

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की खबरों के मुताबिक नाइजीरिया के दक्षिणी राज्य इमो में एक अवैध तेल रिफाइनरी में हुए धमाके में सौ से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो गई है।

#Breaking: Top headlines of India today. Today’s big news 24 April 2022

हमें गूगल न्यूज पर फॉलो करें. ट्विटर पर फॉलो करें. वाट्सएप पर संदेश पाएं. हस्तक्षेप की आर्थिक मदद करें

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner