Home » समाचार » दुनिया » ड्रग्स कैसे आपके मुँह को प्रभावित करते हैं
Gum Teeth

ड्रग्स कैसे आपके मुँह को प्रभावित करते हैं

जब दंत चिकित्सक आपसे कहते हैं, मुँह “खुला चौड़ा,” रखो, तब वे आपके समग्र स्वास्थ्य के बारे में सुराग का खजाना देख सकते हैं। आपका मुंह आपके खाने की आदतों, व्यक्तिगत स्वच्छता और अन्य व्यवहारों जैसे कि दवा के उपयोग के लिए दंत चिकित्सक को सुराग दे सकता है।

ड्रग्स का सेवन आपके दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यह मुंह के शीर्ष को, जिसे कठोर तालु कहा जाता है; जीभ के नीचे का नरम क्षेत्र, जिसे मुलायम तालु कहा जाता है; आपके गाल (नरम श्लेष्म ऊतक) की परत; जीभ; होंठ; लार ग्रंथियां; चबाने की मांसपेशियों; और जबड़े के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है।

यह सब “मौखिक स्वास्थ्य” (“oral health”) के रूप में जाना जाता है। अध्ययन से पता चलता है कि ड्रग्स का सेवन करने वाले दंत रोगियों का मौखिक स्वास्थ्य अन्य लोगों की तुलना में बदतर होता है, जिसमें अधिक दाँत क्षय और मसूड़ों की बीमारी शामिल है।

आपके दंत चिकित्सक न केवल आपके मुंह को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं, बल्कि वह आपको नशे से बचाने में भी मदद कर सकता है। जानिए कैसे?

दंत चिकित्सक कई वर्षों से ओपिओइड नामक दर्द निवारक दवाओं के एक प्रमुख संरक्षक थे। ओपिओइड आमतौर पर एक दर्दनाक दंत प्रक्रिया के बाद दी जाती है। हाल के दशकों में किशोरों के लिए ओपिओइड के ये दवा के पर्चे बढ़ गए हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि वृद्धि 11 से 18 साल के रोगियों के लिए सबसे तेज थी।

हालांकि, 2018 में, अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने दंत चिकित्सकों के लिए ओपियोइड्स निर्धारित करने के बारे में सिफारिशें जारी कीं। इन सिफारिशों के मुताबिक कि दंत चिकित्सकों को एक दंत प्रक्रिया के बाद दर्द के लिए ओपिओइड निर्धारित करने से बचना चाहिए जब तक कि बिल्कुल आवश्यक न हो। और यदि बहुत आवश्यक हो तो केवल बहुत कम समय के लिए ओपिओइड लिखना चाहिए।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

Drug Use and Your Mouth, How does drug use affect the mouth?,

स्रोत – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग्स एब्यूज फॉर टीन्स (National Institute on Drugs Abuse for Teens)

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: