Home » समाचार » खेल » सुबह की ताजा ख़बरें : डूबती अर्थव्यवस्था संभालने में फेल हुई 56 इंची सरकार ? सरकार की बाजार उधारी हुई 2.54 लाख करोड़, तो ह्युंडई मोटर ने ‘नो प्रोडक्शन डेज’ घोषित किए
Morning Headlines | आज सुबह की बड़ी ख़बरें
Morning Headlines | आज सुबह की बड़ी ख़बरें

सुबह की ताजा ख़बरें : डूबती अर्थव्यवस्था संभालने में फेल हुई 56 इंची सरकार ? सरकार की बाजार उधारी हुई 2.54 लाख करोड़, तो ह्युंडई मोटर ने ‘नो प्रोडक्शन डेज’ घोषित किए

सुबह की ताजा ख़बरें डूबती अर्थव्यवस्था संभालने में फेल हुई 56 इंची सरकार ? सरकार की बाजार उधारी हुई 2.54 लाख करोड़, तो ह्युंडई मोटर ने नो प्रोडक्शन डेज‘ घोषित किए

  1. सरकार की बाजार उधारी हुई 2.54 लाख करोड़, बजट अनुमान का 57 फीसदी

सरकार की बाजार उधारी इस साल जून महीने तक 2.54 लाख करोड़ रुपये हो गई जोकि बजट अनुमान का 57 फीसदी है।

  1. ह्युंडई मोटर (hyundai motors india) ने नो प्रोडक्शन डेजघोषित किए

भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता, ह्युंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (Hyundai Motor India Limited) एचएमआईएल ने अपने कुछ उत्पादन विभागों में इस महीने ‘नो प्रोडक्शन डेज’ घोषित कर दिया है।

कंपनी ने इस महीने अपने कर्मचारियों को भेजी एक सूचना में कहा है कि बाजार की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर इंजन शॉप-1 में नौ अगस्त से 21 अगस्त (10 शिफ्ट) के बीच और इंजन शॉप-2 में 10, 24 और 31 अगस्त को (नौ शिफ्ट) नो प्रोडक्शन डेज रहेगा।

  1. मुद्रास्‍फीति‍ जुलाई में मामूली कम होकर तीन दशमलव एक पांच प्रतिशत

ईंधन की कीमतों में कमी आने से उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्‍फीति‍ में जुलाई माह में मामूली कमी आयी और यह तीन दशमलव एक पांच प्रतिशत रही। इस साल जून में खुदरा मुद्रास्‍फीति तीन दशमलव एक आठ प्रतिशत दर्ज की गई जबकि एक वर्ष पहले इसी अवधि में यह चार दशमलव एक सात प्रतिशत थी। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय से जारी आंकड़ों में बताया गया है कि उपभोक्‍ता खाद्य मूल्‍य सूचकांक इस साल जुलाई में बढ़कर दो दशमलव तीन छह प्रतिशत रहा जबकि इसी साल जून में यह दो दशमलव दो पांच प्रतिशत था।

  1. इंडोनेशिया में जहाज में लगी आग, 7 मरे

इंडोनेशिया के सुलावेसी प्रांत में एक जहाज में आग लगने से उस पर सवार दो बच्चों सहित सात लोगों की मौत हो गई और अन्य चार लोग लापता हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी शनिवार को दी।

  1. चीन तट पर जहाज डूबी, 7 मरे

चीन के शानदोंग प्रांत में समुद्र में एक जहाज डूब गई, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लोग लापता हैं।

  1. लंदन टेस्ट : आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला

आस्ट्रेलिया ने लॉडर्स मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की दूसरी पारी में उसके चार विकेट 96 रनों पर ही गिरा दिए हैं।

  1. विश्व युवा शतरंज में प्रगननंधा करेंगे अगुआई

दुनिया के दूसरे युवा ग्रैंडमास्टर प्रगननंधा आर एक से 13 अक्तूबर तक में मुंबई चलने वाली विश्व युवा शतरंज चैम्पियनशिप (World Youth Chess Championship) में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में शामिल होंगे।

  1. उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश का दौर जारी Torrential rain continues in North India

उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। पंजाब में भाखड़ा बांध से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के चलते अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में शनिवार को यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया। वहीं बाढ़ग्रस्त केरल में हालात सामान्य हो रहे हैं।

  1. श्रीलंका में भारत-श्रीलंका संयुक्‍त उद्यम द्वारा स्‍थापित मोटरगाड़ी असेंबली कारखाने का उद्घाटन

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे और कोलंबो में भारतीय उच्‍चायुक्‍त तरनजीत सिंह संधू (Taranjit Singh Sandhu, Indian High Commissioner in Colombo) ने संयुक्‍त रूप से भारत की एक निजी कंपनी द्वारा स्‍थापित मोटरगाड़ी असेंबली कारखाने का उद्घाटन (Inauguration of the motor vehicle assembly factory) किया। यह श्रीलंका में अपनी तरह का पहला कारखाना है।

  1. कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में भारत को अलग-थलग करने का पाकिस्तान का प्रयास बुरी तरह विफल

भारत ने इस बात पर संतोष व्‍यक्‍त किया है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अनौपचारिक बैठक में जम्‍मू-कश्‍मीर में सुशासन और सामाजिक-आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के हाल के निर्णयों को सही ठहराया गया और उनकी सराहना की गयी।

सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 से संबंधित तमाम मामलों पर भारत की स्थिति (India’s position on all matters related to Article 370 of the Constitution) पहले भी यही थी और आगे भी यही रहेगी कि ये पूरी तरह भारत का अंदरूनी मामला है और इसका कोई बाहरी आयाम नहीं है।

 

 

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: