Home » समाचार » दुनिया » निचला कमर दर्द में कारगर है ये प्रणाली, अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग ने भी की है संस्तुति
Health News

निचला कमर दर्द में कारगर है ये प्रणाली, अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग ने भी की है संस्तुति

5 Things To Know About Chronic Low-Back Pain and Complementary Health Practices

अधिकांश लोगों को उनके जीवन में कम से कम एक बार पीठ दर्द अवश्य होता है; अक्सर, इस पीठ दर्द का कारण (Cause back pain) अज्ञात है। पीठ दर्द व्यापक रूप से भिन्न होता है। कई लोगों के लिए, यह केवल कुछ हफ्तों तक रहता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या उपचार का उपयोग किया जाता है। लेकिन दूसरों के लिए, दर्द पुराना और यहां तक कि क्रोनिक हो सकता है और इलाज करना मुश्किल हो सकता है। कम समय वाले पीठ दर्द का निदान (Diagnosis of back pain), उपचार (Treatment of back pain) और अध्ययन एक चुनौतीपूर्ण स्थिति है।

Pain Awareness : Home remedies for Chronic Low-Back Pain, क्रोनिक लो-बैक पेन का घरेलू उपचार,

रीढ़ की हड्डी में हेरफेर, एक्यूपंक्चर, मालिश और योग पूरक स्वास्थ्य दृष्टिकोण हैं जो अक्सर कम पीठ दर्द वाले लोगों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। वे सभी अमेरिकन दर्द सोसायटी और अमेरिकन कॉलेज ऑफ फिजिशियन (American Pain Society and the American College of Physicians) द्वारा अनुशंसित रोगियों के लिए उपचार विकल्पों की लंबी सूची में शामिल हैं, जिनके कम पीठ दर्द में अधिक रूढ़िवादी देखभाल के साथ सुधार नहीं होता है। अन्य विकल्पों में व्यायाम, शारीरिक / व्यावसायिक पुनर्वास, संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा और प्रगतिशील छूट शामिल हैं।

यहाँ आपको यह जानने की आवश्यकता है कि क्रोनिक लो-बैक पेन और इन प्रथाओं में से कुछ के लिए विज्ञान क्या कहता है। स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान, USA.gov से संबद्ध, पूरक और एकीकृत स्वास्थ्य के लिए राष्ट्रीय केंद्र (NCCIH) (National Center for Complementary and Integrative Health (NCCIH), affiliated to U.S. Department of Health & Human Services, National Institutes of Health, USA.gov) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक –

कुल मिलाकर, अध्ययनों से अच्छे सबूत हैं कि रीढ़ की हड्डी में हेरफेर मामूली कम पीठ दर्द के लिए प्रभावी है। स्पाइनल हेरफेर में ऑस्टियोपैथिक चिकित्सकों, कायरोप्रैक्टर्स, और भौतिक चिकित्सक द्वारा प्रशासित विभिन्न हस्तक्षेप शामिल हैं।

निष्पक्ष प्रमाण हैं कि एक्यूपंक्चर पुरानी पीठ दर्द से राहत दिलाने में सहायक है। वर्तमान प्रमाण बताते हैं कि रोगी और प्रदाता की अपेक्षाएं और विश्वास जैसे कारक, एक्यूपंक्चर के विशिष्ट प्रभावों के बजाय, दर्द पर एक्यूपंक्चर के लाभकारी प्रभावों के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं।

निष्पक्ष प्रमाण भी हैं कि मालिश पुरानी कम पीठ दर्द से राहत दिलाने में सहायक है। सामान्य तौर पर, हालांकि, ये प्रभाव अल्पकालिक प्रतीत होते हैं।

वर्तमान शोध (जबकि इसके दायरे सीमित हैं), यह बताता है कि योग पोज़ का सावधानी से अनुकूलित सेट कम-पीठ दर्द को कम कर सकता है और कार्य में सुधार कर सकता है। एनसीसीआईएच विशेष रूप से इस व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले स्व-देखभाल अभ्यास की सुरक्षा से जुड़े अनुसंधान का समर्थन कर रहा है। पीठ दर्द वाले लोगों को एक अनुभवी ट्रेनर के साथ काम करना चाहिए जो प्रतिकूल प्रभावों को रोकने के लिए कुछ योग को संशोधित करने या बचने में मदद कर सकता है।

अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को आपके द्वारा विचार किए जा रहे किसी भी पूरक स्वास्थ्य अभ्यास के बारे में बताना सुनिश्चित करें। यह समन्वित, सुरक्षित देखभाल सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: