जानिए कौन हैं जोसेफ एंटोनी फर्डिनेंड प्लाटेऊ, जो हो रहा है गूगल पर ट्रेंड

Google doodle on Joseph Antoine Ferdinand Plateau

Joseph Antoine Ferdinand Plateau is trending today on Google.

आज गूगल ने बेल्जियम के भौतिक विज्ञानी जोसेफ एंटोनी फर्डिनेंड प्लाटेऊ का डूडल बनाकर उन्हें उनके 218वें जन्मदिवस पर श्रद्धांजलि दी है। सेफ एंटोनी फर्डिनेंड की दृश्य धारणा पर शोध ने उन्हें एक डिवाइस का आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया, जिसे उन्होंने फ़ेनाकिस्टिस्कोप कहा, जिसने एक चलती छवि का भ्रम पैदा करके सिनेमा का जन्म किया।

आज का गूगल डूडल Today’s Google Doodle

मंत्रमुग्ध कर देने वाली एनिमेटेड डिस्क से प्रेरित होकर, एनिमेटेड डूडल कला को प्लाटेऊ की शैली को प्रतिबिंबित करने के लिए बनाया गया था, जिसमें विभिन्न डिवाइस प्लेटफॉर्म पर विभिन्न इमेजरी और थीम थीं।

1801 में इस दिन 14 अक्तूबर को ब्रसेल्स में जन्मे, जोसेफ एंटोनी फर्डिनेंड प्लाटेऊ एक कुशल कलाकार के बेटे थे जो फूलों की पेंटिंग बनाने में माहिर थे।

कानून का अध्ययन करने के बाद, युवा जोसेफ एंटोनी फर्डिनेंड प्लाटेऊ उन्नीसवीं सदी के सबसे प्रसिद्ध बेल्जियम वैज्ञानिकों में से एक बन गए, जिन्हें शारीरिक प्रकाशिकी के अध्ययन, विशेष रूप से मानव रेटिना पर प्रकाश और रंग का प्रभाव, के लिए याद किया गया।

उनके डॉक्टरेट का विवरण विस्तृत करता है कि रेटिना पर चित्र कैसे बनते हैं। इन निष्कर्षों के आधार पर, वह 1832 में एक स्ट्रोबोस्कोपिक उपकरण बनाने में सक्षम हुए, जो दो डिस्क से सुसज्जित था जो विपरीत दिशाओं में घुमाया गया था। एक डिस्क छोटी खिड़कियों से भरी हुई थी, समान रूप से एक सर्कल में, जबकि दूसरे में एक नर्तकी के चित्रों की एक श्रृंखला थी। जब दोनों डिस्क बिल्कुल सही गति से मुड़ती हैं, तो चित्र विलीन होने लगते हैं, जिससे एक नर्तकी की गति में भ्रम पैदा होता है।

Google doodle on Joseph Antoine Ferdinand Plateau

हालांकि पठार ने जीवन में बाद में अपनी दृष्टि खो दी, फिर भी उन्होंने अंधे होने के बाद भी विज्ञान में एक याद रखने योग्य कैरियर जारी रखा। गेन्ट विश्वविद्यालय में प्रायोगिक भौतिकी के प्रोफेसर के रूप में काम करते हुए उन्होंने सहयोगियों अपने बेटे फेलिक्स पठार और दामाद- कानून गुस्ताफ वान डेर मेंस्ब्रुघे (Gustaaf Van der Mensbrugghe) की मदद से शोध जारी रखे।

15 सितंबर 1883,  को गेन्ट, बेल्जियम में उनकी मृत्यु हो गई।

Joseph Antoine Ferdinand Plateau Google Doodle.

आज के डूडल को डायना ट्रान और टॉम तबानाओ की प्रेरणा और मदद से एनिमेटर, फिल्म निर्माता और डूडलर ओलिविया हुइन्ह (Today’s Doodle was created by animator, filmmaker, and Doodler Olivia Huynh ) ने बनाया था।

ओलिविया हुइन्ह कहते हैं कि” मुझे उम्मीद है कि लोग एनीमेशन और फिल्म के लंबे इतिहास में रुचि महसूस करेंगे! इसके अलावा, हो सकता है कि लोग रुचि रखने पर एनिमेशन करने की कोशिश करेंगे इस डूडल में एनिमेशन केवल 12 चित्र थे।“

This day in history