Home » lifestyle » क्या है टाइप 2 मधुमेह की दवा
Diabetes

क्या है टाइप 2 मधुमेह की दवा

क्या है टाइप 2 मधुमेह की दवा | Medicine more effective to control diabetes

नई दिल्ली, 23 अक्तूबर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि वर्ष 1980 से अब तक वैश्विक तौर पर मधुमेह पीड़ितों की संख्या में लगभग चार गुनी वृद्धि हुई है और यह 42 करोड़ हो गई है।

विकासशील देशों में भी मधुमेह पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसके प्रमुख कारणों में मोटापा और वजन बढ़ना है।

आपको अपने टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करने के साथ-साथ स्वस्थ व पौष्टिक भोजन करने व शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ दवाओं की भी आवश्यकता हो सकती है। इन दवाओं को आप मुंह से ले सकते हैं। इन दवाओं को oral medicines कहा जाता है।

टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित अधिकतर लोग मेटफॉर्मिन Metformin टेबलेट से इलाज शुरू करते हैं। मेटफॉर्मिन आपके यकृत (liver ) द्वारा उत्पादित ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है और आपके शरीर को इंसुलिन का बेहतर उपयोग करने में मदद करती है। यह दवा आपको थोड़ी मात्रा में वजन कम करने में भी मदद कर सकती है।

अन्य मौखिक दवाएं रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम करने के विभिन्न तरीकों से कार्य करती हैं।

आपकी बीमारी पर निर्भर करता है कि कुछ समय बाद आपको मधुमेह की दवा (diabetes medicines) में और दवाएं जोड़नी पड़ें।  दो या तीन प्रकार की मधुमेह की दवाओं का मिश्रण रक्त ग्लूकोज के स्तर को केवल एक लेने से ज्यादा कम कर सकता है।

अकसर लोग बिना डॉक्टर की सलाह लिए गूगल सर्च करके खुद डॉक्टर बनने का प्रयास करने लगते हैं। ऐसे में आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते हैं। यदि आपको किसी भी रोग के लक्षण दिखाई देते हैं तो उस रोग के विशेषज्ञ डॉक्टर को तत्काल दिखाएं।

( नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

कुछ फैक्ट्स नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज़ एंड डायजेस्टिव एंड किडनी डिसीज़  से

About हस्तक्षेप

Check Also

BJP Logo

#MaharashtraPolitics : भाजपा सारे काम रात के अंधेरे में ही क्यों करती है

#MaharashtraPolitics : भाजपा सारे काम रात के अंधेरे में ही क्यों करती है नई दिल्ली, …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *