Home » समाचार » दुनिया » क्या होती है सीओपीडी | What is COPD
World COPD Day celebrated at Yashoda Super Specialty Hospital Kaushambi

क्या होती है सीओपीडी | What is COPD

वर्ल्ड सीओपीडी डे पर कौशाम्बी के यशोदा हॉस्पिटल में कार्यक्रम आयोजित Program organized on Yashoda Hospital in Kaushambi on World COPD Day

प्रदूषण से त्रस्त लोगों को बांटा निःशुल्क एन 95 मास्क एवं किया जागरूक

Free N95 masks distributed to people affected by pollution and aware

गाजियाबाद 20 नवंबर 2019 : हर वर्ष आज ही के दिन विश्व भर में वर्ल्ड सीओपीडी डे मनाया जाता है। इसी कड़ी में यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी गाजियाबाद में विश्व सीओपीडी दिवस के उपलक्ष में मरीजों एवं उनके रिश्तेदारों के लिए एक जागरूकता व्याख्यान एवं मुफ्त फेफड़ा जांच शिविर (Lung screening camp) लगाया गया। इस कार्यक्रम में 100 से भी ज्यादा लोगों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान फेफड़ों से जुड़े लोगों के प्रति जागरूक करने हेतु एक न्यूज़लेटर का भी उद्घाटन किया गया। साथ ही लोगों को फेफड़ों को स्वस्थ रखने हेतु एक्सरसाइज (Exercise to keep lungs healthy) भी सिखाई गई।

क्या होती है सीओपीडी | What is COPD

यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी (Yashoda Super Specialty Hospital Kaushambi) की मेन लॉबी में आयोजित इस कार्यक्रम में वरिष्ठ फेफड़ा एवं एलर्जी रोग विशेषज्ञ (Senior pulmonary and allergic pathologist) डॉक्टर के के पांडे ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा 40 वर्ष से ऊपर के लोगों में फेफड़ों की समस्या होने पर उसे सीओपीडी कहा जाता है। उन्होंने बढ़ते हुए प्रदूषण एवं सीओपीडी बीमारी के दुष्प्रभावों से बचने हेतु चार चीजों पर जोर देते हुए कहा कि हमें अपना खानपान ठीक रखना चाहिए और प्रतिदिन स्वास्थ संबंधी व्यायाम करना चाहिए तथा ठंड शुरू होने से पहले हर साल फ्लू की वैक्सीन या टीका लगवाना चाहिए एवं हर 5 साल में निमोनिया वैक्सीन या निमोनिया का टीका लगवाना चाहिए । साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी दिक्कत होने से घर पर उसका इलाज या दवा लेने से बचना चाहिए और उचित समय पर फेफड़ा रोग विशेषज्ञ को चिकित्सकीय परामर्श हेतु संपर्क करना चाहिए ।

यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर सुनील डागर एवं मेडिकल डायरेक्टर डॉ राहुल शुक्ला, डॉक्टर के के पांडे , डॉक्टर अंकित सिन्हा के कर कमलों द्वारा न्यूज़लेटर का अनावरण किया गया

वरिष्ठ फिजियोथेरेपिस्ट डॉ मुबारक ने लोगों को फेफड़ों के साथ रखने की एक्सरसाइज सिखाई एवं वरिष्ठ डायटिशियन श्रीमती भावना गर्ग ने खानपान संबंधित जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर लोगों की निशुल्क ब्लड प्रेशर एवं स्पिरोमेट्री द्वारा फेफड़ों की जांच (Examination of the lungs by spirometry) की गई एवं लोगों को प्रदूषण से बचने हेतु n95 मस्क भी निशुल्क बांटे गए।

कार्यक्रम के सफल आयोजन पर यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर पी एन अरोड़ा ने सभी आयोजन कर्ताओं को बधाई दी एवं कहा कि भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होता रहना चाहिए जिससे कि समाज के हर नागरिक को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा सके।

COPD in HindiWorld COPD Day celebrated at Yashoda Super Specialty Hospital Kaushambi

About हस्तक्षेप

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: