अयोध्या फिल्म फेस्टिवल को मिल रही है अन्तर्राष्ट्रीय पहचान

Poster of 13th Ayodhya Film Festival

13 वें संस्करण के फिल्म फेस्टिवल का पोस्टर जारी।

अयोध्या 28 जुलाई 2019. आगामी 15 से 17 नवंबर को आयोजित 13वां अयोध्या फिल्म फेस्टिवल का पोस्टर (Poster of 13th Ayodhya Film Festival) डॉ. राममनोहर लोहिया अवध  (Dr. Ram Mannohar Lohia Awadh University) में रिलीज कर दिया गया।

इस अवसर पर अवाम का सिनेमा के संस्थापक और दस्तावेजी फिल्म निर्माता शाह आलम ने बताया कि इस बार अयोध्या फिल्म फेस्टिवल की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इसके सफल आयोजन के लिए कई विभाग बनाकर और साथियों को जोड़ा जा रहा है।

‘अवाम का सिनेमा’ (Awam ka Cinema) द्वारा आयोजित 13वें संस्करण के अयोध्या फिल्म फेस्टिवल का पोस्टर जारी करते हुए वक्ताओं ने अयोध्या फिल्म फेस्टिवल के 13 वर्ष के सफरनामें को शिद्दत से याद करते हुए कहा कि किस तरह अयोध्या से शहीद-ए-वतन अशफाक और उनके कमांडर इन चीफ राम प्रसाद बिस्मिल को सिनेमा के जरिये याद करने का यह सिलसिला आज पूरी दुनियां में सराहा जा रहा है। 13 वां अयोध्या फिल्म फेस्टिवल विश्व फलक पर इस बार अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है। कई पुरस्कारों से सम्मानित फिल्म निर्देशक मोहनदास कई देशों के सरोकारी फिल्मकारों से लगातार संपर्क में हैं।

13वां अयोध्या फिल्म फेस्टिवल के लिए एक हफ्ते पहले दुनियां के कई देशों से ऑनलाइन फिल्मों आमंत्रित की गई थीं। जिसमें फीचर फिल्म, लघु फिल्म, एनिमेशन, वीडियों म्यूजिक, वेब सीरिज और दस्तावेजी फिल्में शामिल हैं।

इस उत्सव के लिए दर्जन भर फिल्मकारों ने फीस के साथ अपनी सरोकारी फिल्में भेजी हैं। फिल्में भेजने की आखिरी तारीख 1 नवंबर तक हैं। जिसे फेस्टिवल ज्यूरी बोर्ड देखने के चार नवंबर को अपना फैसला देगी। उसी दिन देश-दुनियां की फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली तमाम मुद्दों पर आधारित फिल्मों की सूची जारी कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि 13 वें अयोध्या फिल्म फेस्टिवल में कई देशों और कई भाषाओं की फिल्में इस बार फिल्म रसिकों को देखने को मिलेंगी।

बताते चलें अवाम का सिनेमा के बैनर तले शुरु हुआ अयोध्या फिल्म फेस्टिवल उत्तर प्रदेश का पहला फिल्म फेस्टिवल माना जाता है।