Home » समाचार » खेल » हॉकी इंडिया का रियल टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम हुआ लाँच
sports news,sports news today, sports news latest, sports news cricket, sports news aaj tak,sports news in Hindi, sports news India, current news on sports 2019, today's cricket news headlines, latest match news, cricket news today match, latest indian cricket news, today's cricket news india, today's cricket news headlines, sports news latest, Sports News, Latest Sports News, Sports News Headlines Today, tennis, football, hockey,
Sports News hastakshep

हॉकी इंडिया का रियल टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम हुआ लाँच

नई दिल्ली, 6 सितम्बर । रियल टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम (Real time registration system) को लागू करने और इस प्रक्रिया के भरपूर उपयोग की दिशा में पहल करते हुए हॉकी इंडिया ने एक नया एवं कस्टम बिल्ट पोर्टल-हॉकी इंडिया मेंबर यूनिट्स पोर्टल-लॉन्च (Custom Built Portal – Hockey India Member Units Portal) करने की घोषणा की है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह ऑनलाइन पोर्टल हॉकी इंडिया के पंजीकृत सदस्य इकाइयों को कई तरह की आजादी प्रदान करेगी। अब वे मौजूदा मैनुएल सिस्टम से डिजिटल प्लेटफार्म की ओर अग्रसर होंगे और अपने खिलाडिय़ों तथा अधिकारियों के पंजीकरण, टेम्परोरी एवं परमानेंट खिलाडिय़ों के ट्रांसफर से जुड़े आवेदन, भविष्य में होने वाले नेशनल चैम्पियनशिप के लिए दस्तावेजों की प्रस्तुति (टीम इंट्री फार्म सहित), पार्टिसिपेशन फीस इत्यादि के लिए इस आसान प्रक्रिया का उपयोग कर सकेंगे।

भारत सरकार के खेल एवं युवा मामलों को मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों (Guidelines issued by Ministry of Sports and Youth Affairs, Government of India) का पालन करते हुए हॉकी इंडिया मेंबर पोर्टल (Hockey India Member Portal) के माध्यम से सभी सदस्य इकाइयों को सदस्यता कम्प्लाएंस, राज्यस्तरीय इवेंट्स, ऑडिट रिपोटर्स इत्यादि से जुड़े दस्तावेजों को जमा करने में आसानी होगी। पहले यह काम मैनुअली होता था।

हॉकी इंडिया की पंजीकृत सदस्य इकाइयों को शुरूआती चरण में उन खिलाडिय़ों के प्रलेखन को सत्यापित करने की आवश्कता होगी, जिनके नाम हॉकी इंडिया पहले से ही आईडी कार्ड जारी कर चुका है। साथ ही सम्बंधित श्रेणी के लिए जरूरी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ही उसे नए खिलाडिय़ों का पंजीकरण करना होगा।

हॉकी इंडिया से खिलाड़ियों के सम्बंध में अप्रूवल मिलने के बाद हर खिलाड़ी को हॉकी इंडिया पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा। यह पंजीकरण खिलाड़ी के जीवन में एक बार ही सम्भव हो सकेगा और एक बार पंजीकरण होने के बाद खिलाड़ी की जन्म की तारीख, पिता का नाम नहीं बदला जा सकेगा। इससे उम्र और दस्तावेजों से जुड़े फ्रॉड मामलों पर नकेल लगाई जा सकेगी।

एक बार खिलाड़ी जब हॉकी इंडिया मेम्बर यूनिट पोर्टल पर पंजीकृत हो गया तो उसे हाकी इंडिया कार्ड प्रदान किया जाएगा। उन्हीं खिलाड़ियों को भविष्य में होने वाले हॉकी इंडिया राष्ट्रीय आयोजनों में हिस्सा लेने की छूट होगी, जो हॉकी  इंडिया मेंम्बर यूनिट पोर्टल पर पंजीकृत हैं।

दस्तावेजों को अपलोड करने की प्रक्रिया की समाप्ति के बाद उन्हें सक्षम प्राधिकारी द्वारा सत्यापित और अनुमोदित किया जाएगा। साथ ही सदस्य इकाइयों के पास भविष्य में होने वाली हॉकी इंडिया चैम्पियनशिप्स के लिए अपनी सदस्य इकाई के स्वीकृत खिलाडिय़ों के पूल से ही टीम बनाने औरउसे पंजीकृत कराने की आजादी होगी।

इस प्लेटफार्म को दूसरे चरण में इस तरह विकसित किया जाएगा कि इसमें सभी राज्य स्तरीय टूर्नामेंट्स/चैम्पियनशिप्स, कोचों, तकनीकी अधिकारी पंजीकरण, हॉकी इंडिया कोचिंग एजुकेशन पाथवे से जुड़ी जानकारियों इत्यादि को आनलाइन किया जा सके।

 


Hockey India’s real time registration system launched

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: