Home » समाचार » जानिए कौन हैं जलवायु परिवर्तन पर अंतर्राष्ट्रीय संस्था आईपीसीसी के अध्यक्ष डॉ. होसंग ली
Environment and climate change

जानिए कौन हैं जलवायु परिवर्तन पर अंतर्राष्ट्रीय संस्था आईपीसीसी के अध्यक्ष डॉ. होसंग ली

जानिए कौन हैं जलवायु परिवर्तन पर अंतर्राष्ट्रीय संस्था आईपीसीसी के अध्यक्ष डॉ. होसंग ली

Intergovernmental Panel on Climate Change from 1-5 October 2018, in Incheon, Republic of Korea

जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) के अध्यक्ष डॉ. होसंग ली Dr. Hoesung Lee हैं। वे इस पद पर 2015 पर निर्वाचित होने के बाद से आसीन हैं। डॉ. होसंग ली कोरिया विश्वविद्यालय के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एनर्जी एंड एनवायरनमेंट, सियोल, कोरिया में एंडोर्ड चेयर प्रोफेसर हैं। उनके शोध में जलवायु परिवर्तन का अर्थशास्त्रeconomics of climate change, ऊर्जा और टिकाऊ विकास energy and sustainable development शामिल हैं।

वह कोरियाई एकेडमी ऑफ एनवायरनमेंटल साइंसेज के निदेशक मंडल के सदस्य, ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट के काउंसिल सदस्य और जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष के सलाहकार बोर्ड के सदस्य हैं।

डॉ. होसंग ली कोरिया एनर्जी इकोनॉमिक्स इंस्टीट्यूट के संस्थापक अध्यक्ष हैं, यह कोरिया की राष्ट्रीय ऊर्जा नीति विकास के लिए एक सरकारी एजेंसी है।

क्या है आईपीसीसी

जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) जलवायु परिवर्तन से संबंधित विज्ञान का आकलन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र निकाय है। इसका गठन 1988 में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएन पर्यावरण) और विश्व मौसम संगठन (डब्लूएमओ) ने जलवायु परिवर्तन, इसके प्रभाव और संभावित भविष्य के जोखिमों के साथ-साथ अनुकूलन और शमन को आगे बढ़ाने के लिए नियमित वैज्ञानिक आकलन के साथ नीति निर्माताओं को प्रदान करने के लिए किया था। इसमें 119 सदस्य देश हैं।

ज़रा हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

About हस्तक्षेप

Check Also

media

82 हजार अखबार व 300 चैनल फिर भी मीडिया से दलित गायब!

मीडिया के लिये भी बने कानून- उर्मिलेश 82 thousand newspapers and 300 channels, yet Dalit …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: