Home » समाचार » दुनिया » आ गए अच्छे दिन : भारत में भुखमरी के हालात हुए और बदतर, सौंवे पायदान पर लुढ़का
Health News

आ गए अच्छे दिन : भारत में भुखमरी के हालात हुए और बदतर, सौंवे पायदान पर लुढ़का

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत | India in Global Hunger Index

नई दिल्ली 13अक्टूबर। खाद्यान्न वितरण प्रणाली (Food delivery system) में सुधार तथा अधिक पैदावार के लिए कृषि क्षेत्र में नित नए अनुसंधान के दावों के बावजूद भारत में भुखमरी के हालात (Starvation conditions in india) लगातार बदतर होते जा रहे हैं जिसकी वजह से ‘ग्लोबल हंगर इंडेक्स(Global Hunger Index) में देश तीन पायदान नीचे उतर गया है।

दुनिया भर के देशों में भुखमरी के हालात का विश्लेषण करने वाली गैर सरकारी अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट ‘आइएफपीआरआई’ के अनुसार गत वर्ष भारत दुनिया के 119 देशों के हंगर इंडेक्स में 97 वें स्थान पर था जो इस साल फिसलकर 100 वें स्थान पर पहुंच गया है और इस मामले में एशियाई देशों में उसकी स्थिति बस पाकिस्तान और बंगलादेश से थोड़ा ही बेहतर है।

इंडेक्स में पाकिस्तान और अफगानिस्तान की स्थिति सबसे बुरी है।

हंगर इंडेक्स में किसी भी देश में भुखमरी के हालात का आकलन वहां के बच्चों में कुपोषण की स्थिति,शारीरिक अवरुद्धता और बाल मृत्यु दर के आधार पर किया जाता है।

आईएफपीआरआई की रिपोर्ट के अनुसार भारत में बच्चों में कुपोषण की स्थिति भयावह है। देश में 21 फीसदी बच्चों का पूर्ण शारीरिक विकास नहीं हो पाता इसकी बड़ी वजह कुपोषण है। रिपेार्ट के अनुसार सरकार द्वारा पोषण युक्त आहार के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चलाए जा रहे अभियान के बावजूद सूखे और ढ़ांचागत सुविधाओं की कमी के कारण देश में गरीब तबके का एक बड़ा हिस्सा कुपोषण के खतरे से जूझ रहा है।

The situation of starvation is worsening in India report

About हस्तक्षेप

Check Also

Entertainment news

Veda BF (वेडा बीएफ) पूर्ण वीडियो | Prem Kahani – Full Video

प्रेम कहानी - पूर्ण वीडियो | वेदा BF | अल्ताफ शेख, सोनम कांबले, तनवीर पटेल और दत्ता धर्मे. Prem Kahani - Full Video | Veda BF | Altaf Shaikh, Sonam Kamble, Tanveer Patel & Datta Dharme

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: