खाड़ी में हथियारों की बिक्री को लेकर अमेरिका पर भड़का ईरान

internaional news

नई दिल्ली, 13 अगस्त 2019. ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ (Iranian Foreign Minister Mohammad Jawad Zarif) ने कहा है कि कुछ क्षेत्रीय देशों में अमेरिकी हथियारों की बिक्री ने खाड़ी क्षेत्र को फटने के लिए तैयार टिंडरबॉक्स में बदल दिया है।

प्रेस टीवी की खबर Iran’s Zarif: US arms sales turning Persian Gulf into ‘tinderbox’ में यह जानकारी दी गई है। खबर के मुताबिक जरीफ, जो कतर की आधिकारिक यात्रा पर हैं, ने सोमवार को दोहा स्थित टेलीविजन नेटवर्क अल जजीरा के साथ एक विशेष साक्षात्कार में टिप्पणी की।

जरीफ ने सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और सऊदी अरब के हथियार पर खर्च का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले साल इस क्षेत्र में 50 अरब अमरीकी डॉलर के अमेरिकी हथियार (बेचे गए) थे।

प्रेस टीवी ने जरीफ के हवाले से कहा,

“अगर आप क्षेत्र से आने वाले खतरों के बारे में बात कर रहे हैं, तो अमेरिका और उसके सहयोगियों की ओर से खतरा आ रहा है, जो इस क्षेत्र में हथियार भेज रहे हैं और इसे फटने के लिए तैयार टिडरबॉक्स बना रहे हैं।”

उन्होंने ‘सैन्य क्षेत्र में सुरक्षा को बढ़ावा देने’ के नाम पर एक समुद्री सैन्य गठबंधन बनाने के लिए अमेरिकी कदम की भी निंदा की।

उन्होंने कहा,

“क्षेत्र में अधिक युद्धपोतों की उपस्थिति केवल अधिक असुरक्षा का कारण बनेगी।”

अमेरिका और उसके सहयोगियों ने इस क्षेत्र में ईरान के बढ़ते प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की है। हाल ही में अमेरिका ने खाड़ी में अपने सहयोगी देशों के क्षेत्रों में अधिक सैनिकों, युद्धपोतों और हमलावरों को तैनात किया है और एक समुद्री सैन्य गठबंधन के गठन का आह्वान किया है।

Iranian Foreign Minister Mohammad Javad Zarif has warned against an arms race in the Middle East, saying the United States has turned the Persian Gulf region into a “tinderbox ready to blow up” by selling weaponry to certain regional countries.