Home » समाचार » तकनीक व विज्ञान » गैजेट्स » डाउनलोड स्पीड में फिर अव्वल Jio 4जी
JIO

डाउनलोड स्पीड में फिर अव्वल Jio 4जी

एयरटेल से ढाई गुना से ज्यादा,  वोडाफोन-आइडिया से करीब तीन गुना ज्यादा रही जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड

नई दिल्ली, 17 सितंबर 2019. दूरसंचार नियामक आयोग TRAI द्वारा अगस्त माह के लिए प्रकाशित औसत 4G डाउनलोड स्पीड (Average 4G download speed) के आंकड़ों में रिलायंस जियो (Reliance JIO) ने एक बार फिर बाजी मार ली है। अगस्त महीने में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड (download speed of Reliance JIO) 21.3 एमबीपीएस रही जो जुलाई में 21 एमबीपीएस थी।

इस साल के पहले 8 महीनों में जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में शीर्ष स्थान पर रहा है। 2018 में  में भी रिलायंस जियो स्पीड के मामले में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर था। 2018 के सभी 12 महीनों में जियो की 4जी औसत डाउनलोड स्पीड सबसे अधिक थी।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया– Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार अगस्त में भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड जुलाई में 8.8 एमबीपीएस के मुकाबले गिरकर 8.2 एमबीपीएस रह गई। भारती एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड (Bharti Airtel’s 4G download speed) लगातार गिर रही है। यह अप्रैल में 9.5 एमबीपीएस, मई में 9.3 एमबीपीएस, जून में 9.2 एमबीपीएस, जुलाई में 8.8 एमबीपीएस और अगस्त में यह 8.2 एमबीपीएस रही।

हालांकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया है और अब वोडाफोन आइडिया के रूप में काम कर रहे हैं पर ट्राई दोनों के आकंड़ें अलग-अलग दिखाता है।

आइडिया ने अगस्त में 4जी डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की यह जुलाई की 6.6 एमबीपीएस से गिरकर अगस्त में 6.1 एमबीपीएस रहा गई। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड में कोई उतार चढ़ाव नही देखा गया। जुलाई की तरह अगस्त में भी यह 7.7 एमबीपीएस ही रही।

अगस्त में 5.5 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन औसत 4 जी अपलोड स्पीड के चार्ट में सबसे ऊपर रहा। हालांकि वोडाफोन की अपलोड स्पीड जुलाई के मुकाबले कम आंकी गई। जुलाई में वोडाफोन की 4जी अपलोड स्पीड 5.8 एमबीपीएस थी।

आइडिया और एयरटेल की अगस्त माह में औसत 4जी अपलोड स्पीड क्रमशः 5.1 एमबीपीएस और 3.1 एमबीपीएस नापी गई। दोनों ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट दर्ज की। जबकि Jio में 4.4 एमबीपीएस औसत 4जी अपलोड स्पीड  के साथ सुधार देखा गया।

ट्राई कैसे मापता है औसत स्पीड How TRAI measures average speed

ट्राई द्वारा औसत स्पीड की गणना रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है। जो ट्राई की माईस्पीड एप्लिकेशन (TRAI’s MySpeed application) की सहायता से एकत्र किए जाते हैं।

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

Veda BF – Official Movie Trailer | मराठी क़व्वाली, अल्ताफ राजा कव्वाली प्रेम कहानी – …

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: