Home » समाचार » खेल » टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग : टॉप पर रहते हुए 2018 को अलविदा कहा कोहली ने
Indian cricket team coach Ravi Shastri Praises of Captain Virat Kohli

टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग : टॉप पर रहते हुए 2018 को अलविदा कहा कोहली ने

टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग : टॉप पर रहते हुए 2018 को अलविदा कहा कोहली ने

दुबई, 01 जनवरी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष रहते हुए वर्ष 2018 को अलविदा कहा। इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं। आईसीसी ने सोमवार को इसकी घोषणा की।

आईसीसी के एक बयान के अनुसार, कोहली हाल ही में आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 82रन बना पाए थे और ऐसे में टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में उनके खाते में तीन अंक कम हो गए। हालांकि, इसके बावजूद वह केन विलियमसन से 34 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं।

इस साल कोहली ने अपने करियर में सबसे अधिक 937 अंक हासिल किए थे। यह एक बल्लेबाज द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक अंक हैं। उन्होंने इस साल कुल 1322 रन बनाए।

कोहली ने इस साल अगस्त में आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पछाड़कर टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था और वह 135 दिनों तक इस पर बरकरार हैं।

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में रबाडा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से छह अंक आगे हैं। वह शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने थे। उन्होंने इसोल 178 दिनों तक शीर्ष स्थान पर कब्जा बरकरार रखा है।

कोहली के हमवतन चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथा स्थान बरकरार रखा है, वहीं विकेटकीपर ऋषभ पंत 10 स्थानों की छलांग लगाकर करियर की सबसे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 38वें स्थान पर हैं।

मेलबर्न टेस्ट में पदार्पण करने वाले मयंक अग्रवाल ने शानदार प्रदर्शन के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में 67वां स्थान हासिल किया है।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी अपने अच्छे प्रदर्शन से 28वें स्थान से छलांग लगाते हुए 12वां स्थान हासिल कर लिया। उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में कुल नौ विकेट हासिल किए थे, जो एक भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा आस्ट्रेलिया में एक टेस्ट मैच में हासिल किए गए सबसे अधिक विकेट हैं।

आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी पैट कमिंस ने टेस्ट बल्लेबाजों में 13 स्थानों की छलांग लगाकर 91वां स्थान हासिल किया है, वहीं ट्रेविस हेड सात स्थान आगे बढ़ते हुए 56वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

Virat Kohli, Melbourne Test, Cricket News, Cricket, Australian batsman Steve Smith, Jaspreet Bumrah, Virat Kohli’s News, 

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: