Home » lifestyle » एलोवेरा – कुदरत का एक अनमोल खजाना !
Aloe vera

एलोवेरा – कुदरत का एक अनमोल खजाना !

एलोवेरा के प्राकृतिक तत्व –  Natural ingredients of aloe vera

शरीर निर्माण के ब्लॉक एमिनो एसिड (amino acids are the building blocks of life) हमारे शरीर के निर्माणक ब्लॉक हैं। इनमें जो आठ महत्त्वपूर्ण निर्माणक ब्लॉक, जिनका निर्माण मानव शरीर द्वारा नहीं हो सकता, वे एलोवेरा के पौधे में पाए जाते हैं।

एलोवेरा जूस के रोजाना सेवन से इन महत्त्वपूर्ण एमिनो एसिडों के कारण आपका शरीर दुरुस्त और सेहत फिट रहती है।

एलोवेरा के जलन और सूजन रोधी गुण | Anti-inflammatory properties of aloe vera

एलोवेरा के 13 प्राकृतिक तत्व जो किसी भी साइड इफ़ेक्ट के बगैर जलन और सूजन को रोकते हैं। एलोवेरा जोड़ों और मांसपेशियों को गतिशील रखने में भी सहायता कर सकता है।

एलोवेरा में विटामिन | Vitamins in aloe vera

विटामिन की रोजाना खुराक-  एलोवेरा में विटामिन ए, बी1, बी6, बी12, सी और फ़ोलिक एसिड तथा नियासिन पाये जाते हैं। शुद्ध एलोवेरा जेल से बने एलोवेरा जूस की रोज एक खुराक पीने से स्वास्थ्य बेहतर होता है और, यह विटामन की इस कमी को पूरा करने के साथ-साथ ऑक्सीकरण के तनाव का सामना करने के लिए शरीर के प्रतिरक्षण तन्त्र का निर्माण भी करता है।

एलोवेरा जूस में खनिज पदार्थों (लवणों) की मौजूदगी | The presence of minerals (salts) in aloe vera juice

एलोवेरा जूस में कैल्सियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, क्रोमियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा और जस्ता आदि खनिज लवण पाए जाते हैं।

एलोवेरा – कुदरत का एक अनमोल खजाना !

एलोवेरा जेल शरीर की जरूरतों को पूरा करने वाला एक प्राकृतिक और फ़ायदेमंद जरिया है।

कोलोजेन और इलैस्टिन की मरम्मत

एलोवेरा शरीर के निर्माण ब्लॉक के इस्तेमाल से, बढ़ती उम्र के असर का सामना करने में त्वचा इन पोषक तत्वों का लाभ उठा सकती है। शुद्ध एलोवेरा जेल से बने एलोवेरा जूस के रोजाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा की आवश्यकताएं पूरी होती हैं।

वजन और उर्जा स्तर पर नियंत्रण

हमारे भोजन में बहुत सी गैर जरूरी चीजें भी होती हैं, जिनकी वजह से हममें आलस्य और थकान आ सकती है। शुद्ध एलो जेल से बने एलोवेरा जूस रोजाना पीने से अन्दर से भरपूर तन्दुरुस्ती का अहसास होता है, उर्जा का उच्च स्तर मिलता है और वजन शरीर के अनुकूल रहता है।

एलो वेरा की प्रतिरक्षण ( रोग रोधी) क्षमता | Aloe vera’s immunity power

एलो वेरा प्रतिरक्षण तन्त्र को प्राकृतिक तौर पर मदद पहुंचाता है। प्रतिरक्षण क्षमता बढ़ाने वाले गुणों से लैस एलो वेरा शरीर को ग्रहण करने की अपार शक्ति देता है। रोजाना 30 से 50ML जेल पीने से आपके प्रतिरक्षण तंत्र की आवश्यकताएं पूरी होंगी।

पाचन को दुरुस्त रखने में मददगार | Helpful in maintaining digestion

एलोवेरा जूस में प्राकृतिक विषैलेपन को दूर करने की क्षमता होती है। शुद्ध एलोवेरा जेल से बने एलोवेरा जूस रोज पीने से आंते दुरुस्त रहती है, प्रोटीन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ती है तथा नुकसानदेह बैक्टीरिया कम होते हैं।

Aloe vera enhances fibroblast capacity

एलोवेरा फाइब्रोब्लास्ट की क्षमता को बढ़ाता है। ये मामूली जलन, घाव, खरोंचों, धूप की जलन और खाज खुजली को कम करने ( बचाव ) में भी मदद करता है।

स्वस्थ और स्वच्छ दांत के लिए एलोवेरा

एलोवेरा आपके मुँह और मसूढ़ों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। इसे अपने दांत के डॉक्टर के रूप में अपनाएं।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

Topics – Anti-inflammatory properties of aloe vera, aloe vera gel, aloe vera gel for face, aloe vera for hair, best aloe vera gel, aloe vera for skin, एलोवेरा में विटामिन, Vitamins in aloe vera, Aloe vera’s immunity power, benefits of Aloe vera, aloe vera juice, एलोविरा के लाभ, एलोवेरा फाइब्रोब्लास्ट,

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: