क्या आप भी गुर्दे की किसी समस्या से जूझ रहे हैं ?

क्या आप भी गुर्दे की किसी समस्या से जूझ रहे हैं ? यदि आप गुर्दे की किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो पहला प्रश्न दिमाग में उठता है कि गुर्दे की बीमारी का इलाज कराएं किससे। तो मूत्र विज्ञानी- यूरोलॉजिस्ट (Urologists) और नेफ्रोलॉजिस्ट (nephrologists) दोनों ही गुर्दे की समस्याओं का इलाज करते हैं। यूरोलॉजिस्ट …
 | 
क्या आप भी गुर्दे की किसी समस्या से जूझ रहे हैं ?

यदि आप गुर्दे की किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो पहला प्रश्न दिमाग में उठता है कि गुर्दे की बीमारी का इलाज कराएं किससे।

तो मूत्र विज्ञानी- यूरोलॉजिस्ट (Urologists) और नेफ्रोलॉजिस्ट (nephrologists) दोनों ही गुर्दे की समस्याओं का इलाज करते हैं।

यूरोलॉजिस्ट मुख्यतः सर्जिकल विशेषज्ञ होते हैं, जो गुर्दे और मूत्रपथ के संरचनात्मक विकारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

यदि आप गुर्दे में पथरी, किडनी ब्लॉकेज या किडनी कैंसर जैसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो पहले किसी योग्य यूरोलॉजिस्ट को दिखाएं।

गुर्दों का क्या काम है

जब आपके गुर्दे स्वस्थ होते हैं तो वो आपका रक्त शोधन करते हैं। गुर्दों का काम उन हार्मोन को बनाना भी है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और आपके रक्त को स्वस्थ रखते हैं।

(नोट – यह समाचार चिकित्सकीय परामर्श नहीं है, यह आम जनता में जागरुकता के उद्देश्य से किए गए अध्ययन का सार है। आप इसके आधार पर कोई निर्णय नहीं ले सकते, चिकित्सक से परामर्श करें।)

ज़रा हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें

<iframe width="903" height="508" src="https://www.youtube.com/embed/kEIWLvvUUV8" frameborder="0" allow="autoplay; encrypted-media" allowfullscreen></iframe>

Related Topics – who should treat acute renal failure, Urologists, acute renal failure, nephrologists, surgical specialists, Kidney stones, kidney blockage, blood purification, गुर्दे में पथरी, किडनी ब्लॉकेज, रक्त शोधन,

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription