Home » समाचार » इन्सुलिन ओवरडोज : तत्काल दिखाएं डॉक्टर को

इन्सुलिन ओवरडोज : तत्काल दिखाएं डॉक्टर को

इन्सुलिन ओवरडोज : तत्काल दिखाएं डॉक्टर को

Insulin Overdose: visit the doctor immediately

मधुमेह क्या है? | What is diabetes

मधुमेह होने का कारण (Cause of diabetes) शरीर में इन्सुलिन जमा होने में रुकावट आना है। इन्सुलिन वह मात्रा है जो शरीर को भोजन के माध्यम से ऊर्जा प्रदान करता है।

हम जो भोजन लेते हैं उसकी सर्वाधिक मात्रा का ग्लुकेाज बनता है- जो शुगर का रूप है। इसका हमारे शरीर में ऊर्जा के लिए उपयोग होता है।

हमारे पेट के पास पैंक्रियास नामक एक अंग है जिसमें इन्सुलिन नामक हार्मोन का निर्माण होता है, जो हमारे रक्त में से हमारी मांसपेशियों तथा अन्य टिस्यूज के लिए ग्लूकोस पहुंचाने में सहायक होता है।

डायबिटीज मेलीटस एक पुरानी अवस्था है और यह तब उत्पन्न होती है जब पैंक्रियाज़ अंग पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन का प्रभावी ढंग से शरीर में उपयोग नहीं कर पाता। इसका परिणाम यह होता है कि व्यक्ति जो भोजन करता है उसके लिए वह आवश्यक इन्सुलिन का उपयोग नहीं कर पाता। इससे रक्त का ग्लूकोज स्तर प्रभावित होकर असामान्य स्थित उत्पन्न कर सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि वर्ष 1980 से अब तक वैश्विक तौर पर मधुमेह पीड़ितों की संख्या में लगभग चार गुनी वृद्धि हुई है और यह 42 करोड़ हो गई है।

विकासशील देशों में भी मधुमेह पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसके प्रमुख कारणों में मोटापा और वजन बढ़ना है।

आपको अपने टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करने के साथ-साथ स्वस्थ व पौष्टिक भोजन करने व शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ दवाओं की भी आवश्यकता हो सकती है। इन दवाओं को आप मुंह से ले सकते हैं। इन दवाओं को oral medicines कहा जाता है।

यदि आप बहुत अधिक मधुमेह की दवा लेते हैं तो क्या होता है?

What happens if you take too much diabetes medication?

लेकिन यदि आप गलती से मधुमेह की दवा या इन्सुलिन ज्यादा ले लें तो क्या होगा ? ऐसा तब होता है जब आप खुद का डॉक्टर स्वयं बनने की कोशिश करते हैं या फिर गलती से दवा की मात्रा ज्यादा ले लेते हैं।

side effects of Insulin overdose,

बहरहाल किसी भी तरह अगर दवा ज्यादा पहुंच गई है तो यह आपात स्थिति है और तत्काल डॉक्टर को दिखाना मांगती है। इन्सुलिन की ओवरडोज के महत्वपूर्ण साइड इफेक्ट्स होते हैं और कभी-कभी अधिक डोज़ से रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम होने से मौत का कारण भी बन सकते हैं। कुछ लोग जानबूझकर और कुछ अनजाने में दुर्घटनावश इन्सुलिन की अधिक मात्रा का सेवन कर लेते हैं। लेकिन दोनों ही स्थितियों में चाहे जो कारण हो इंसुलिन ओवरडोज का तत्काल इलाज किया जाना चाहिए।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

पढ़ें ये समाचार भी

About हस्तक्षेप

Check Also

media

82 हजार अखबार व 300 चैनल फिर भी मीडिया से दलित गायब!

मीडिया के लिये भी बने कानून- उर्मिलेश 82 thousand newspapers and 300 channels, yet Dalit …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: