Home » समाचार » दुनिया » क्या आप कोयला के बारे में ये बात जानते हैं ?
Coal

क्या आप कोयला के बारे में ये बात जानते हैं ?

क्या है कोयला What is coal

कोयला एक दहनशील काली या भूरी-काली तलछटी अवसादी चट्टान है, जो मुख्य रूप से कार्बन से बनी होती है और जिसका निर्माण रॉक स्ट्रैटा के रूप में होता है जिसे कोयला सीम कहा जाता है। इसे ईंधन के लिए जलाया जा सकता है। कोयला में ज्यादातर अन्य तत्वों की परिवर्तनीय मात्रा के साथ कार्बन मुख्य रूप से होता है; इसके अतिरिक्त इसमें मुख्य रूप से हाइड्रोजन, सल्फर, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन होते हैं। कोयला हमारे देश सहित पूरे विश्व में पाया जाता है।

coal facts.

औद्योगिक क्रांति के लिए भारी मात्रा में कोयले की आवश्यकता थी। सदियों ले ब्रिटेन में लोग सस्ते और सुलभ ईंधन के लिए चारकोल का उपयोग कर रहे थे। सन् 1700 से पहले उद्योगों में कोयले का उपयोग होता था, लेकिन यह कोयला उन खानों की सतह के पास से आता था। परन्तु औद्योगिक क्रांति ने सारा परिदृश्य बदल दिया और कोयला उद्योगों के लिए एक महत्वपूर्ण चीज हो गया, फलतः कोयला खनन बड़े पैमाने पर शुरू हुआ। कोयला खदानों और कोयला-तैयारी संयंत्रों ने पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाया है।

अमेरिका के ऊर्जा सूचना प्रशासन (U.S. Energy Information Administration) के अनुसार, वर्ष 2008 में अनुमानतः 260.5 बिलियन टन कोयले के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व का सबसे बड़ा कोयला भंडार है। कोयले की खपत में वृद्धि के लिए शीर्ष 10 में भारत और चीन शामिल हैं। दुनिया में कार्बन का सबसे ज्यादा उत्सर्जन करने वाले देशों में चीन, अमेरिका, भारत, रूस, जापान, जर्मनी, ईरान, सऊदी अरब, दक्षिण कोरिया और कनाडा शामिल हैं। 28 देशों का समूह यूरोपीय देश तीसरे स्थान पर है।

एक यूनिट बिजली में कितना कोयला लगता है | How much coal is used in one unit of electricity

कोयले का उपयोग मुख्य रूप से बिजली बनाने के लिए ईंधन के रूप में किया जाता है। कोयले को जलाया जाता है और बंद की गई गर्मी का उपयोग पानी को भाप में बदलने के लिए किया जाता है, जो एक टरबाइन को चलाता है।

मोटे तौर पर एक यूनिट बिजली के लिए एक किलो कोयला, पांच लीटर पानी की आवश्यकता होती है। एक किलो कोयला जलाने से 400 ग्राम राख, 2700 किलो कैलरी उष्णता और एक किलो ऑक्सीजन खर्च होकर 1.5 किलो कार्बन डाई ऑक्साईड वातावरण में पहुंचता है।

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: