Home » समाचार » दुनिया » जानिए क्या है न्यूट्रोपेनिया और कितना खतरनाक है ये
NEUTROPENIA AND RISK FOR INFECTION

जानिए क्या है न्यूट्रोपेनिया और कितना खतरनाक है ये

न्यूट्रोपेनिया और संक्रमण का जोखिम Neutropenia and Risk for Infection

संक्रमण या सेप्सिस किसी भी समय हो सकता है। हालांकि, जब आपके शरीर में एक निश्चित प्रकार की श्वेत रक्त कोशिका (न्यूट्रोफिल) का स्तर बहुत कम होता है, जिससे आपके संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। यह स्थिति न्यूट्रोपेनिया (neutropenia) नामक रसायन का एक सामान्य दुष्प्रभाव है। अमेरिकी स्वास्थ्य नियंत्रण और मानव सेवा विभाग से संबद्ध रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention affiliated to U.S. Department of Health & Human Services) पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक न्यूट्रोपेनिया (Neutropenia) से संबंधित कुछ सामान्य प्रश्नों क उत्तर दिए गए हैं

न्यूट्रोपेनिया क्या है? What Is Neutropenia?

न्युट्रोपेनिया, (Neutropenia, pronounced noo-troh-PEE-nee-uh), सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी है। ये कोशिकाएं संक्रमण के खिलाफ शरीर की मुख्य रक्षक होती हैं। कीमोथेरेपी (Chemotherapy) करने के बाद न्युट्रोपेनिया का होना आम है और यह संक्रमण के लिए खतरे को बढ़ाता है।

क्यों रसायन चिकित्सा (कीमोथेरेपी) न्यूट्रोपेनिया का कारण बनता है? Why Does Chemotherapy Cause Neutropenia?

कैंसर से लड़ने वाली दवाएं (कीमोथेरेपी) शरीर में तेजी से बढ़ती अच्छे और बुरी दोनों कोशिकाओं को मारकर काम करती हैं। ये दवाएं कैंसर कोशिकाओं के साथ-साथ स्वस्थ सफेद रक्त कोशिकाओं को भी मार देती हैं।

अगर आपको न्यूट्रोपेनिया है तो आपको कैसे पता लगेगा ?

आपका डॉक्टर या नर्स आपको बताएगा। क्योंकि कीमोथेरेपी करने के बाद न्यूट्रोपेनिया आम है, न्यूट्रोपेनिया देखने के लिए आपका डॉक्टर आपका कुछ रक्त परीक्षण कर सकता है।

आपको न्यूट्रोपेनिया होने की सबसे अधिक आशंका कब होगी

कीमोथेरेपी कराने के बाद न्युट्रोपेनिया अक्सर 7 से 12 दिनों के बीच होता है। यह अवधि आपके द्वारा प्राप्त कीमोथेरेपी के आधार पर भिन्न हो सकती है। आपका डॉक्टर या नर्स आपको ठीक से बताएंगे कि आपकी श्वेत रक्त कोशिका की गिनती कब सबसे कम होने की आशंका है। आपको इस समय के दौरान लक्षणों और संक्रमण के लक्षणों को ध्यान से देखना चाहिए।

न्यूट्रोपेनिया को कैसे रोका सकता है? How can I prevent neutropenia?

न्यूट्रोपेनिया को होने से रोकने के लिए आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन जब आपकी श्वेत रक्त कोशिका की संख्या कम है, तब भी आप संक्रमण होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: