Home » समाचार » तकनीक व विज्ञान » क्या होती है ब्रोंकोस्कोपी, क्या है इसका शुल्क
Health News

क्या होती है ब्रोंकोस्कोपी, क्या है इसका शुल्क

क्या होती है ब्रोंकोस्कोपी (bronchoscopy in Hindi), क्या है ब्रोंकोस्कोपी का शुल्क

नई दिल्ली, 15 अक्तूबर। ब्रोंकोस्कोपी एक चिकित्सकीय प्रक्रिया है, जो फेफड़ों के वायुमार्ग के अंदर देखती है और फेफड़ों की बीमारियों का पता लगाने के लिए प्रयोग की जाती है।

कैसे होती है ब्रोंकोस्कोपी

ब्रोंकोस्कोपी में नाक या मुंह के जरिए, एक  ब्रोंकोस्कोप नली, जिसमें एक हल्का और अति सूक्ष्म कैमरा लगा होता है, डाली जाती है।

ब्रोंकोस्कोपी का प्रयोग फेफड़ों की समस्या का पता लगाने के लिए किया जाता है।

ब्रोंकोस्कोपी ट्यूमर्स, इंफेकशन, वायुमार्ग में श्लेश्मा का आधिक्य, या फेफड़ों में अवरोध का पता लगा सकती है।

कितने तरह से होती है ब्रोंकोस्कोपी

ब्रोंकोस्कोपी की प्रक्रिया दो तरह से होती है। एक लचीली ब्रोंकोस्कोप का प्रयोग करके और दूसरी कठोर ब्रोंकोस्कोप का प्रयोग करके।

सामान्यतः लचीली ब्रोंकोस्कोपी flexible bronchoscopy ही की जाती है और इसमें आमतौर पर एनेस्थीसिया नहीं दिया जाता है।

प्रक्रिया प्रारम्भ करने से पहले रोगी आराम देने के लिए कुछ दवाएं दी जाती हैं।  रोगी के गले और नाक को सुन्न करने के लिए कुछ तरल दवाएं भी दी जा सकती हैं।

यदि आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी है तो  आक्सीजन तेरेपी भी दी जा सकती है।

लेकिन यदि रोगी के फेफड़ों में बहुत अधिक रक्तस्राव हो रहा है, या रोगी के वायुमार्ग में बड़ी चीज़ फंस गई है तो रोगी को ऑपरेशन थियेटर में सामान्य एनीस्थीसिया देकर कठोर ब्रोंकोस्कोपी rigid bronchoscopy की जा सकती है।

ब्रोंकोस्कोपी से कुछ दिक्कतें हो सकती हैं ?

ब्रोंकोस्कोपी bronchoscopy, आम तौर पर सुरक्षित होती है लेकिन फिर भी बुखार, मामूली सा रक्तस्राव, या न्यूमोनिया जैसी शिकायतें ब्रोंकोस्कोपी के बाद हो सकती हैं। इसलिए प्रक्रिया पूरी होने के बाद डॉक्टर मरीज की निगरानी करते हैं ताकि मरीज में कोई complications पैदा न हों।

ब्रोंकोस्कोपी टेस्ट का खर्चा

ब्रोंकोस्कोपी टेस्ट का खर्चा निर्धारित नहीं होता है, यह प्रक्रिया और अस्पताल पर निर्भर करता है। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की वेब साइट पर उपलब्ध एक जानकारी के मुताबिक संस्थान में ब्रोंकोस्कोपी की फीस 500 रुपए है, जबकि अंतर्जाल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक यह शुल्क अमूमन निजी अस्पतालों में लगभग 6000 रुपए से शुरू होता है।

(नोट – यह समाचार चिकित्सकीय परामर्श नहीं है, यह आम जनता में जागरूकता के उद्देश्य से किए गए अध्ययन का सार है। आप इसके आधार पर कोई निर्णय नहीं ले सकते, चिकित्सक से परामर्श करें। इस समाचार में कुछ जानकारियां U.S. Department of Health & Human Services  से संबद्ध National Heart, Lung, and Blood Institute से साभार ली गई हैं।)

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

संबंधित विषय – bronchoscopy risks, bronchoscopy complications, bronchoscopy results, bronchoscopy indications, bronchoscopy side effects, what is a bronchoscopy used to diagnose, bronchoscopy procedure steps, bronchoscopy in Hindi, ब्रोंकोस्कोपी जोखिम, ब्रोंकोस्कोपी जटिलता, ब्रोंकोस्कोपी परिणाम, ब्रोंकोस्कोपी संकेत, ब्रोंकोस्कोपी साइड इफेक्ट्स, ब्रोंकोस्कोपी का निदान, ब्रोंकोस्कोपी प्रक्रिया के चरण, हिंदी में ब्रोंकोस्कोपी, bronchoscopy cost in delhi, Pulmonologist provides Bronchoscopy,

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: