Home » समाचार » खेल » दिन भर की बड़ी खबरें : परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर राजनाथ सिंह का बयान गैर जिम्मेदाराना
Breaking news

दिन भर की बड़ी खबरें : परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर राजनाथ सिंह का बयान गैर जिम्मेदाराना

कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में भारत को अलग-थलग करने का पाकिस्तान का प्रयास बुरी तरह विफल

भारत ने इस बात पर संतोष व्‍यक्‍त किया है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अनौपचारिक बैठक में जम्‍मू-कश्‍मीर में सुशासन और सामाजिक-आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के हाल के निर्णयों को सही ठहराया गया और उनकी सराहना की गयी।

सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 से संबंधित तमाम मामलों पर भारत की स्थिति (India’s position on all matters related to Article 370 of the Constitution) पहले भी यही थी और आगे भी यही रहेगी कि ये पूरी तरह भारत का अंदरूनी मामला है और इसका कोई बाहरी आयाम नहीं है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में नौशेरा सेक्‍टर में पाकिस्‍तान ने फिर किया संघर्षविराम का उल्लंघन

जम्‍मू-कश्‍मीर में नौशेरा सेक्‍टर में आज भारतीय सैनिकों ने पाकिस्‍तानी सैनिकों के संघर्षविराम उल्‍लंघन के जवाब में पाकिस्‍तानी सैन्‍य चौकी को काफी नुकसान पहुंचाया। इस गोलीबारी में पाकिस्‍तानी सैनिकों के हताहत होने की संभावना है।

भूटान की दो दिन की यात्रा पर पारो पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी Prime Minister Narendra Modi arrived in Paro on a two-day visit to Bhutan.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भूटान की दो दिन की यात्रा पर पारो पहुंचे। रवाना होने से पहले श्री मोदी ने कहा कि भूटान के साथ मैत्री पड़ोसियों को तरजीह देने की सरकार की नीति के अनुरूप है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने थिम्‍फू में भूटान के प्रधानमंत्री के साथ वार्ता की, दोनों नेताओं ने 720 मेगावाट क्षमता की मांगदेछु पनबिजली संयंत्र का उदघाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने थिम्‍फू में भूटान के प्रधानमंत्री के साथ वार्ता की, दोनों नेताओं ने 720 मेगावाट क्षमता की मांगदेछु पनबिजली संयंत्र का उदघाटन किया। दोनों नेताओं ने अकेले में और शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता की।

मुद्रास्‍फीति‍ जुलाई में मामूली कम होकर तीन दशमलव एक पांच प्रतिशत

AIR ईंधन की कीमतों में कमी आने से उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्‍फीति‍ में जुलाई माह में मामूली कमी आयी और यह तीन दशमलव एक पांच प्रतिशत रही। इस साल जून में खुदरा मुद्रास्‍फीति तीन दशमलव एक आठ प्रतिशत दर्ज की गई जबकि एक वर्ष पहले इसी अवधि में यह चार दशमलव एक सात प्रतिशत थी। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय से जारी आंकड़ों में बताया गया है कि उपभोक्‍ता खाद्य मूल्‍य सूचकांक इस साल जुलाई में बढ़कर दो दशमलव तीन छह प्रतिशत रहा जबकि इसी साल जून में यह दो दशमलव दो पांच प्रतिशत था।

परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर राजनाथ सिंह का बयान गैर जिम्मेदाराना

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Pakistan’s Foreign Minister Shah Mahmood Qureshi) ने कहा है, ‘परमाणु हथियारों पर दिए गए भारतीय रक्षा मंत्री के बयान का अर्थ और समय बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. यह भारत के गैर जिम्मेदाराना और युद्ध समर्थक रवैये को दर्शाता है.’ इसके साथ ही शाह महमूद कुरैशी ने यह भी कहा, ‘पाकिस्तान न्यूनतम परमाणु प्रतिरोधी क्षमता बरकरार रखेगा.’

बजरंग पूनिया और दीपा मलिक राजीव गांधी खेलरत्‍न पुरस्‍कार और रवीन्‍द्र जडेजा तथा पूनम यादव सहित 19 खिलाड़ी अर्जुन पुरस्‍कार के लिए नामित

पैरालिंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक को आज एशिया और राष्‍ट्रमंडल खेलों के चैंपियन पहलवान बजरंग पुनिया के साथ देश के सबसे बड़े खेल पुरस्‍कार रजीव गांधी खेल रत्‍न सम्‍मान के लिए नामित किया गया है।

48 वर्षीय दीपा ने 2016 के रियो पैरालिंपिक्‍स में भाला फेंक में रजत पदक जीता था।

पूर्व विधायक कपिल मिश्रा और ऋचा पांडेय भाजपा में शामिल

आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा और पार्टी की महिला इकाई की प्रमुख ऋचा पांडेय अपने समर्थकों के साथ भाजपा में शामिल हो गईं। इन दोनों नेताओं ने आज नई दिल्‍ली में पार्टी कार्यालय में उपाध्‍यक्ष श्‍याम जाजू और दिल्‍ली इकाई के अध्‍यक्ष मनोज तिवारी की मौजूदगी में पार्टी की सदस्‍यता ग्रहण की।

मोदी ने भूटान में रुपे कार्ड लांच किया, 9 एमओयू पर हस्ताक्षर किए Modi launches RuPay card in Bhutan, signs 9 MoUs

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां रुपे कार्ड लांच किया और नौ समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इनमें से एक समझौते के तहत इसरो थिम्पू में अर्थ स्टेशन बनाएगा। इसके अलावा दोनों देशों के बीच एक बिजली खरीद समझौता भी हुआ।

लंदन टेस्ट : शतक से चूके स्मिथ, आस्ट्रेलिया 250 पर ऑल आउट

इंग्लैंड ने लॉडर्स मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 250 रनों पर ढेर कर दिया। आस्ट्रेलियाई पारी की समाप्ति के साथ ही दूसरे सत्र के अंत की घोषणा कर दी गई। इंग्लैंड ने पहली पारी में 258 रन बनाए थे। वह दूसरी पारी में आठ रनों की बढ़त के साथ उतरेगी।

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: