Home » समाचार » दुनिया » गधा मेहनती, सीधा व सरल स्वभाव का मनुष्य का मित्र जानवर है
Donkey in Hindi

गधा मेहनती, सीधा व सरल स्वभाव का मनुष्य का मित्र जानवर है

Donkey is hardworking, straightforward and simple man-friendly animal

नई दिल्ली। “गधा” शब्द सुनते ही आपके मन में अजीब सी उबकाई आती है और गधा का अर्थ (Meaning of donkey) मूर्ख समझ लिया जाता है। लेकिन कभी आपने ये भी सोचा कि ये गधे न होते तो क्या आपकी दुनिया इतनी ही खूबसूरत होती?

World Animal Day is celebrated on 4 October.

4 अक्टूबर को वर्ल्ड एनिमल डे मनाया जाता है।

इस वर्ल्ड एनिमल डे पर गधों के कल्याण के लिए कार्य करने वाली संस्था डंकी सैंक्च्युरी इंडिया (Donkey sanctuary india) ने कई कार्यक्रम आयोजित किए और लोगों को जानवरों का हमारे जीवन में महत्व (Importance of animals in our life) से परिचित कराया।

डंकी सैंक्च्युरी की कम्युनिकेशन मैनेजर रश्मि शर्मा ने बताया कि दुर्भाग्यवश गधे की हमेशा उपेक्षा की गई है और उसे हँसी या उपहास का पात्र ही समझा गया है, जबकि गधा मेहनती, सीधा व सरल स्वभाव का मनुष्य का मित्र जानवर है।

रश्मि शर्मा ने कहा कि आज के मशीनी युग में भी जहाँ मशीनें भी काम नहीं आतीं उन दुर्गम स्थानों पर भी गधा माल ढोने के काम आता है। जबकि उपेक्षा के चलते उसे भरपेट चारा व मूलभूत इलाज व दवा भी नहीं मिलती।

रश्मि शर्मा ने बताया कि डंकी सैंक्च्युरी इंडिया गधों के कल्याण के लिए समर्पित संस्था (Institution dedicated to the welfare of donkeys) है, जो इस मुद्दे पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करके गधों का मनुष्य के जीवन में महत्व को रेखांकित करती है।

4 अक्टूबर को वर्ल्ड एनिमल डे पर डंकी सैंक्च्युरी ने कार्यक्रम आयोजित कर लोगों से अपील की कि गधा भी एक महत्वपूर्ण जीव है उसकी उपेक्षा न करें।

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: