Home » हस्तक्षेप » आपकी नज़र » प्रिय संघियों तुमने स्वतंत्रता दिवस में हिस्सा नहीं लिया लेकिन सरकार में आने के बाद तो टुच्चापन छोड़ दो
RSS Half Pants

प्रिय संघियों तुमने स्वतंत्रता दिवस में हिस्सा नहीं लिया लेकिन सरकार में आने के बाद तो टुच्चापन छोड़ दो

भारत छोड़ो आन्दोलन की 75 वी वर्षगाँठ और संघी मानसिकता

गोपाल राठी

भारत छोड़ो आन्दोलन की 75 वीं वर्षगाँठ मनाने के लिए मध्यप्रदेश शासन ने सभी अखबारों में आधे पेज का बहुरंगी विज्ञापन छपवाया है।

इस विज्ञापन में सिर्फ दो फोटो छपे है एक प्रधानमन्त्री का और दूसरा मुख्यमंत्री का। महात्मा गांधी का ना फोटो छपा है और ना पूरे विज्ञापन में उनका कहीं ज़िक्र किया गया है। विज्ञापन के दाहिने तरफ ऊपर की और कोने में दीनदयाल उपाध्याय जन्मशताब्दी का लोगो है जिसमें उनकी बहुत छोटी सी फोटो है।

प्रिय संघी भाइयों आप लोगों ने भारत के महान स्वतंत्रता दिवस में हिस्सा नहीं लिया और भारत छोड़ो आन्दोलन का विरोध किया थाl अब गांधी जी का नाम विलोपित कर इस एतिहासिक आन्दोलन की विरासत पर भी कब्ज़ा जमाने का प्रयास किया जा रहा है। इतना अनर्थ तो मत करो।

अगर तुम्हारे हीरो दीनदयाल उपाध्याय जी और गुरूजी ने आज़ादी के आन्दोलन में भाग लिया हो, जेल की यातना सही हो, किसी अंग्रेज को पत्थर मारा हो तो जनता को बताओ, शर्माते क्यों हो ?

एक बात याद रखना तुम और तुम्हारी नागपुर मण्डली इतिहास को चाहे जितना बदल दे लेकिन गांधी को नहीं मिटा पाओगे और ना किसी संघी को फ्रीडम फाइटर बना पाओगे।

प्रिय संघियों सरकार में आने के बाद तो टुच्चापन छोड़ दोl

गोपाल राठी की फेसबुक टाइमलाइन से साभार

About हस्तक्षेप

Check Also

Ajit Pawar after oath as Deputy CM

जनतंत्र के काल में महलों के षड़यंत्रों वाली दमनकारी राजशाही है फासीवाद, महाराष्ट्र ने साबित किया

जनतंत्र के काल में महलों के षड़यंत्रों वाली दमनकारी राजशाही है फासीवाद, महाराष्ट्र ने साबित …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: