क्या है वायु प्रदूषण और फेफड़ों का संबंध

पद्म श्री डॉ. केके अग्रवाल के मुताबिक वायु प्रदूषण और फेफड़ों की बीमारी के बीच संबंध तो पहले से मालूम है, लेकिन वायु प्रदूषण और अस्थमा के बीच संबंध के विषय में तथ्य कम स्पष्ट हैं।
 | 

वायु प्रदूषण और फेफड़ों का संबंध

What is the relationship between air pollution and lungs

नई दिल्ली, 15 अक्तूबर 2018। वायु प्रदूषण में कुछ क्षेत्रों में प्रसार अस्थमा बढ़ा सकता है। कई शोध में अमेरिका के लॉस एंजिल्स जैसे क्षेत्रों में वायु प्रदूषण का एलर्जी श्वसन रोग पर प्रभाव देखने को मिला। इसमें गैसोलीन इंजन और डीजल कणों दोनों से उत्पन्न वायु प्रदूषण शामिल है।

हार्ट केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष पद्म श्री डॉ. केके अग्रवाल के मुताबिक वायु प्रदूषण और फेफड़ों की बीमारी के बीच संबंध तो पहले से मालूम है, लेकिन वायु प्रदूषण और अस्थमा के बीच संबंध के विषय में तथ्य कम स्पष्ट हैं।

उदाहरण के तौर पर अमेरिका के छह शहरों में किए गए एक अध्ययन में प्रदूषण के स्तर और क्रोनिक खांसी व ब्रोंकाइटिस के बीच सीधा संबंध पाया गया। लेकिन कण एकाग्रता और अस्थमा, लगातार नाक बहना, या हे फीवर के बीच सीधा संबंध देखने को नहीं मिला। यह इसलिए भी हो सकता है कि अस्थमा का संबंध विशेष प्रकार के प्रदूषण से है, जबकि अन्य श्वसन रोग का संबंध कुल वायु प्रदूषण से है।

जबकि एक अन्य अध्ययन में पूर्वी जर्मनी में सल्फर डाईऑक्साइड (SO2) व अन्य कणों का स्तर लगातार उच्च था जबकि पश्चिमी जर्मनी में SO2 का स्तर कम था, हालाँकि वहां नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) का स्तर थोड़ा अधिक था।

पश्चिमी जर्मनी के कस्बों में अस्थमा और एटॉपी की प्रसार की दर कम थी, जबकि पूर्वी जर्मनी के कस्बों में ब्रोंकाइटिस की दर अधिक थी।

कृपया हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription