Home » Style » मधुमेह और पैर की समस्याएं
Diabetes

मधुमेह और पैर की समस्याएं

मधुमेह और पैर की समस्याएं

Diabetes and Foot Problems

Diabetic foot ulceration/ Diabetic foot wounds

मधुमेह वाले लोगों में पैर की समस्याएं आम हैं। आपको डर लग सकता है कि आप मधुमेह से पैर की अंगुली, पैर या पंजा खो देंगे, या किसी ऐसे व्यक्ति को जानेंगे, लेकिन आप हर दिन अपने पैरों की देखभाल करके मधुमेह से संबंधित पैर की समस्याओं को कम कर कर सकते हैं। आपके रक्त ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करना, जिसे रक्त शर्करा भी कहा जाता है, आपके पैरों को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है।

मधुमेह आपके पैरों को कैसे प्रभावित कर सकता है?

How can diabetes affect your feet?

समय के साथ, मधुमेह तंत्रिका क्षति nerve damage का कारण बन सकता है, जिसे मधुमेह न्यूरोपैथी diabetic neuropathy भी कहा जाता है, जो झुकाव और दर्द का कारण बन सकता है, और आप अपने पैरों में महसूस कर सकते हैं।

अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग से संबद्ध नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डायजेस्टिव एंड किडनी डिसीज़ (NIDDK )की वेब साइट पर उपलब्ध एक दस्तावेज के मुताबिक मधुमेह यदि अनियंत्रित रहे तो शरीर के कई अंग पर प्रभाव डालता है, लेकिन मधुमेह की सबसे महत्वपूर्ण और विनाशकारी जटिलताओं में Diabetic foot है। इस स्थिति को Diabetic foot को अल्सरेशन से प्रभावित पैर diabetic foot wounds के रूप में परिभाषित किया जाता है जो मधुमेह वाले रोगी में निचले अंग के न्यूरोपैथी और / या परिधीय धमनी रोग से जुड़ा होता है।

एक अध्ययन के मुताबिक मधुमेह पीड़ितों में diabetic foot ulceration का प्रसार 4-10% है; यह स्थिति पुरानी मरीजों में अधिक होती है।

जब आप अपने पैरों में संवेदनशीलता खो देते हैं तब आप पैरों में कंकड़ चुभने या पैर पर एक ब्लिस्टर महसूस नहीं कर सकते हैं, जिससे कट्स और घाव हो सकते हैं। कट्स और घाव संक्रमित हो सकते हैं।

मधुमेह भी आपके पैरों में रक्त प्रवाह की मात्रा को कम कर सकता है।

NIDDK के दस्तावेज के मुताबिक आपके पैरों में रक्त का कम बहाव आपके पैरों में दर्द बढ़ा सकता है, पैरों को कठोर बना सकता है और घाव भरने में कठिनाई पैदा करके संक्रमण ठीक करने में समस्या पैदा कर सकता है।

संक्रमण गैंग्रीन का कारण बन सकता है।

मधुमेह पीड़ितों में गंभीर संक्रमण और गैंग्रीन को रोकने के लिए पैरों की अच्छी देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है।

अपने पैरों को स्वस्थ रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

What can you do to keep your feet healthy?

NIDDK के दस्तावेज के मुताबिक मधुमेह पीड़ित अपने पैरों की देखभाल करने के लिए निम्न युक्तियाँ कर सकते हैं –

हर दिन अपने पैरों की जांच करें।

अपने पैरों को हर दिन धोएं।

धीरे-धीरे अपने पैरों के किनारों को साफ करें।

अपने toenails सीधे ट्रिम करें।

हर समय जूते और मोजे पहनें।

अपने पैरों को गर्म और ठंड से सुरक्षित रखें।

अपने पैरों में रक्त के बहाव को नियंत्रित रखें।

जब भी चिकित्सक के पास जाएं पैरों की जांच कराएं।

मधुमेह पैर के सेप्टिसिमीया के रोगी के बचने की संभावना क्या है

What is the chances to survive a diabetic foot septicemia patient.

यू.एस. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन पर First Department of Propaedeutic Medicine, Athens University Medical School, Laiko General Hospital, Athens, Greece के क्लोपेट्रा एलेक्सियाडो Kleopatra Alexiadou के शोधपत्र के मुताबिक मधुमेह से पैर की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है। पैर के अल्सरेशन और अंग विच्छेदन का जोखिम उम्र और मधुमेह की अवधि के साथ बढ़ता है।

शोधपत्र के मुताबिक मधुमेह से पैर की देखभाल मरीज के जीवन की गुणवत्ता और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर संबंधित आर्थिक बोझ का नकारात्मक प्रभाव पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

मधुमेह के पैर के अल्सर का प्रबंधन एक प्रमुख चिकित्सीय चुनौती बनी हुई है जिसके लक्ष्यों को प्राप्त करने और देखभाल के बोझ को एक कुशल और लागत प्रभावी तरीके से कम करने के लिए रणनीतियों और उपचारों की समीक्षा करने की तत्काल आवश्यकता है।

सवाल यह है कि किस प्रकार के चिकित्सकीय हस्तक्षेप, प्रौद्योगिकी और ड्रेसिंग, diabetic foot ulceration के उपचार को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त हैं, और क्या सभी उपचार आवश्यक हैं और सहायक उपचार के रूप में लागत प्रभावी हैं।

शोधपत्र के मुताबिक अध्ययन के मुताबिक पैरों की नियमित जांच, रोगी को शिक्षित करने, उचित जूतों के प्रावधान, पैरों की सरल तरीके से स्वच्छता और मामूली चोटों के त्वरित उपचार से पैर के अल्सर की घटना में 50 फीसदी तक कमी हो सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 422 मिलियन वयस्क मधुमेह पीड़ित हैं। प्रत्येक वर्ष 1.6 मिलियन मृत्यु मधुमेह के कारण होती हैं। 18 वर्ष से अधिक उम्र के तान लोगों में से एक आदमी का वजन सामान्य से अधिक है और 10 में एक मोटापे से पीड़ित है।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

ख़बरें और भी हैं।

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: