Advertisment

सावधान यदि आपको मधुमेह है, तो आप में अवसाद होने का खतरा अधिक है

author-image
hastakshep
25 Oct 2018
New Update
टाइप-2 मधुमेह के रोगी थोड़ा सावधान हो जाएं

Advertisment

क्या है अवसाद का मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों से संबंध

Advertisment

link between depression and diabetes

Advertisment

अवसाद एक सामान्य मानसिक बीमारी है। यदि व्यक्ति 14 दिन या उससे अधिक समय तक उदासी से घिरा रहता है, उसकी उन गतिविधियों में रुचि नहीं रहती जिनसे वह सामान्य तौर पर आनन्द का अनुभव करता था, तो यह स्थिति अवसाद या डिप्रेशन की है।

Advertisment

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक इसके अलावा, अवसाद वाले लोगों में आमतौर पर निम्नलिखित में से कई लक्षण हो सकते हैं: आंतरिक ऊर्जा का ह्रास; भूख में बदलाव; अधिक या कम सोना; चिंता, कम एकाग्रता; अनिश्चितता; बेचैनी; बेकारता, अपराध, या निराशा की भावनाएं; और आत्म-हानि या आत्महत्या के विचार।

Advertisment

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अवसाद और अन्य गैर-हानिकारक विकारों और बीमारियों (links between depression and other noncommunicable disorders and diseases) के बीच मजबूत संबंधों की पहचान की है।

Advertisment

अवसाद से मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है और इसके पलट यह भी उतना ही सच है कि मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों से पीड़ितों में अवसाद का उच्च जोखिम होता है।

Advertisment

यू.एस. के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज और डायजेस्टिव और किडनी रोग एनआईएच में निदेशक डॉ. ग्रिफिन रोजर्स के मुताबिक यदि आपको मधुमेह है, तो आप अवसाद के लिए उच्च जोखिम पर हैं?

शोधकर्ताओं का मानना है कि मधुमेह और अवसाद के बीच का लिंक मधुमेह के प्रबंधन के तनाव से संबंधित हो सकता है।

शोधकर्ता शरीर और मस्तिष्क पर मधुमेह के प्रभाव (Effects of diabetes on body and brain) को भी देख रहे हैं।

डॉ. ग्रिफिन रोजर्स के मुताबिक यदि आप में या मधुमेह से पीड़ित आपके किसी परिचित व्यक्ति में अवसाद के लक्षण दिखाते हैं, जैसे अक्सर उदास या निराशाजनक महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से तुरंत बात करें।

अवसाद का इलाज मधुमेह वाले लोगों को उनके ब्लड शुगर को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए दोनों स्थितियों का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। हालाँकि अवसाद से उबरने में समय लगता है, लेकिन अवसाद के उपचार (Treatment of depression) कई उपलब्ध हैं। आपके लिए सबसे अच्छे उपचार के विषय में अपने डॉक्टर से बात करें।

( नोट - यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

यह भी पढ़ें –

Caution If you have diabetes, you are at higher risk of depression

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

यह समाचार भी पढ़ें

Advertisment
सदस्यता लें