Home » समाचार » देश » कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के नाम पर धोखाधड़ी : राज्य सरकार करें किसानों का भुगतान
Breaking news

कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के नाम पर धोखाधड़ी : राज्य सरकार करें किसानों का भुगतान

रायपुर, 15 अक्तूबर 2019. छत्तीसगढ़ किसान सभा ने कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के नाम पर कथित धोखाधड़ी (Fraud in the name of contract farming) करने वाले माजिसा एग्रो प्रोडक्ट (Majisa Agro Products) के संचालक अभिषेक बाफना को गिरफ्तार करने तथा कंपनी के धोखाधड़ी के शिकार हुए 5000 से अधिक किसानों को उनकी उपज का पूरा भुगतान राज्य सरकार द्वारा किये जाने की मांग की है।

Fraud with farmers in contract farming in chhattisgarh

आज यहां जारी एक बयान में छग किसान सभा के अध्यक्ष संजय पराते और महासचिव ऋषि गुप्ता ने कहा कि प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के 7 जिलों के लगभग 5000 किसानों के साथ 15000 एकड़ से अधिक रकबे के लिए लगभग 22 करोड़ रुपयों की काले चावल की फसल खरीदी का एग्रीमेंट किया गया है और अब ये किसान कंपनी द्वारा फसल खरीदी नहीं किये जाने या चेक बाउंस हो जाने के कारण  बर्बाद हो गए हैं।

किसान सभा ने आरोप लगाया है कि इस कंपनी के साथ प्रशासन की पूरी मिलीभगत है और यही कारण है कि कंपनी संचालक हेकड़ी भरे ढंग से बाउंस चेकों को कोर्ट में चुनौती देने के लिए किसानों को कह रहा है। इस प्रकरण से यह साफ हो गया है कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग प्रदेश में किसानों की बर्बादी का रास्ता ही खोलने जा रहा है।

किसान सभा ने कांग्रेस सरकार से कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग पर प्रतिबन्ध लगाने तथा प्रभावित किसानों को कंपनी की संपत्ति जब्त कर उनकी फसल का पूरा भुगतान करने की मांग की है।

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: