Home » समाचार » खबरदार ! जो अब ग्वालियर में सरकारी दफ्तरों में धूम्रपान किया…

खबरदार ! जो अब ग्वालियर में सरकारी दफ्तरों में धूम्रपान किया…

खबरदार ! जो अब ग्वालियर में सरकारी दफ्तरों में धूम्रपान किया…

ग्वालियर : सरकारी दफ्तरों में धूम्रपान करने पर 200 रुपये का जुर्माना

Gwalior: Rs 200 fine on smoking in government offices

ग्वालियर, 18 दिसंबर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सरकारी दफ्तरों में स्वच्छता अभियान को कारगर बनाने के लिए खास फैसले लिए गए हैं। प्रत्येक सरकारी कार्यालय के कमरों में एक से दो डस्टबिन रखे जाएंगे और धूम्रपान करने वालों पर दो सौ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने सोमवार को अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में संभाग स्तरीय अधिकारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण के संबंध में निर्देश दिए कि प्रत्येक कार्यालय में गंदगी न फैलाएं और कचरा निर्धारित स्थल पर ही डालें एवं कार्यालयों में धूम्रपान वर्जित करें। धूम्रपान करते पाए जाने पर 200 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसकी पट्टिकाएं लगाई जाएं। जुर्माना वसूल करने हेतु रसीद छपवाकर सभी कार्यालयों में रखवाए जाएंगे।

 

संभागीय आयुक्त शर्मा ने मेला सचिव को भी निर्देशित किया कि ग्वालियर व्यापार मेले में पान की दुकानें तो लगें लेकिन इन दुकानों पर बीड़ी, सिगरेट का विक्रय न हो, मेले में भी धूम्रपान वर्जित किया जाए।

पॉलीथिन भी पूर्णत: प्रतिबंधित

बैठक में नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा ने सभी संभागीय अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे अपने-अपने कार्यालयों को स्वच्छ रखें, ताकि स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान शासकीय कार्यालयों के निरीक्षण के समय सभी कार्यालय स्वच्छ और कचरा रहित मिलें और सर्वेक्षण के दौरान ग्वालियर को अच्छे नंबर मिल सकें।

 

उन्होंने कहा कि कार्यालयों में पॉलीथिन को भी पूर्णत: प्रतिबंधित किया जाए। कार्यालयों के शौचालय भी साफ-सुथरे रहें और आम जनों के उपयोग हेतु भी रहें।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

 

<iframe width="901" height="507" src="https://www.youtube.com/embed/bRVsg9G8uTQ" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>

no smoking logo, no smoking logo images, no smoking logo in hindi, 

About हस्तक्षेप

Check Also

media

82 हजार अखबार व 300 चैनल फिर भी मीडिया से दलित गायब!

मीडिया के लिये भी बने कानून- उर्मिलेश 82 thousand newspapers and 300 channels, yet Dalit …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: